The Lallantop

चियां विक्रम की नई पिक्चर में इत्ता ज़्यादा खून-खराबा, रणबीर की 'एनिमल' इसके आगे बच्चों का खेल लगेगी!

Chiyaan Vikram की Thangalaan का टीजर आते ही लोग इसे ऑस्कर देने की बात करने लगे. लोग कह रहे हैं कि Pa. Ranjith की ये फिल्म भारत के लिए एक और ऑस्कर लेकर आ रही है.

post-main-image
ये पिक्चर हिंसा के सारे मानक तार-तार कर देगी

KGF माने कोलार गोल्ड फील्ड्स. इस पर दो किश्तों में फिल्म बनी. भयंकर हिट भी हुईं. अब तीसरी किश्त आने की तैयारी है. KGF ने Yash को पैन इंडिया स्टार बना दिया. ये कन्नड़ा इंडस्ट्री से निकली हुई फिल्म थी. अब तमिल इंडस्ट्री से भी कोलार गोल्ड फील्ड्स पर बेस्ड फिल्म आ रही है, नाम है Thangalaan. इसे कमाल फिल्ममेकर पा. रंजीत ने बनाया है. चियां विक्रम लीड रोल में हैं. टीजर देखकर लग रहा है ये KGF से बड़ी ब्लॉकबस्टर हो सकती है.

# टीजर देखकर लग रहा है, फिल्म में भरपूर हिंसा होने वाली है. इस हिंसा में कोई बनावट नहीं है, एकदम रॉ वॉयलेंस. हाल फिलहाल में जितने टीजर आए हैं, उनमें से सबसे ज़्यादा खून-खराबा 'तंगलान' में ही दिख रहा है, वीभत्सता की हद. हम लोग इतने दिनों से कह रहे थे कि रणबीर कपूर की फिल्म 'एनिमल' बहुत हिंसक होने वाली है. लेकिन 'तंगलान' के आगे उसकी हिंसा बच्चे जैसी लग रही है. दौड़ते घोड़ों की टापें युद्ध के लिए उत्तेजित कर रही हैं. भाले, तीर, हथौड़े, गड़ासे, बंदूकें चल रही हैं. खून की धाराएं बह रही हैं. चियां विक्रम को खून से नहलाया जा रहा है. पानी में खून तैर रहा है. ये सबकुछ एक टीजर में है. सोचिए पूरी पिक्चर अभी बाक़ी है दोस्त.

# टीजर का एक दृश्य आपको विचलित भी कर सकता है. फिल्म के रॉ वॉयलेंस का अंदाज़ा इसी दृश्य से लगाया जा सकता है. चियां विक्रम का कैरेक्टर एक ज़िंदा सांप को पकड़कर बीच से तोड़ देता है. ऐसे करते हुए उसके चेहरे पर किसी प्रकार का संकोच नहीं है. किसी तरह का डर उसकी आंखों में नहीं है. ये सिर्फ एक रूपक है. ऐसे ही वो अपने विरोधियों के दो टुकड़े कर देगा. जब चियां विक्रम का किरदार ज़िंदा सांप के दो खंड कर रहा होता है, उस वक़्त उस सांप के तड़पने की आवाज़ की डिटेलिंग कमाल है. बीजीएम भी लड़ाकों को उकसाने वाला है. इसका म्यूजिक जी.वी. प्रकाश कुमार ने दिया है. उन्हें इससे पहले Soorarai Pottru के लिए नेशनल अवॉर्ड मिल चुका है. लोग कह रहे हैं कि उनका अगला टारगेट ऑस्कर है. चियां विक्रम को भी उनकी ऐक्टिंग के लिए ऑस्कर देने की बात हो रही है. लोग सिर्फ टीजर देखकर ही कह रहे हैं कि एक और ऑस्कर इंडिया आने वाला है.

# 'तंगलान' का टीजर देखते हुए कई फिल्मों की सुगंध इससे आएगी. सबसे पहले तो चियां विक्रम की ही आखिरी फिल्म 'पोन्नियिन सेल्वन' की बहुत हल्की खुशबू इसमें आपको मिलेगी, वो भी सिर्फ इसलिए क्योंकि ये एक पीरियड ड्रामा है. हालांकि दोनों के समय-काल में बहुत अंतर है. कई जगहों पर सेटअप उनकी ही एक और फिल्म 'रावनन' जैसा भी लगेगा. खैर, 'बाहुबली' की काफी हद तक सुगंध इसमें मिलेगी. खासकर लड़ाई वाले सीन्स में 'बाहुबली' याद आती है. एकाध शॉट्स भी मिलते-जुलते लगते हैं. जितनी फिल्मों से समानता के बात हम कर रहे हैं, ये सिर्फ इसलिए क्योंकि ये भी एक पीरियड फिल्म है और ऊपर जिक्र की गई सारी फिल्में भी कमोबेश ऐसी ही हैं.

# फिल्म भले ही कोलार गोल्ड फील्ड्स पर है, लेकिन इसमें KGF की वाइब रत्ती भर नहीं है. KGF इससे भी ज़्यादा लार्जर दैन लाइफ फिल्म थी. ये सच के ज़्यादा करीब लग रही है. हालांकि ऐक्शन इसका भी भरपूर कमर्शियल है. Thangalaan की कहानी असली घटनाओं पर आधारित है. ये आजादी के पहले वाले भारत में घटती है. टीजर में मजदूरों के बीच एक गोरा दिखाई देता है, इसी बात से आप अंदाज़ा लगा सकते हैं फिल्म का अंग्रेजों से कुछ कनेक्शन ज़रूर है.

ये भी पढ़ें: क्या है उस सेक्स वर्कर की दिल बींध देने वाली कहानी, जिसके आगे उस पर बेस्ड 'प्यासा' भी फीकी लगेगी?

# इस फिल्म में पा. रंजीत ने माइन में काम करने वाले मजदूरों के एक पिछड़े वर्ग पर फोकस किया है. पा. रंजीत ने इसके लिए क़रीब चार से पांच साल तक रिसर्च की है. वो चाहते थे कि स्क्रिप्ट में तथ्यात्मक गलती न जाए. पा. रंजीत की फिल्मों में जातिवाद और उसके असर पर तीखी टिप्पणी होती है. इस फिल्म में देखते हैं वो क्या नया लेकर आए हैं. टीजर में तो सब नया-नया ही लग रहा है.

फिल्म का बजट 150 करोड़ बताया जा रहा है. इसे तमिल, तेलुगु, कन्नड़ा और हिंदी समेत कुल पांच भाषाओं में रिलीज किया जाएगा. फिल्म 26 जनवरी 2024 को सिनेमाघरों में लगेगी. इसमें चियां विक्रम के साथ मालविका मोहनन, पार्वती और पशुपति अहम भूमिकाओं में हैं.

वीडियो: फिल्म रिव्यू: कैसी है चियां विक्रम स्टारर फिल्म 'कोबरा'?