The Lallantop

'ब्रह्मास्त्र' की ये फैन थ्योरीज़ पढ़कर आलिया के किरदार को कोसना बंद कर देंगे

'ब्रह्मास्त्र' ने बहस का डिस्कोर्स बदल कर रख दिया है. अब लोग अपनी थ्योरीज़ बना रहे हैं कि आलिया और मौनी के किरदारों की क्या कहानी है.

post-main-image
लोगों के मुताबिक आलिया के किरदार का आगे बहुत बड़ा रोल होने वाला है.

किसी भी फिल्म का कामयाब होना यानी क्या. जब उस पर भर के मीम बनने लगे. जनता फिल्म देख के घर आए. और ट्विटर, रेडिट, कोरा पर कूद पड़े. फिल्म में जो साफ नहीं दिखा, उसे ढूंढने के लिए. कहानी में जो अनकहा रह गया, उसे सुनाने-सुनने के लिए. फिल्म की कहानी, उसके किरदारों की दुनिया को ध्यान में रखते हुए कुछ लोग कल्पनाएं गढ़ते हैं. आगे क्या होगा. क्या हो सकता है. इस किरदार ने ऐसा क्यों किया. ऐसी तमाम बातों को ही शास्त्रों में फैन थ्योरीज़ कहा जाता है. ‘RRR’ का वक्त ध्यान कीजिए. जब जनता ने फिल्म में मायथोलॉजी कनेक्शन ढूंढ लिया था. 

ranbir kapoor brahmastra
‘ब्रह्मास्त्र’ की रिलीज़ के बाद से ही फैन थ्योरीज़ की बाढ़ आ गई है. 

कुछ ऐसा ही अब ‘ब्रह्मास्त्र’ के केस में भी हो रहा है. लोगों ने फिल्म देखी. वीएफएक्स, स्पेशल इफेक्ट्स की तारीफ की. लेकिन कहानी में खामियां निकाली. आलिया के किरदार में सब्सटेंस नहीं होने की शिकायत की. मौनी रॉय के किरदार जुनून की बैकस्टोरी न पाने पर निराशा हुई. लेकिन जुनून का, देव का, ईशा का, सबका जवाब देगी रे तेरी फैन थ्योरीज़. यूट्यूब कमेंट्स, रेडिट और ट्विटर थ्रेड्स से निकाली फैन थ्योरीज़ जो ‘ब्रह्मास्त्र’ के बहुत सारे अनसुलझे सवालों के जवाब दे जाती हैं. बस बदले में कुछ और सवाल छोड़ जाने के लिए. 

#1. ट्राइड एंड रेफ्यूज़्ड नाम के यूट्यूब चैनल ने ‘ब्रह्मास्त्र’ पर एक वीडियो बनाया. उस वीडियो के कमेंट सेक्शन में युआन माता नाम के यूज़र ने अपनी थ्योरी शेयर की:

फिल्म में लव स्टोरी जानबूझकर हमारा ध्यान भटकाने के लिए थी. ईशा के पेरेंट्स को फिल्म में कभी नहीं दिखाया गया, और जब शिवा उससे उसका सरनेम पूछता है तो वो नहीं बताती. उसका शिवा की ज़िंदगी में अचानक से आना और उसकी लाइट बन जाना भी संदेहपूर्ण था. वो अचानक से ही शिवा के साथ चल पड़ती है. शायद वो खुद बुरी दुनिया से है. या फिर अस्त्रों से उसका कुछ नाता है. वो खुद ब्रह्मास्त्र को ढूंढने में इच्छुक थी. जैसे वो पहली बार अनीश के पास से ब्रह्मास्त्र देखने को बहुत उत्सुक रहती है. 

फिर उसकी घड़ी पर भी ध्यान देना, जिसे वो हमेशा पहने रहती है. वो एक आम इंसान होते हुए भी हमेशा मुश्किल परिस्थितियों से बचकर निकल जाती है. 

इस बात को सपोर्ट करते हुए मुझे फिल्म से कुछ सीन याद आते हैं. जैसे जब ज़ोर उस पर हमला करने को आता है. उस वक्त उसके पास नंदीअस्त्र होता है. ब्रह्मांश के साथियों को हरा देता है. फिर भी वो ईशा को बिना मारे वहां से चला जाता है. एक और सीन है, जहां ईशा और शिवा जुनून के पास ब्रह्मास्त्र के टुकड़े लेकर जाते हैं. उनका प्लान काम नहीं करता. शिवा अपनी और ईशा की रक्षा के लिए अग्नि का इस्तेमाल करता है. उस अग्नि का तेज इतना होता है कि आम इंसान को झुलसा कर रख दे. फिर भी उस आग के घेरे के बीच ईशा को कोई खास नुकसान नहीं होता. 

alia bhatt brahmastra
थ्योरीज़ के मुताबिक ईशा के किरदार का भी अस्त्रों से कुछ कनेक्शन है. 

युआन अपनी थ्योरी में एक मज़बूत पॉइंट भी जोड़ते हैं. जो इंटरनेट पर मौजूद कई लोगों ने लिखा. कि ईशा के आने के बाद ही शिवा को वो अजीब सपने आने लगे. कुछ लोगों ने पंडाल वाले पहले सीन में भी ईशा को पाया. बताया कि उसी दौरान उसने पहली बार शिवा को छुआ था. जितनी भी फैन थ्योरीज़ इंटरनेट पर पढ़ी, उनसे यही लगता है कि ईशा का किरदार आने वाली फिल्मों में इंट्रेस्टिंग होने वाला है. 

#2. फिल्म में देव के बारे में हम जितना भी सुनते हैं, उससे यही लगा कि वो विलेन है. हालांकि, boyfriendkapoor नाम के ट्विटर हैंडल का ऐसा मानना नहीं. उनके मुताबिक हर कहानी के दो पहलू हैं. और देव को अपनी कहानी सुनाने का मौका मिला ही नहीं. ‘ब्रह्मास्त्र’ में हम देखते हैं कि देव के पास अग्निअस्त्र होता है, और अमृता के पास जलास्त्र. दोनों में गाढ़ा प्यार होता है. लेकिन देव के ब्रह्मास्त्र को पाने की ज़िद में दोनों में लड़ाई छिड़ जाती है. आगे एक सीन में अमृता अपने बच्चे (शिवा) के साथ घर पर होती है. जहां आग लग जाती है और उसमें अमृता मारी जाती है. गुरु ये कहानी शिवा को बताते हैं. हालांकि, गुरु के ही एक डायलॉग को इस ट्विटर यूज़र ने अपनी थ्योरी में इस्तेमाल किया. जब गुरु कहते हैं: 

प्यार की अग्नि किसी को भस्म कर ही नहीं सकती.

brahmastra movie
लोगों के मुताबिक शिवा का किरदार की बैकस्टोरी बहुत गहरी है.  

ट्विटर यूज़र के मुताबिक अमृता ने खुद अपने आप को आग लगा ली थी. यहां अयान ने अमृता का सती से कनेक्शन दिखाना चाहा. अमृता और देव, दोनों ही ब्रह्मांश का हिस्सा थे. देव उससे अलग हुआ. अमृता लड़ती है. जिसके बाद कायदे से उसे फिर ब्रह्मांश लौट जाना चाहिए था. जबकि उस वक्त उसके साथ अपना बच्चा भी था. फिर भी वो वापस नहीं लौटती. ऐसे में ब्रह्मांश पर भी शक होता है, कि क्या वो वही है जो दिख रहे हैं. यूज़र लिखते हैं कि हम देव के हाथों में जलास्त्र को देखते हैं. अगर अमृता ने उसे हरा दिया तो उसके पास अपना जलास्त्र क्यों छोड़ा. उनके मुताबिक अमृता अपना जलास्त्र छोड़कर देव का अग्निअस्त्र लेकर चली जाती है. और उस अस्त्र को एक इंसान का रूप दे देती है. जिसे हम शिवा के नाम से पहचानते हैं.   

mouni roy brahmastra
जुनून देव के लिए ब्रह्मास्त्र क्यों पाना चाहती है, उसको लेकर भी लोगों के पास जवाब हैं. 

#3. झक्कास 1 नाम के रेडिट यूज़र ने मौनी रॉय के कैरेक्टर जुनून पर अपनी थ्योरी शेयर की. उनके मुताबिक जुनून देव के प्रति वफादार है. उसकी वजह है कि वो देव की ही बेटी है. वो किसी भी तरह से देव को उसका शरीर वापस दिलवाना चाहती है. जुनून को देव की बेटी बताने वाले एक और एग्ज़ाम्पल का इस्तेमाल करते हैं. जब शिवा जुनून के सामने अपना अग्निअस्त्र इस्तेमाल करता है. तब मदद के लिए वो देव (जिसे वो ब्रह्मदेव कहती है) को पुकारती है. देव जलास्त्र की मदद से बारिश करवा देता है. हालांकि, सिर्फ इसी कारण से जुनून को उसकी बेटी नहीं कहा जा सकता. लेकिन जब तक जुनून की बैकस्टोरी नहीं मिल जाती, कि वो किस वजह से देव के लिए लड़ रही है, तब तक जनता को इस थ्योरी से कोई आपत्ति नहीं.     

वीडियो: ‘ब्रह्मास्त्र’ के अस्त्रों की पूरी कहानी!