The Lallantop

KGF 2, 'कैथी' और 'विक्रम' का ये बवंडर फायरिंग वाला सीन, सलमान वाली 'टाइगर ज़िंदा है' की कॉपी है?

कहा जा रहा है कि ये ट्रेंड सलमान खान ने शुरू किया, मगर वो सीन 'टाइगर ज़िंदा है' में कहां से आया?

post-main-image
फिल्म 'टाइगर ज़िंदा है', KGF 2 और 'विक्रम' के फायरिंग सीन्स.

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक डिबेट चल रही है. डिबेट ये है कि भारी बंदूक से गोलियों की बरसात करने का ट्रेंड किसने शुरू किया था. यहां रियल लाइफ की बात नहीं हो रही है. वरना बाबा जीत जाएंगे. फिल्मों की बात हो रही है. जैसे KGF 2 का वो सीन याद है, जब रॉकी भाई सोने का एक बिस्कुट लेने पुलिस स्टेशन जाता है. और वहां से लौटते वक्त गोलियां की बौछार कर देता है. ये सीन फिल्म के पहले टीज़र में भी था. कहा जा रहा है कि ये सीन Salman Khan की फिल्म Tiger Zinda Hai से उठाकर कई साउथ इंडियन फिल्मों में कॉपी किया गया है.

बीते दिनों कई ऐसी फिल्में आई हैं, जिनमें इस तरह का एक सीन किसी न किसी तरीके से फिट किया गया. उस सीन का मक़सद ये दिखाना है कि अब नायक के पेशेंस की इंतेहा हो चुकी है. अब वो सबकी ऐसी-तैसी फेरने पर तुल गया है. बहस ये है कि ये ट्रेंड शुरू किसने किया. किसने से मतलब है, किस फिल्म ने. पिछले कुछ समय से हिंदी बनाम साउथ सिनेमा वाली बहस चल रही है. कहा जा रहा है कि साउथ की फिल्मों ने ओरिजिनल कॉन्टेंट बनाया, जबकि हिंदी इंडस्ट्री कॉपी-पेस्ट करने में रह गई. ऐसे में हिंदी वालों को 'टाइगर ज़िंदा है' का एक सीन मिल गया.

'टाइगर ज़िंदा है' के क्लाइमैक्स में आने वाले इस सीन में टाइगर MG 42 नाम की बंदूक से भयंकर फायरिंग करता है. बताया जाता है कि इस सीन में सलमान ने 500 गोलियां बरसाईं थीं. इस सीन की शूटिंग तीन दिनों में की गई थी. MG 42 के दो पीस इस्तेमाल किए गए थे. क्योंकि फिल्म की शूटिंग के दौरान गर्मी पड़ रही थी. गर्मी में एक ही बंदूक से इतनी हेवी फायरिंग करना रिस्की हो सकता था. इसलिए दो बंदूकें रखी गई थीं.

जब हिंदी फिल्म इंडस्ट्री पर साउथ की नकल करने का आरोप लग रहा है, ऐसे में सलमान के इस सीन की मदद ली जा रही है. कहा जा रहा है कि इस अंधाधुंध फायरिंग वाले सीन की शुरुआत 'टाइगर ज़िंदा है' से हुई थी. इसी सीन को आगे 'कैथी', KGF 2, 'विक्रम', 'वॉल्टर वीरैया' और 'थुनिवु' जैसी साउथ इंडियन फिल्मों में कॉपी किया गया.  

ये बात ठीक है कि इंडिया या इंडियन सिनेमा में ये ट्रेंड सलमान खान की 'टाइगर ज़िंदा है' से शुरू हुआ. मगर ये बहुत ओरिजिनल आइडिया नहीं था. पहली बार इस तरह का कोई सीन सिल्वेस्टर स्टैलोन स्टारर फिल्म में 'रैंबो' में देखा गया था. जहां शर्टलेस सिल्वेस्टर मशीन गन से धुआंधार फायरिंग करते देखे गए थे.  

खैर, आने वाले दिनों में सलमान खान 'टाइगर 3' में नज़र आने वाले हैं. इस फिल्म में सलमान खान के साथ कटरीना कैफ और इमरान हाशमी जैसे एक्टर्स नज़र आने वाले हैं. 

वीडियो: शाहरुख खान की 'पठान' ट्रेलर से सलमान खान को बाहर रखने के पीछे YRF की भारी प्लानिंग है