The Lallantop

सेंसर बोर्ड ने 'डंकी' को पास किया मगर दो ज़रूरी सीन्स लीक हो गए

CBFC ने Dunki में चार बदलाव करवाए. इसमें दो फिल्म के सबसे ज़रूरी सीन्स हैं. एक Shahrukh Khan और दूसरा Vicky Kaushal से जुड़ा.

post-main-image
'डंकी' के शादी वाले सीन में तापसी और शाहरुख. दूसरी तरफ फिल्म के एक सीन में विकी कौशल.

Shahrukh Khan की Dunki को सेंसर बोर्ड (CBFC) ने U/A सर्टिफिकेट के साथ पास कर दिया है. यानी इस फिल्म को सभी लोग देख सकते हैं. 12 साल से कम उम्र के बच्चे इस फिल्म को अपने पैरेंट्स की गाइडेंस में देख सकते हैं. साफ-सुथरी फैमिली फिल्म होने के बावजूद 'डंकी' पर सेंसर बोर्ड की कैंची चल गई. फिल्म में तीन-चार बदलाव सुझाए गए हैं. हालांकि इससे फिल्म के कथानक पर कुछ खास फर्क नहीं पड़ रहा था. इसलिए मेकर्स ने फौरन वो बदलाव कर दिए. 15 दिसंबर को फिल्म का सर्टिफिकेट आ गया. मगर इस काट-छांट के चक्कर में फिल्म के दो सीन्स पता चल गए.

बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के मुताबिक CBFC ने फिल्म की शुरुआत और बीच में एंटी-स्मोकिंग नोटिस लगाने के आदेश दिए. 'डंकी' में और कौन-कौन से बदलाव हुए, उनके बारे में आप नीचे जान सकते हैं-

* फिल्म की शुरुआत में एक शब्द को 'इमिग्रेंट्स' शब्द से रिप्लेस किया गया. 
* इंटरवल से ठीक पहले वाले सीन में शाहरुख के निभाए हार्डी के किरदार की शादी होती दिखाई गई है. इस सीन में हार्डी वर्दी पहनकर घोड़े पर बैठा नज़र आता है. इस सीन में भी सेंसर बोर्ड की एग्ज़ामिनिंग कमिटी ने एक एक चेंज करवाया है. 
 

dunki, cbfc,
‘डंकी’ की सेंसर सर्टिफिकेट की कॉपी.

* फिल्म के ज़रूरी सीन में एंटी-सुसाइड डिस्क्लेमर जोड़ा गया है. फिल्म में एक सीन है, जिसमें एक कैरेक्टर आत्मदाह की कोशिश करता है. उस सीन में ये चेतावनी जोड़ी गई है- Suicide is not a solution to any problems. यानी आत्महत्या किसी भी समस्या का समाधान नहीं है.
* फिल्म के आखिर में कुछ आंकड़े और तथ्य दिखाए गए हैं. मेकर्स ने CBFC के पास उनके सबूत जमा करवा दिए.

इन सभी बदलावों के बाद 'डंकी' की लंबाई रही 161.24 मिनट. यानी 2 घंटे 40 मिनट 24 सेकंड का रन टाइम. 'डंकी' की सेंसर सर्टिफिकेट के आधार पर ये भी कहा जा रहा है कि फिल्म के कुछ हिस्से अंग्रेज़ी में भी हैं. शायद वो फिल्म का वो वाला पार्ट हो सकता है, जिसमें शाहरुख का किरदार लंदन जाता है.

फिल्म में सुसाइड वॉर्निंग जोड़ने को फैन्स स्पॉयलर मान रहे हैं. उनका कहना है कि इससे फिल्म का एक सीन पता चल गया है. ट्रेलर में भी एक सीन था, जिसमें एक इन्सान को जलते दिखाया गया था. फैन्स का दावा है कि वो विकी कौशल का कैरेक्टर है. उन्हीं को दिया वादा पूरा करने के लिए शाहरुख का किरदार दुनियाभर में घूमकर भारत लौटता है. इस बारे में विस्तार से आप यहां क्लिक करके जान सकते हैं. विकी कौशल के कैरेक्टर की डेथ हो जाएगी, ये पहले ही पता चल गया था. इसीलिए विकी के रोल को कैमियो कहा जा रहा है.  

15 दिसंबर को सेंसर सर्टिफिकेट मिलने के बाद 16 को 'डंकी' की अडवांस बुकिंग खोल दी गई है. 'डंकी' में शाहरुख खान के साथ विकी कौशल, तापसी पन्नू, बोमन ईरानी, विक्रम कोचर और अनिल ग्रोवर जैसे एक्टर्स काम कर रहे हैं. इस फिल्म को राजकुमार हीरानी ने डायरेक्ट किया है. 'डंकी' 21 दिसंबर को सिनेमाघरों में लग रही है.