The Lallantop

'जवान' से पहले शाहरुख खान की वो 8 फिल्में, जिनमें उन्होंने डबल रोल किया

इनमें से एक फिल्म में तो शाहरुख खान ट्रिपल रोल में हैं.

post-main-image
शाहरुख खान ने करियर के शुरूआती दौर में कई डबल रोल वाली फ़िल्में की हैं

ऐसा कहा जा रहा है कि Shah Rukh Khan अपनी आने वाली फिल्म Jawan में डबल रोल निभा रहे हैं. एक बेटे का और दूसरा बाप का. एक पॉजिटिव और दूसरा नेगेटिव. तमाम फैन थ्योरीज इसके इर्दगिर्द बुनी जा रही हैं. कई फैन्स ने तो इसी आधार पर 'जवान' की पूरी कहानी गढ़ दी है. लोगों ने 'जवान' के ट्रेलर की तहें खोल दी हैं. खैर, 7 सितम्बर को सब पता चल जाएगा. 'जवान' में शाहरुख का डबल रोल है या नहीं! लेकिन इससे पहले हम आपको बताते हैं शाहरुख खान की वो फ़िल्में, जिनमें उन्होंने डबल रोल निभाए हैं.

1. डॉन

शाहरुख खान ने अपने करियर में 8 दफा डबल रोल निभाए हैं. उन्हीं में से 2006 में आई एक फिल्म है, फरहान अख्तर निर्देशित 'डॉन'. इसमें उनके एक किरदार का नाम होता है, मार्क डोनाल्ड. दूसरे किरदार का नाम होता है विजय. इन दोनों में ज़मीन आसमान का अंतर है. एक भला है और एक बुरा है. मार्क डोनाल्ड वाला किरदार डॉन है. इसलिए जाहिर है डॉन बुरा है और विजय भला है. विजय का किरदार फिल्म के अंत में मर जाता है. डॉन ज़िंदा बच जाता है. इसलिए ही इसकी अगली किश्त बनी 'डॉन 2'. अब 'डॉन 3' की भी बात चल रही है. लेकिन इसमें शाहरुख खान नहीं होने वाले हैं. उनकी जगह रणवीर सिंह फिल्म का हिस्सा होंगे.

2. डुप्लीकेट

शाहरुख ने अपने करियर में ऐसी कई फ़िल्में की हैं, जिनमें वो एक तरफ मासूम बने और दूसरी तरफ चालाक. ऐसा ही कुछ 1998 की फिल्म 'डुप्लीकेट' में उन्होंने किया है. जैसा कि नाम से जाहिर है इसमें एक असली है और दूसरा है डुप्लीकेट. एक का नाम बबलू चौधरी और दूसरे का मन्नू. यहां भी ठीक 'डॉन' जैसा ही खेल है. बबलू चौधरी बढ़िया आदमी है. मन्नू है 'दादा', क्रिमिनल.

3. ओम शांति ओम

फराह खान के डायरेक्शन में बनी 2008 में आई फिल्म 'ओम शांति ओम'. ये वही फिल्म है, जिसके एक गाने के लिए फराह खान ने पूरी इंडस्ट्री एक साथ खड़ी कर दी थी. इस फिल्म में शाहरुख खान ने ओम कपूर और ओम प्रकाश मखीजा नाम के दो किरदार निभाए थे. इसमें ओम प्रकाश मरकर स्टार ओम कपूर के रूप में जन्म लेता है. बेसिकली ये पुर्नजन्म वाला मामला है. बाक़ी की कहानी फिल्म देखकर जानिए. फिल्म में दीपिका पादुकोण के भी डबल रोल हैं.

4. फैन

2016 में आई फिल्म 'फैन' में 'ओम शांति ओम' वाला मामला है. शाहरुख का एक किरदार फैन का और दूसरा है स्टार का. हालांकि कहानी बिलकुल अलग है. इसमें SRK एक ओर बने हैं, सुपरस्टार आर्यन खन्ना. दूसरी ओर उन्होंने आर्यन के फैन गौरव का कैरेक्टर निभाया है. कुछ ऐसी परिस्थितियां पनपती हैं कि सबसे बड़ा फैन आर्यन का सबसे बड़ा दुश्मन बन जाता है. ये उस दौर की फिल्म है, जब शाहरुख एक्सपेरिमेंट कर रहे थे. इसी के कुछ साल बाद उन्होंने 'ज़ीरो' भी की थी.

5. रा. वन

'रा.वन' फिल्म का नाम एक गेम के खलनायक पर रखा गया था. शेखर अपने बेटे को जिताने के लिए एक गेम डिजाइन करता है. इसमें विलेन हीरो से ज़्यादा ताकतवर होता है. शेखर गेम के हीरो 'जी.वन' को अपना चेहरा दे देता है. शेखर की डेथ हो जाती है. जी.वन को असली जीवन मिल जाता है. कहने का मतलब है एक तरफ शाहरुख बने थे शेखर और दूसरी तरफ जी. वन. अनुभव सिन्हा की इस फिल्म से शाहरुख को बहुत उम्मीदें थीं. मगर 'रा.वन' शाहरुख की उम्मीद के मुताबिक परफॉर्म नहीं कर पाई. फिल्म का बजट 130 करोड़ रुपए था. इंडिया नेट कलेक्शन रहा था 114 करोड़ रुपए.

6. पहेली

शाहरुख खान ने अपने करियर में खूब प्रयोग किए. इसी में से 2005 में आई एक फिल्म है अमोल पालेकर डायरेक्टेड 'पहेली'. इसे भारत की तरफ से ऑस्कर में भी भेजा गया था. ये मणि कौल की फिल्म 'दुविधा' का रीमेक है. इसमें शाहरुख खान किशनलाल और एक भूत के रोल में हैं. कहने का मतलब इस फिल्म की कहानी में एक भेष बदलने वाला भूत है. वो किशनलाल का रूप धारण कर लेता है, ताकि लच्छी से मिल सके.

7. रब ने बना दी जोड़ी

2008 में 'रब ने बना दी जोड़ी' से अनुष्का शर्मा ने अपना डेब्यू किया था. इस फिल्म से कई सालों बाद आदित्य चोपड़ा ने डायरेक्शन में वापसी की थी. इसमें भी शाहरुख के एक तरह से डबल रोल थे. हालांकि तकनीकी तौर पर ऐसा नहीं कहा जाएगा. क्योंकि उनका सुरिन्दर साहनी वाला किरदार ही भेष बदलकर राज कपूर बनता है. फिर भी शाहरुख ने यहां दो एकदम जुदा किरदार निभाए. एक ओल्ड स्कूल कैरेक्टर और दूसरा मॉडर्न किरदार.

8. इंग्लिश बाबू देसी मेम

1996 में फिल्म आई 'इंग्लिश बाबू देसी मेम'. इसमें शाहरुख के डबल रोल नहीं बल्कि ट्रिपल रोल में थे. अपने आप में अजूबा. अपने को भी आज ही पता चला. इस फिल्म में शाहरुख ने बिजनेसमैन गोपाल मयूर के साथ-साथ उनके बेटों हरि और विक्रम के रोल निभाए हैं. बाक़ी की कहानी आप फिल्म देखकर जान सकते हैं.  

इन 8 फिल्मों की लिस्ट में शाहरुख के डबल रोल वाली कोई फिल्म छूट गई हो, तो आप लोगों के लिए कमेंट बॉक्स खुला हुआ है.

वीडियो: विजय सेतुपति ने बताया कि वो शाहरुख खान की जवान फ्री में भी करने को तैयार थे