The Lallantop

अनारकली सूट से लेकर श्रीदेवी की साड़ी तक, बॉलीवुड फिल्मों ने कैसे बदला और बनाया फैशन ट्रेंड?

बात फ़िल्मी फैशन की. जब श्रीदेवी ने शिफॉन की पीली साड़ी लहराई और देश पागल हो गया.

post-main-image
फ़िल्में जिन्होंने फ़ैशन को प्रभावित किया

बॉलीवुड और समाज के बीच आदान-प्रदान का सिलसिला हमेशा से चलता रहता है. कभी बॉलीवुड समाज से कुछ सीखता है, कभी समाज बॉलीवुड से प्रभावित होता है. इसी सिलसिले में बात करते है फैशन की. इसमें दो प्रकार के लोग देखने मिलते हैं. पहले वो लोग, जिनको फैशन ट्रेंड से कुछ मतलब नहीं है, पर उनका अपना स्टाइल स्टेटमेंट होता है. दूसरे वो लोग, जो फिल्म स्टार्स को अपना एस्पिरेशन मानते हैं. उनका स्टाइल फॉलो करना पसंद करते हैं. आइए कुछ ऐसे ही फैशन की बात करते है, जो किसी फिल्म के नाम से काफ़ी चर्चित हुए और आज भी हम उन्हें उसी नाम से जानते है. 

1. अनारकली सूट 

क्या आपको याद है ‘मुगल-ए-आज़म’ का गाना ‘जब प्यार किया तो डरना क्या’? इस गाने के बोल आज भी हमारी ज़बान से नहीं उतर पाए हैं. गाने में मधुबाला के हल्के नीले और लाल रंग का सूट तो याद ही होगा? इसे आज भी अनारकली सूट के नाम से जानते हैं. जैसे ही फिल्म और गाने ने देश भर में धूम मचाई, अनारकली सूट और उसका शाही लुक 70-80 के दशक में एक लोकप्रिय चलन बन गया. फिल्म रिलीज होने के लगभग 50 साल बाद भी अनारकली सूट सभी के दिलों में बसा है. अनारकली सूट अपनी डिज़ाइन और सुंदरता के लिए मशहूर है. ये सूट सभी उम्र की लड़कियों के बीच इतना लोकप्रिय है कि सेलेब्रिटीज़ से लेकर आपकी और हमारी भी, ट्रेडीशनल वियर में ये पहली पसंद है.

'जब प्यार किया तो डरना क्या' गाने में में अनारकली सूट 

2. मुमताज़ साड़ी

'आज कल तेरे मेरे प्यार के चर्चे' बजना शुरू होता है, तो अपनी जगहों से उठकर नाचना शुरू कर देना लगभग आम बात है. बॉलीवुड थीम की कोई भी पार्टी इस गाने के बिना अधूरी है. मुमताज़ को इस गाने के लिए काफी मूवमेंट की जरूरत थी. इसके लिए उनकी कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया ने साइड ज़िप वाली प्री-प्लीटेड साड़ी बनाई. ये आउटफिट गाने में मूवमेंट और कम्फर्ट ध्यान में रखकर डिज़ाइन किया गया था. मुमताज़ 60 के दशक में बॉलीवुड फैशन का आकर्षण बनी. वो इतनी पॉपुलर हुईं कि 'आज कल तेरे मेरे प्यार के चर्चे' वाली साड़ी का उपनाम ही ‘मुमताज़ साड़ी’ बन गया. हालांकि इसे 'साड़ी गाउन' के नाम से भी जाना जाता है.

'आज कल तेरे मेरे प्यार के चर्चे' मुमताज़ साड़ी

3. शर्मीला टैगोर का स्विमसूट 

'ऐन इवनिंग इन पेरिस' में कुछ ऐसा हुआ, जो आज तक हिंदी सिनेमा ने नहीं देखा था. इस फिल्म में पहली बार अभिनेत्री को बिकिनी में दिखाया गया. टैगोर ने फिल्म के लिए वन-पीस पहना था. लेकिन फिल्मफेयर पत्रिका के साथ एक फोटो शूट के लिए उन्होंने बिकनी पहनी. गौरतलब है कि अभिनेत्री शर्मीला टैगोर ने खुद फिल्म में टू-पीस पहनने का प्रस्ताव रखा था. कुछ लोगों का दावा ये भी है कि फिल्म इसलिए इतना चली क्योंकि शर्मीला टैगोर ने इसमें स्विम सूट पहना था. खैर, लोग तो कहते ही रहेंगे. पर इस फिल्म ने स्टीरियोटाइप तोड़ने का काम किया. शर्मीला ने फिल्म के लिए वन-पीस पहना था, लेकिन फिल्मफेयर पत्रिका के साथ एक फोटो शूट के लिए उन्होंने बिकनी पहनी. 

बाईं तरफ है फिल्ममेयर के लिए पहनी गई बिकिनी और दाई ओर है फिल्म में पहना गया स्विम सूट

3. श्रीदेवी की शिफॉन साड़ी 

यश चोपड़ा ने हिंदी फिल्मों को नए आयाम दिए हैं. उनके फिल्मों में दिए गए फैशन स्टेटमेंट से लोग आज भी प्रभावित होते हैं. इन फैशन स्टाइल्स को हम अपनी जिंदगी में फॉलो करने की कोशिश करते हैं. श्रीदेवी की फिल्म 'चांदनी' तो आपको याद ही होगी. इसमें श्रीदेवी एक खूबसूरत पीली शिफॉन साड़ी में सजी-धजी दिखती हैं. ये सबके लिए फैशन सिंबल बन गया. कहने का मतलब है, श्रीदेवी ने फिल्म में जिस तरह से साड़ी कैरी की, उसे तमाम लोग फॉलो करने लगे. शेखर कपूर की फिल्म 'मिस्टर इंडिया' के गाने 'काटे नहीं कटते' में भी श्रीदेवी की शिफॉन साड़ी ने खूब धूम मचाई. एक सिंपल शिफॉन साड़ी को पहनकर श्रीदेवी ने जो अकर्षण पैदा किया, उसे आज तक कोई नहीं भूला है.

फिल्म 'चांदनी' में श्रीदेवी का शिफॉन साड़ी लुक 

4. 'जब वी मेट' में करीना की टी-शर्ट और पटियाला 

किसी भी हीरोइन के लिए सोशल मीडिया के दौर में ट्रेंड सेट करना कोई नई बात नहीं है. लेकिन 2007 सोशल मीडिया का दौर नहीं था. इसी समय रिलीज हुई ‘जब वी मेट'. इसमें करीना के निभाए गीत वाले किरदार के एक लुक को हाथोंहाथ लिया गया. इसमें पटियाला को टी-शर्ट के साथ क्लब किया गया था. ये बहुत ही यूनिक कॉम्बिनेशन था, जिसे आज तक फैशन मार्केट में नहीं देखा गया था. इस बीच देशभर के बाजारों में लंबी टी-शर्ट और पटियाला पैंट की मांग अचानक बढ़ गई. इस पूरे लुक का क्रेडिट करीना फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा को देती हैं. 

'जब वी मेट' की टी-शर्ट और पटियाला 

5. बॉबी प्रिंट्स या पोल्का डॉट्स 

क्या आपको पता है कि पोल्का डॉट्स को 'बॉबी प्रिंट' के नाम से हम क्यों जानते है? डिंपल कपाडिया की पहली फिल्म थी, 'बॉबी'. सत्तर के दशक की हिट फिल्म. ये फिल्म अपने फैशन स्टेटमेंट के लिए बहुत मशहूर हुई. फिल्म की रिलीज के तुरंत बाद ही पोल्का डॉट 'टाई-एट-द-बस्ट' और शॉर्ट स्कर्ट चलन में आ गया. इसके बाद काफ़ी बार इसे री-क्रिएट भी किया गया. जैसे, प्राची देसाई की 'वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई' में उनका ऑउटफिट. इसके बाद करीना कपूर ने 'हीरोइन' में और विद्या बालन ने 'द डर्टी पिक्चर' में इस लुक को अपनाया. 

पोल्का डॉट 'टाई-एट-द-बस्ट' और शार्ट स्कर्ट 

आप किसी भी शादी में चले जाएं, आपको बॉलीवुड से प्रेरित कई आउटफिट देखने को मिल जाएंगे. आजकल तो ब्राइडल लुक किसी न किसी फ़िल्मी शादी से प्रेरित होते हैं. चूंकि फैशन अब हमारे जीवन का एक हिस्सा बन गया है. अगर एक किसान ने स्किन-टाइट जींस पहनी है, इसका मतलब है कि फैशन ने गांव में रहने वाले लोगों को भी प्रभावित किया है. दूसरी तरफ अगर किसी क्षेत्रीय समाज का जातीय पहनावा सेलिब्रिटी को प्रभावित करता है, तो इसका मतलब है कि समाज ने फैशन को प्रभावित किया है. इन सब के बीच हमे पर्सनल स्टाइल स्टेटमेंट को नहीं भूलना चाहिए. आप वही पहनें, जिसमें आप खुद को कम्फ़र्टेबल पाएं. खैर, अपना काम तो हमने कर दिया, इस बारे में आपकी क्या राय है, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताए.

(ये स्टोरी हमारे साथ इंटर्नशिप कर रहीं चेतना प्रकाश ने की है)

वीडियो: सनी देओल की गदर 2 का कलेक्शन जल्द ही शाहरुख खान की पठान को धप्पा बोलने जा रहा है