The Lallantop

थिएटर्स में अब नहीं दिखेगा 'फू-फू करता नंदू', अक्षय के ऐड पर CBFC ने लगाई रोक

Akshay Kumar के इस नंदू ऐड की अलग ही फैन फॉलोइंग थी. लोग अब कह रहे हैं कि इस विज्ञापन के खत्म होने से एक युग का अंत हो गया.

post-main-image
अक्षय कुमार का ये ऐड थिएटर्स में फिल्म शुरू करने से पहले दिखाया जाता था.

पिछले कुछ सालों से जब भी थिएटर में फिल्म देखने जाओ तो Akshay Kumar का एक ऐड दिखाई पड़ता था. इसमें अक्षय, नंदू नाम के एक आदमी को सिगरेट पीने से रोकते हैं. इसे कुछ लोग नंदू वाला ऐड भी कहते थे. ये आइकॉनिक ऐड बन गया था. अब खबर आई है कि सेंसर बोर्ड ने इस ऐड को बंद करने के आदेश दिए हैं. आइए बताते हैं क्या है पूरा मामला.

साल 2012 में मिनस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर ने मिनस्ट्री ऑफ इंफॉर्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग के साथ मिलकर एक आदेश दिया था. जिसके तहत जिस फिल्म में स्मोकिंग सीन को दिखाया गया है, उस फिल्म के शुरुआत में ही एंटी स्मोकिंग ऐड चलाया जाना ज़रूरी था. इसी निर्देश के बाद एंटी स्मोकिंग ऐड फिल्मों से पहले चलाए जाने लगे. फिर साल 2018 में अक्षय और नंदू वाले ऐड को भी फिल्मों की शुरुआत या इंटरमिशन के बाद चलाया जाने लगा.

अब बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के मुताबिक छह साल बाद इस ऐड को डिस्कन्टीन्यू करने को कहा गया है. रिपोर्ट में बताया गया कि पिछले महीने ही CBFC ने इस ऐड को रोककर एक नए विज्ञापन को चलाने का आदेश दिया है. अब थिएटर्स में फिल्म के शुरू होने से पहले स्मोकिंग छोड़ने के फायदे वाला ऐड चलाया जाता है. इस ऐड में बताया जाता है कि स्मोकिंग छोड़ने के 20 मिनट बाद ही आपकी बॉडी में बदलाव आने लगते हैं. हाल ही में रिलीज़ हुई फिल्म 'जिगरा' और 'विकी विद्या का वो वाला वीडियो' के शुरू होने से पहले भी इसी ऐड को चलाया जा रहा है.

ख़ैर, अक्षय कुमार के इस ऐड की बात करें तो इसे साल 2018 में सबसे पहले उन्हीं की फिल्म 'गोल्ड' के वक्त दिखाया गया था. इस ऐड में अक्षय कुमार, नंदू नाम के एक व्यक्ति को सिगरेट पीने से रोकते हैं और सैनेटरी पैड पर वही पैसा लगाने को कहते हैं. इस ऐड को उनकी ही 2018 में आई फिल्म 'पैडमैन' के प्रमोशन के वक्त भी इस्तेमाल किया गया था. सिर्फ हिंदी फिल्म की स्क्रीनिंग के दौरान ही इस ऐड को दिखाया जाता था.

इस विज्ञापन में नंदू के किरदार को निभाया था अक्टर अजय सिंह पाल ने. साल 2020 में उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि इस ऐड से वो बहुत फेमस हो गए थे. लोग उन्हें उनके असली नाम से नहीं बल्कि नंदू के नाम से ही जानते थे. 
 

वीडियो: अक्षय कुमार की 'भूत बंगला' को लेकर बड़ा अपड़ेट, जानिए कब तक होगी रिलीज!