The Lallantop

ब्रैड पिट की धांसू फ़िल्म 'बुलेट ट्रेन', जिसमें ट्रेन पर सवार सीरियल किलर का आतंक दिखेगा

तीन साल के बाद ब्रैड पिट की नई फिल्म आ रही है, जिसका नाम है- 'बुलेट ट्रेन'. पिछले 20 सालों में दुनिया ने दो ही ग्लोबल सुपरस्टार्स देखे. ब्रैड पिट और शाहरुख खान. करियर के इस पड़ाव पर दोनों एक ही तरह की क्राइसिस से गुज़र रहे हैं. वो है बॉक्स ऑफिस पर बुरी परफॉरमेंस.

post-main-image
फिल्म 'बुलेट ट्रेन' के तीन अलग-अलग सीन्स.

ब्रैड पिट की फिल्म आ रही है- Bullet Train. 2019 में 'वंस अपॉन अ टाइम इन हॉलीवुड' रिलीज़ हुई थी. क्वेंटिन टैरंटिनो डायरेक्टेड इस फिल्म में ब्रैड के साथ लियोनार्डो डी केप्रियो और मार्गो रॉबी जैसे एक्टर्स ने भी काम किया था. फिल्म में ब्रैड ने 60 के दशक की फिल्मों के स्टंट डबल क्लिफ बूथ का रोल किया था. उनकी इस परफॉरमेंस के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का ऑस्कर मिला. इसके बाद वो स्पेस फिल्म 'एड एस्ट्रा' में नज़र आए थे.

# तीन साल के बाद ब्रैड पिट की नई फिल्म आ रही है, जिसका नाम है- 'बुलेट ट्रेन'. पिछले 20 सालों में दुनिया ने दो ही ग्लोबल सुपरस्टार्स देखे. ब्रैड पिट और शाहरुख खान. करियर के इस पड़ाव पर दोनों एक ही तरह की क्राइसिस से गुज़र रहे हैं. बॉक्स ऑफिस. 'वंस अपॉन अ टाइम इन हॉलीवुड' को छोड़कर ब्रैड पिट की पिछली पांच फिल्में टिकट खिड़की पर औंधे मुंह गिरीं. 'वंस अपॉन अ टाइम...' भी कोई ब्लॉकबस्टर नहीं थी.  

# ये फिल्म कोटारो इसाका के जैपनीज़ नॉवल 'मारिया बीटल' पर बेस्ड है. इस नॉवल के अंग्रेज़ी वर्ज़न को 'बुलेट ट्रेन' नाम से रिलीज़ किया गया था. इसलिए फिल्म का नाम भी वही रखा गया. इसकी कहानी टोक्यो से मैरियोका जा रही एक बुलेट ट्रेन पर घटती है. लेडीबग नाम का एक ट्रेंड किलर है. अब वो खून-खराबे से दूर एक शांत ज़िंदगी बिताना चाहता है. मगर उसकी हैंडलर उसे एक आखिरी काम के लिए वापस बुला लेती है. काम ये है कि बुलेट ट्रेन पर एक ब्रीफकेस है. आखिरी स्टेशन पर लेडीबग को वो ब्रीफकेस किसी के हवाले करना है. मगर ट्रेन पर चढ़ने के बाद उसे पता चलता है कि उस ब्रीफकेस के पीछे चार और खतरनाक लोग हैं. यही इस फिल्म का बेसिक प्लॉट है.

# Bullet Train मल्टी-स्टारर फिल्म होने वाली है. क्योंकि लेडीबग के अलावा चार और लोग हैं, जो उस ब्रीफकेस के पीछे पड़े हैं. जोई किंग ने द प्रिंस नाम की बच्ची का रोल किया है. जोई को 'क्रेज़ी स्टुपिड लव', 'द कॉन्ज्यूरिंग' और नेटफ्लिक्स फिल्म सीरीज़ 'किसिंग बूथ' के लिए जाना जाता है. वो इस फिल्म में एक ब्रिटिश किलर का रोल कर रही हैं, जो ट्रेन पर एक स्कूल जाने वाली बच्ची की वेश-भूषा में है. एरॉन टेलर जॉन्सन ने फिल्म में टैंजरिन नाम के किलर का रोल किया है. जॉन्सन को MCU मूवीज़ में पीएट्रो मैक्सिमॉफ का कैरेक्टर प्ले करने के लिए जाना जाता है. इसके अलावा वो 'सैवेज़ेज', 'नॉक्टरनल एनिमल्स' और नोलन की लास्ट रिलीज़ 'टेनेट' जैसी फिल्मों का भी हिस्सा रह चुके हैं.

फिल्म के एक एक्शन सीन में ब्रैड पिट.

# ब्रायन टायरी हेनरी ने टैंजरिन के पार्टनर लेमन का रोल किया है. ब्रायन को 'विडोज़', 'जोकर' और 'इटर्नल्स' जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है. जापानी फिल्मों के एक्टर एंड्रू कोजी ने यूइची किमूरा नाम के जैपनीज़ किलर का किरदार निभाया है. वो दर्जनों जैपनीज़ फिल्मों के अलावा HBO सीरीज़ 'वॉरियर' में भी काम कर चुके हैं. लेडीबग की हैंडलर मारिया बीटल के रोल में हैं ऑस्कर विनिंग एक्ट्रेस सैंड्रा बुलॉक. पहले ये रोल सिंगर/एक्टर लेडी गागा करने वाली थीं. मगर 'हाउस ऑफ गुची' और 'बुलेट ट्रेन' की शूटिंग डेट टकरा रही थी. इसलिए लेडी गागा ने ये फिल्म छोड़ दी.  

जोई किंग ने फिल्म में एक स्कूल किड का किरदार निभाया है, जो कि असलियत में ट्रेंड असैसिन है.

# 'बुलेट ट्रेन' को डायरेक्ट किया है डेविड लीच ने. डेविड ने अपना करियर स्टंट डबल के तौर पर शुरू किया था. उन्होंने पांच फिल्मों में ब्रैड पिट के स्टंट डबल का रोल किया है. कमाल की बात ये कि 'वंस अपॉन अ टाइम इन हॉलीवुड' में स्टंट डबल का रोल करने वाले ब्रैड पिट ने इस फिल्म में अपने स्टंट्स खुद किए हैं. 1997 में डेविड ने चैड स्टैहेल्सकी (Chad Stahelski) के साथ मिलकर एक्शन डिज़ाइन करने वाली कंपनी खोली. 2014 में इन दोनों लोगों ने मिलकर कियानू रीव्स को लेकर एक्शन थ्रिलर 'जॉन विक' बनाई. मगर डेविड ने इस फिल्म पर डायरेक्टर का क्रेडिट नहीं लिया. वो चार्लीज़ थेरन स्टारर 'एटॉमिक ब्लॉन्ड', 'डेडपुल 2' और फास्ट एंड फ्यूरियस सीरीज़ की फिल्म 'हॉब्स एंड शॉ' डायरेक्ट कर चुके हैं.

लेमन और टैंजरिन के किरदार में ब्रायन हेनरी और एरॉन टेलर जॉन्सन. 

# जैसे ही 'बुलेट ट्रेन' की स्टारकास्ट अनाउंस हुई, विवाद हो गया. लोगों ने कहा जैपनीज़ नॉवल पर बन रही फिल्म में सारे लीड रोल्स हॉलीवुड एक्टर्स क्यों कर रहे है! जबकि नॉवल में सभी किरदार जैपनीज़ थे. फिल्म पर 'वाइटवॉशिंग' के आरोप लगे. वाइटवॉशिंग मतलब जो किरदार वाइट नहीं हैं, उन रोल्स में भी वाइट एक्टर्स को कास्ट कर लेना. इसके जवाब में ये तर्क भी सामने आया कि साउथ एशियन एक्टर्स को बिग बजट हॉलीवुड फिल्म में कास्ट नहीं किया जा सकता. क्योंकि उनका बॉक्स ऑफिस पुल नहीं है. हालांकि मार्वल की 'शांग-ची एंड द लेजेंड ऑफ द टेन रिंग्स' में चीनी मूल के सिमु लियु ने टाइटल कैरेक्टर प्ले किया था. और वो फिल्म जबरदस्त हिट रही थी.

# अक्टूबर 2020 से लॉस एंजेलिस में 'बुलेट ट्रेन' का प्रोडक्शन शुरू हुआ. 16 नवंबर से फिल्म की शूटिंग शुरू हुई. मार्च 2021 में जाकर फिल्म की शूटिंग खत्म हुई. पहले 'बुलेट ट्रेन' 8 अप्रैल, 2022 को रिलीज़ होने वाली थी. उसे आगे खिसकाकर 15 अप्रैल किया. अब फाइनली ये फिल्म 5 अगस्त, 2022 को दुनियाभर में रिलीज़ होने जा रही है.