The Lallantop

सेंसर बोर्ड ने अक्षय कुमार की OMG 2 में 27 बदलाव किए, फिर भी A सर्टिफिकेट दिया

OMG 2 के सेंसर बोर्ड द्वारा बताए गए बदलावों की लिस्ट सोशल मीडिया पर वायरल. अक्षय का रोल बदला, न्यूडिटी के सीन हटाए, हाई कोर्ट और कॉन्डम का ज़िक्र भी हटवाया.

post-main-image
OMG 2 के एक सीन में अक्षय कुमार.

OMG 2 सेंसर बोर्ड के पास फंसी पड़ी थी. मसला ये था कि CBFC फिल्म के विषय की संवेदनशीलता को देखते हुए पसोपेश में पड़ी हुई थी. Akshay Kumar की ये फिल्म सेक्स एज्यूकेशन और मास्टरबेशन जैसे टैबू पर बात करती है. सेंसर बोर्ड ने बोला कि सेक्स एज्यूकेशन और भगवान को एक फिल्म में डालने से पब्लिक हंगामा कर देगी. क्योंकि इससे उनकी धार्मिक भावना आहत हो सकती है. सबने देखा 'आदिपुरुष' के साथ क्या हुआ. इसलिए उन्होंने इस फिल्म में कई बदलाव करने को कहा है. पहले खबरें थीं कि CBFC ने OMG 2 के सीन्स काटे हैं. मगर ऐसा नहीं है.

इन दिनों सोशल मीडिया पर कुछ स्क्रीनशॉट्स चल रहे हैं. इसमें उन बदलावों के बारे में बताया गया है, जो सेंसर बोर्ड ने OMG 2 में किए हैं. ये कुल 27 मोडिफिकेशंस हैं. इसके बाद भी फिल्म को A सर्टिफिकेट दिया गया है. ये क्या बदलाव हैं, वो आप क्रमवार तरीके से नीचे पढ़ सकते हैं-

1) फिल्म की शुरुआत में आने वाले डिसक्लेमर को बदला गया. साथ ही वो चीज़ वॉइस ओवर के माध्यम के साथ भी बताई गई है.

2) फिल्म में शिव जी के पूरे किरदार को बदल दिया गया. उन्हें शिव के भक्त और दूत के तौर पर प्रेज़ेंट किया गया है. इसके अलावा फिल्म में एक डायलॉग जोड़ा गया है- 'नंदी मेरे भक्त... जो आज्ञा प्रभु'.

3) फ्रंटल न्यूडिटी के सीन्स हटा दिए गए हैं. उनकी जगह नागा साधुओं का विज़ुअल जोड़ा गया है.

4) फिल्म के एक सीन में मंदिर में एक अनाउंसमेंट होती है, जिसमें कहा जाता है- 'भगवान की भक्ति... महिलाएं नहीं देख सकतीं'. इसकी जगह फिल्म में 'ओ लाल शर्ट वाले भैया... बाबा का ध्यान करते रहे' जोड़ दिया गया है.

OMG 2, akshay kumar,
OMG 2 में सेंसर बोर्ड द्वारा बताए बदलावों के बाद मेकर्स की ओर से जमा किए गए डॉक्यूमेंट का स्क्रीनशॉट.

5) जहां भी स्कूल का नाम आता है, उसे 'सवोदय' कर दिया गया है.

6) जहां भी मंदिर में चढ़ाए जाने वाले प्रसाद में 'एल्कोहॉल- व्हिस्की या रम' का ज़िक्र है, उसे बदलकर 'वहां मदिरा चढ़े है' कर दिया गया है.

7) फिल्म के एक सीन में डायलॉग था, 'हाई कोर्ट, मज़ा आएगा'. उस डायलॉग को हटा दिया गया है. क्योंकि ये हाई कोर्ट के लिए फूहड़ और अपमानजनक है.

8) फिल्म के एक सीन में बिलबोर्ड पर मूड X कॉन्डम का पोस्टर था, जिसे हटा दिया गया है. 

9) रैट पॉइज़न की बोटल से 'रैट' शब्द हटा दिया गया है.

10) फिल्म के एक सीन में 'शिव जी के लिंग, अश्लीलता' के डायलॉग्स और विज़ुअल्स को हटाकर उसकी जगह 'क्या होवे है' से लेकर 'आप अश्लील कह रही हैं', तक बदल दिया गया है. इसके अलावा श्री भगवद गीता के रेफसेंस में इस्तेमाल हुए उपनिषद, अथर्व वेद, द्रौपदी, पांडव, कृष्ण, गोपियां और रासलीला जैसे शब्दों डिलीट कर दिया गया है.

11) शिव के दूत द्वारा बोले गए डायलॉग 'मैं टांग क्यों उड़ाऊं' में बदलाव किया गया है.

12) फिल्म में शिव के दूत के किरदार के तपस्या करते और नहाने के सीन को दूसरे विज़ुअल के साथ रिप्लेस कर दिया गया है.

13) फिल्म में एक डायलॉग में 'श्री टाटा जी' कहा जाता है. उसमें बदलाव किए गए हैं.

14) जहां शिव के दूत वाले किरदार कों नशे में दिखाया गया था, उसे भी बदल दिया गया है.

15) फिल्म के एक सीन में कांति का किरदार मूर्तियों में अन-नैचुरल सेक्स होता दिखाकर एक सेक्स वर्कर से पूछताछ कर रहा है. उस सीन और डायलॉग में ज़रूरी बदलाव किए गए हैं.

omg 2, akshay kumar,
OMG 2 में सेंसर बोर्ड द्वारा बताए बदलावों के बाद मेकर्स की ओर से जमा किए गए डॉक्यूमेंट का स्क्रीनशॉट.

16) शिव के दूत का किरदार एक सीन में कहता है 'बाल बड़े देखकर रुपए मिलेंगे'. उस सीन को चेंज कर दिया गया है.  

17) फिल्म के दो सीन में कोर्ट का अर्दली कुछ वल्गर इशारे करके कहता है 'स्त्री की योनी हवन कुंड है'. उसमें भी बदलाव किए गए हैं.

18) 'सत्यम शिवम सुंदरम' डायलॉग को फिल्म से हटा दिया गया है.

19) 'हमारा देश पीछे नहीं है' वाले डायलॉग में कुछ बदलाव किए गए हैं.

20) डॉ. प्रकाश कोठारी का किरदार हस्तमैथुन के बारे में बात करते हुए एक मैसेज देता है, उसे पूरी तरह से बदल दिया गया है.

21) मास्टरबेशन से संबंधित डायलॉग में से 'हराम' शब्द की जगह 'पाप' शब्द जोड़ा गया है.

22) ये फिक्शनल कहानी है. इसलिए इस फिल्म में जहां कहीं भी असल जगह का रेफरेंस आता है, उसे हटा दिया गया है. जैसे उज्जैन.

23) जैसा कि बताया गया कि ये कहानी फिक्शनल है. ऐसे में फिल्म में जहां कहीं भी रियल इंसान, ऑफिस या अथॉरिटी का ज़िक्र आता है, उसे भी बदल हटा दिया गया है. मसलन, महंत का किरदार.

omg 2, akshay kumar,
OMG 2 में सेंसर बोर्ड द्वारा बताए बदलावों के बाद मेकर्स की ओर से जमा किए गए डॉक्यूमेंट का स्क्रीनशॉट.

24) फिल्म के एक सीन में कोर्ट में जज को सेल्फी लेते हुए दिखाया गया है. उसे बदल दिया गया है.

25) जहां भी 'लिंग' शब्द का प्रयोग किया गया है. उसे हटा दिया गया है. उसे अलग से इस्तेमाल नहीं किया जाना है. सिर्फ 'शिवलिंग' या शिव के रेफरेंस में ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए.  

26) NCPCR गाइडलाइंस के मुताबिक जहां भी लड़के को सेक्शुअल एक्ट में दिखाया गया है (सर्कुलेट होते वीडियो में), उसे बदलाव के साथ टोन डाउन किया गया है.

27) सेक्शुअल एक्ट्स से संबंधित, जो भी तथ्य और स्टैटिस्टिक्स फिल्म में बताए गए हैं. उनके दस्तावेज़ी सबूत जमा करवाए गए हैं.

OMG 2 में सेंसर बोर्ड के बताए सभी बदलाव किए जा चुके हैं. उसके बाद 31 जुलाई को CBFC ने फिल्म को A सर्टिफिकेट दिया. यानी सिनेमाघरों में इस फिल्म को सिर्फ 18 साल या उससे ज़्यादा उम्र के लोग ही देख सकेंगे. इतनी कटाई-छंटाई और बदलावों के बाद फिल्म की लंबाई है 156 मिनट 10 सेकंड यानी 2 घंटे 36 मिनट 10 सेकंड.

OMG 2 में अक्षय कुमार भगवान शिव का रोल कर रहे थे. उसे पूरी फिल्म में बदलकर शिव का दूत करवा दिया गया है. अक्षय के अलावा इस फिल्म में पंकज त्रिपाठी भी काम कर रहे हैं. जो कांति नाम का किरदार निभा रहे हैं. यामी गौतम वकील के रोल में नज़र आएंगी. इस फिल्म को अमित राय ने डायरेक्ट किया है.  OMG 2 का ट्रेलर 2 अगस्त को रिलीज़ होगा. और फिल्म 11 अगस्त को थिएटर्स में लगेगी.

वीडियो: OMG 2 से 'गदर 2' के क्लैश पर बोले सनी देओल, "जिस चीज़ की बराबरी नहीं है, उसे कम्पेयर मत करो"