The Lallantop

2023 में आईं 5 बड़ी फिल्में, जो बॉक्स ऑफिस पर धड़ाम हुईं, कुछ तो अपनी लागत भी नहीं वसूल सकीं

एक 100 करोड़ में बनी फिल्म तो बस 24 करोड़ ही कमा सकी. इसमें अक्षय कुमार थे.

post-main-image
अक्षय कुमार की फिल्म तो डिजास्टर साबित हुई

थिएटर में फिल्म दो हिस्सों में दिखाई जाती है. पिक्चर में फर्स्ट हाफ और सेकंड हाफ होता है. ऐसे ही अगर एक साल को दो हिस्सों में बांटें, तो इस बरस का फर्स्ट हाफ बीत चुका है. इसमें कई फ़िल्में भी रिलीज हुईं. 'पठान' और 'तू झूठी मैं मक्कार' जैसी फ़िल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर बढ़िया बिजनेस किया. पर कुछ ऐसी फ़िल्में भी रहीं, जो उम्मीद पर खरी नहीं उतर पाई. उनकी कमाई वैसी नहीं रही, जैसा उनका माहौल था. तो चलिए शुरू करते हैं.

1. किसी का भाई किसी की जान

सलमान खान बड़े स्टार हैं. उनकी फिल्म रिलीज होती है, खूब हल्ला मचता है. 'किसी का भाई किसी की जान' के साथ भी ऐसा ही हुआ. इसके गानों के सहारे भयंकर बज़ बना. इसका बजट लगभग 125 करोड़ के आसपास बताया गया. यदि सलमान खान फिल्म में हैं, ये उम्मीद तो होती है कि 125 करोड़ की फिल्म कम से कम 200 करोड़ कमा ही लेगी. लेकिन इस फिल्म के साथ ऐसा नहीं हुआ. इंडस्ट्री ट्रैकर Sacnilk के अनुसार इसका डोमेस्टिक कलेक्शन सिर्फ 111 करोड़ के करीब रहा, जो कि 125 करोड़ से भी कम है. हालांकि फिल्म की वर्ल्डवाइड कमाई ज़रूर 185 करोड़ रही. लेकिन सलमान खान की साख के अनुसार ये कमाई बहुत कम है. कम से कम फिल्म को भारत में इसके बजट के बराबर बिजनेस तो मिलना ही चाहिए था.

2. आदिपुरुष

इस साल की सबसे बड़ी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फुस्स हो गई. इसका पहले बजट था 500 करोड़. फिर VFX सुधारने में खर्च हुए 100 करोड़. कुल बजट हो गया 600 करोड़. लेकिन इंडस्ट्री ट्रैकर Sacnilk के मुताबिक इसने अपने शुरुआती 18 दिनों में सिर्फ 390 करोड़ का वर्ल्डवाइड कलेक्शन किया है. भारत में फिल्म ने बस 285 करोड़ ही कमाए हैं. चूंकि पिछले सप्ताह 'सत्य प्रेम की कथा' रिलीज हो गई. इसलिए 'आदिपुरुष' के लिए अब ये उम्मीद न के बराबर ही है, कि फिल्म 600 करोड़ रुपए निकाल पाएगी.

3. सेल्फी

अक्षय कुमार ने पिछले कुछ समय में लगातार फ्लॉप फ़िल्में दी हैं. इसी फेहरिस्त में इस साल आई 'सेल्फी' भी शामिल हो गई. इस फिल्म का हश्र तो ऐसा हुआ कि फिल्म अपने बजट का 25 प्रतिशत भी नहीं कमा पाई. फिल्म का बजट था 100 करोड़ के आसपास. लेकिन इंडस्ट्री ट्रैकर Sacnilk की रिपोर्ट के मुताबिक़ 'सेल्फी' भारत में सिर्फ 17 करोड़ ही कमा सकी. वर्ल्डवाइड कमाई रही 24.60 करोड़. माने फिल्म का ओवरसीज बिजनेस केवल 7.60 करोड़ रहा. इससे पहले अक्षय ने बहुत-सी फ्लॉप फ़िल्में दीं, लेकिन 'सेल्फी' जैसी डिज़ास्टर शायद ही उन्होंने देखी हो.

4. भोला

जब सभी की फ़िल्में फ्लॉप हो रही थीं, अजय देवगन ने 'दृश्यम 2' जैसी बड़ी हिट फिल्म इंडस्ट्री को दी. लेकिन इस बरस आई 'भोला' ऐसा नहीं कर सकी. ऐसा नहीं है कि फिल्म फ्लॉप हो गई. पर जिस तरह से फिल्म का प्रमोशन हुआ, जैसा माहौल रिलीज से पहले बना था, उसके अनुसार फिल्म कमा नहीं सकी. ये अजय देवगन का महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट था. इसे खुद उन्होंने डायरेक्ट भी किया था. 'भोला' का बजट था 100 करोड़. फिल्म ने भारत में कमाए सिर्फ 90 करोड़. वर्ल्डवाइड कलेक्शन रहा 123 करोड़. ये कलेक्शन 100 करोड़ के बजट में बनी किसी अजय देवगन फिल्म के लिए काफी कम है.

5. शहज़ादा

अजय देवगन की तरह ही कार्तिक आर्यन ने भी तमाम फ्लॉप फिल्मों के बीच 'भूल भुलैया 2' जैसी हिट दी. इसके बाद से लोग उन्हें बॉक्स ऑफिस का एक मजबूत खिलाड़ी कहने लगे. लेकिन जनता तो जनता है. अभी कुछ समय पहले आई उनकी फिल्म 'शहज़ादा' फ्लॉप हो गई. इसका बजट था 50 करोड़. Sacnilk के मुताबिक़ फिल्म दुनिया भर से सिर्फ 47.80 करोड़ ही कमा सकी. डोमेस्टिक कलेक्शन रहा 32 करोड़. कहने का मतलब है ये पिक्चर अपनी लागत के बराबर भी कमाई नहीं कर पाई.