The Lallantop

रजनीकांत की 'जेलर' का RCB से क्या पंगा हो गया, जो बीच में हाई कोर्ट को आना पड़ा?

सारा मामला फिल्म के एक किरदार से जुड़ा है. कोर्ट के आदेश के बाद वो हिस्सा फिल्म से उड़ाया जाएगा.

post-main-image
फिल्म में जिस किरदार ने RCB जर्सी पहनी हुई है, उस पर आपत्ति जताई जा रही है.

Rajinikanth की फिल्म Jailer लीगल पचड़े में फंस गई है. पूरा मामला फिल्म के एक सीन से जुड़ा है. दिल्ली हाई कोर्ट ने आदेश दिया है कि इस सीन में तुरंत प्रभाव से बदलाव किए जाएं. ऐसा सिर्फ सिनेमाघरों में चलने वाले वर्ज़न के लिए नहीं होगा. टीवी और ओटीटी पर आने वाले वर्ज़न में भी ये कांट-छांट करनी पड़ेगी. फिल्म की टीम में किसी ने सोचा कि एक बंदे को RCB की जर्सी पहना देते हैं. तब उन्हें अनुमान नहीं होगा कि ये मामला इतना बड़ा हो जाएगा. अब RCB वालों ने फिल्म से अपनी जर्सी हटवाने की मांग की है. 

‘जेलर’ में एक सीन है, जहां भाड़े पर हत्याएं करने वाले बंदे ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की जर्सी पहनी हुई थी. वो शख्स महिलाओं के प्रति भी घटिया और छिछली बातें करता है. कुल मिलाकर घटिया किस्म का किरदार दिखाया गया. RCB वाले इसी बात पर बिगड़े. कि कोई कैरेक्टर हमारी जर्सी पहनकर ऐसी दोयम दर्जे की बातें कर रहा है. उन्होंने फिल्म के मेकर्स से संपर्क साधा. रॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने दिल्ली हाई कोर्ट में लॉ-सूट फाइल किया. RCB वालों ने अपनी शिकायत में फिल्म के सीन का स्टोरीबोर्ड भी पेश किया. जहां हर फ्रेम में RCB वाली जर्सी नज़र आ रही है. 

इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक जस्टिस प्रतिभा एम सिंह ने बीती 22 अगस्त को ऑर्डर पास किया. उन्होंने कहा कि दोनों पार्टियों के बीच ई-मेल शेयर किए गए. जहां दोनों लोग फिल्म में बदलाव करने पर सहमत हो गए हैं. ऑर्डर में कहा गया,

जिन क्लिप्स में RCB की जर्सी दिख रही है, मेकर्स डिजिटली उनमें बदलाव करेंगे. ये इस तरह किया जाएगा कि देखने वाले पहचान नहीं पाएंगे कि RCB की जर्सी का इस्तेमाल हुआ है. RCB जर्सी के जो मुख्य रंग हैं, उन्हें फिल्म से हटाया जाएगा. साथ ही जर्सी पर जो ब्रांडिंग दिख रही है, उन्हें भी सही तरीके से छिपाया जाएगा. 

कोर्ट के आदेशानुसार 01 सितंबर से सिनेमाघरों में ये बदलाव दिख जाएंगे. लेकिन ये फैसला सिर्फ थिएट्रिकल वर्ज़न के लिए नहीं है. सिनेमाघरों से हटने के बाद फिल्म टीवी और ओटीटी पर भी आएगी. वहां भी बदलाव किया गया वर्ज़न ही दिखाया जाएगा. बता दें कि 10 अगस्त 2023 को रिलीज़ हुई ‘जेलर’ ने तगड़ी कमाई कर डाली है. बीते कुछ दिनों से भले ही फिल्म का कलेक्शन गिरता जा रहा है. लेकिन उसके बावजूद भी ‘जेलर’ ने पर्वतनुमा कमाई कर डाली. ट्रेड वेबसाइट Sacnilk के मुताबिक फिल्म इंडिया में अब तक 319 करोड़ रुपए छाप चुकी है. वहीं दुनियाभर में की गई कमाई की बात करें तो आंकड़ा 550 करोड़ पार कर चुका है.     

वीडियो: OMG 2, गदर 2, जेलर ने इतने पैसे कमाए, जितने कभी किसी ने नहीं कमाए