The Lallantop

सितंबर की ये 15 बड़ी फिल्में/सीरीज़ आपका वीकेंड प्लान सॉर्ट कर देंगी

सितंबर की फिल्में और सीरीज़ नोट कर लीजिए. ताकि अभी से वीकेंड के बहाने रेडी करने में सहूलियत होगी.

post-main-image
'ब्रह्मास्त्र', 'विक्रम वेधा' समेत सितंबर में आने वाली बड़ी फिल्मों की लिस्ट देख लीजिए.

अगस्त के महीने में ‘कार्तिकेय 2’, ‘लाल सिंह चड्ढा’ और ‘रक्षा बंधन’ जैसी फिल्में रिलीज़ हुईं. साथ ही ओटीटी (OTT Web Series) पर ‘डेल्ही क्राइम सीज़न 2’ और ‘क्रिमिनल जस्टिस 3’ जैसी क्रिटिकली अक्लेम्ड जैसी सीरीज़ आईं. सितंबर में क्या कुछ रिलीज़ होगा, आज यही बताएंगे.  

#1. कठपुतली
रिलीज़ डेट: 02 सितंबर, 2022
कहां देखें: डिज़्नी प्लस हॉटस्टार

अक्षय कुमार की ‘कठपुतली’ तमिल फिल्म ‘रतसासन’ का ऑफिशियल हिंदी रीमेक है. कहानी सेट है कसौली में, जहां एक सीरियल किलर लगातार लड़कियों के मर्डर किए जा रहा है. अक्षय कुमार का किरदार पुलिस फोर्स का हिस्सा है. उसकी टीम किलर तक पहुंच पाती है या नहीं, यही इस थ्रिलर फिल्म की कहानी है. अक्षय के अलावा रकुल प्रीत सिंह, सरगुन मेहता और चंद्रचूड़ सिंह भी फिल्म से जुड़े हुए हैं. ‘लखनऊ सेंट्रल’ के डायरेक्टर रंजीत तिवारी ने ‘कठपुतली’ बनाई है.

#2. द रिंग्स ऑफ पावर
रिलीज़ डेट: 02 सितंबर, 2022
कहां देखें: अमेज़न प्राइम वीडियो

rings of power
सीरीज़ गलेद्रियल की ओरिजिन स्टोरी पर फोकस करेगी. 

‘द लॉर्ड ऑफ रिंग्स’ और ‘द हॉबिट’ की दुनिया से कई हज़ार साल पहले ‘द रिंग्स ऑफ पावर’ की घटनाएं घटती हैं. इसलिए अगर आपने ‘लॉर्ड ऑफ द रिंग्स’ की फिल्में नहीं देखीं, तो भी ये सीरीज़ देख पाएंगे. 02 सितंबर को शो के पहले दो एपिसोड रिलीज़ होंगे. इसके बाद हर हफ्ते एक एपिसोड ड्रॉप होगा. ‘द रिंग्स ऑफ पावर’ के पहले सीज़न में आठ एपिसोड होंगे.      

#3. द फैब्युलस लाइव्स ऑफ बॉलीवुड वाइव्स सीज़न 2
रिलीज़ डेट: 02 सितंबर, 2022
कहां देखें: नेटफ्लिक्स

‘द फैब्युलस लाइव्स ऑफ बॉलीवुड वाइव्स’. कुछ लोग इसे रोस्ट करने के लिए देखेंगे. कुछ सेलेब्रिटीज़ के लिए देखेंगे. तो कुछ अपने गिल्टी प्लेज़र के लिए देखेंगे. रियलिटी शोज़ से हमारा लगाव किसी से छुपा हुआ नहीं है, फिर चाहे हम उन्हें कितने भी ट्रोल करें. शो के मेकर्स भी जानते हैं कि जनता सेलेब्रिटी लोगों की लाइफ में कितना इंवेस्टेड रहती है. उसी वजह से अब शो का दूसरा सीज़न भी आ रहा है. जहां महीप कपूर, नीलम, भावना पांडे और सीमा खान के अलावा बादशाह, ज़ोया अख्तर और जैकी श्रॉफ जैसे सेलेब्रिटीज़ भी नज़र आएंगे.

#4. इंडियन प्रेडेटर सीज़न 2
रिलीज़ डेट: 07 सितंबर, 2022
कहां देखें: नेटफ्लिक्स

indian predator 2
शो का पहला सीज़न 20 जुलाई को रिलीज़ हुआ थ. 

इंडियन प्रेडेटर का दूसरा सीज़न फोकस करेगा राज कोलंदर पर. वो शख्स जिस पर 14 लोगों की निर्मम हत्या का आरोप लगा. साथ ही कहा गया कि वो किसी हैवान से कम नहीं, जो मृत लोगों के दिमाग उबालकर खा जाया करता था. इस तरह के तमाम आरोप लगे. अब सच क्या है, वो ये डॉक्यूमेंट्री एक्सप्लोर करने की कोशिश करेगी. राजा कोलंदर का पक्ष भी पेश किया जाएगा. 

#5. ब्रह्मास्त्र
रिलीज़ डेट: 09 सितंबर, 2022
कहां देखें: सिनेमाघर

brahmastra
बताया जा रहा है कि ये किरदार शाहरुख ने निभाया है. 

बीते एक दशक से अयान मुखर्जी ‘ब्रह्मास्त्र’ के विजन को परदे पर लाने की कोशिश कर रहे हैं. फिल्म को तीन पार्ट्स में बनाने का फैसला लिया. पहला पार्ट 09 सितंबर को सिनेमाघरों पर रिलीज़ होने जा रहा है. पिछले कुछ समय से लगातार हिंदी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर स्ट्रगल कर रही हैं. बड़ी स्क्रीन वाला एक्स्पीरियेंस न बना पाने को इसकी एक प्रमुख वजह बताया जा रहा है. ‘ब्रह्मास्त्र’ की जितनी भी फुटेज रिलीज़ हुई है, देखकर लग रहा है कि वीएफएक्स और स्पेशल इफेक्ट्स पर बारीकी से काम हुआ है. अयान फिल्म के स्केल को कितना ऊपर लेकर जाना चाहते हैं, इसका आइडिया इसी बात से लग जाना चाहिए कि शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण जैसे एक्टर्स के भी फ्रैन्चाइज़ से जुडने की खबरें आई थीं.  

#6. शिक्षा मंडल
रिलीज़ डेट: 15 सितंबर, 2022
कहां देखें: एमएक्स प्लेयर   

        

शिक्षा के क्षेत्र में किस हद तक भ्रष्टाचार और घोटाले होते हैं, ‘शिक्षा मंडल’ उन्हीं पहलुओं को एक्स्पोज़ करना चाहती है. ऐसा शो के डिस्क्रिप्शन में भी लिखा गया है. साथ ही लिखा गया कि ये सच्ची घटनाओं से प्रेरित है. शो का ट्रेलर देखकर लगता है कि ये ‘व्यापम स्कैम’ की घटनाओं पर आधारित है. गौहर खान, गुलशन देवैया, पवन मल्होत्रा जैसे एक्टर्स शो में नज़र आएंगे. ‘यंगिस्तान’ और ‘लाल रंग’ जैसी फिल्में बनाने वाले सैयद अहमद अफ़ज़ल ने ‘शिक्षा मंडल’ को डायरेक्ट किया है. 

#7. जोगी
रिलीज़ डेट: 16 सितंबर, 2022
कहां देखें: नेटफ्लिक्स

jogi diljit dosanjh
‘जोगी’ का ट्रेलर देखकर लगता है कि ये एक ज़रूरी कहानी बताने की ईमानदार कोशिश कर रही है. 

दिलजीत दोसांझ की फिल्म ‘जोगी’ की कहानी 1984 एंटी-सिख दंगों के इर्द-गिर्द घटती है. सिख कम्यूनिटी के साथ उस दौरान जो कुछ हुआ, वो हम दिलजीत के किरदार जोगी के ज़रिए देखेंगे. उनके अलावा अमायरा दस्तूर, मोहम्मद ज़ीशान आयूब, कुमुद मिश्रा भी फिल्म में नज़र आएंगे. ‘जोगी’ को बनाया है अली अब्बास ज़फ़र ने और ये फिल्म सीधा नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ होगी.

#8. मट्टो की साइकिल
रिलीज़ डेट: 16 सितंबर, 2022
कहां देखें: सिनेमाघर

matto ki saikil
प्रकाश झा ने फिल्म में मट्टो का किरदार निभाया है. 

मट्टो नाम का एक आदमी है. उसकी जीविका निर्भर करती है अपनी खटारा साइकिल पर. एक दिन साइकिल से कई गुना भारी-भरकम ट्रैक्टर आता है और अपने दंभ में साइकिल को कुचलकर आगे बढ़ जाता है. मट्टो की ज़िंदगी की चेन झट से उतर जाती है. अब ये वापस किस तरीके से चढ़ेगी, यही फिल्म में आगे देखने को मिलेगा. 2020 के बुसान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में ‘मट्टो की साइकिल’ को प्रीमियर किया गया था, जिसके बाद अब ये सिनेमाघरों पर रिलीज़ होने जा रही है.

#9. एवरीथिंग, एवरीवेयर ऑल एट वंस
रिलीज़ डेट: 16 सितंबर, 2022
कहां देखें: सिनेमाघर

2022 की बेस्ट फिल्मों में से एक. अगर बेस्ट जैसे सब्जेक्टिव शब्द को एक कॉमन अर्थ भी दे दिया जाए तो. कहानी है एक चाइनीज़ औरत की जिसके कई सारे वर्जन पैरलल यूनिवर्स का हिस्सा हैं. अब उसे अपनी इन सभी वर्जन्स को जोड़ना है. फिल्म को लेकर जितने भी रिव्यूज़ आए, उनमें एक बात कॉमन थी. ये फिल्म आपको कन्फ्यूज़ करेगी, एकदम अजीबोगरीब चीज़ें घटेंगी. लेकिन एंटरटेन भी करेगी, साथ ही दिल भी खुश करेगी. ‘एवरीथिंग, एवरीवेयर ऑल एट वंस’ जैसी फिल्मों को बहुत सीमित स्क्रीन्स मिलती हैं. ऐसे में फिल्म देखने की कोशिश कीजिएगा, ये हमारी रिकमेंडेशन है.

#10. बबली बाउंसर
रिलीज़ डेट: 23 सितंबर, 2022
कहां देखें: डिज़्नी प्लस हॉटस्टार

दिल्ली के छतरपुर में एक गांव पड़ता है, असोला फतेहपुर नाम का. ये गांव एक बात के लिए खास है, कि इसने बहुत बाउंसर जन्मे है. तमन्ना भाटिया की फिल्म ‘बबली बाउंसर’ की कहानी इसी गांव में सेट है. बाउंसर्स को अक्सर मर्दों का प्रोफेशन समझा जाता है. ऐसे में तमन्ना एक फीमेल बाउंसर का किरदार निभाएंगी. फिल्म को बनाया है मधुर भंडारकर ने. 

#11. चुप
रिलीज़ डेट: 23 सितंबर, 2022
कहां देखें: सिनेमाघर

आर बाल्की की फिल्म ‘चुप’ की कहानी गुरुदत्त की पर्सनल लाइफ से प्रेरित बताई जा रही है. फिल्म में दुलकर सलमान एक डायरेक्टर बने हैं, जिसे एक लड़की मिलती है. वो लड़की को हीरोइन बना देता है. वो हिट हो जाती है और डायरेक्टर का तारा गर्दिश में चला जाता है. फिल्म के टीज़र में गुरु दत्त वाले रेफ्रेंस भी मिलते हैं. जैसे वो डायरेक्टर एक्ट्रेस को कागज़ के फूल गिफ्ट करता है. ‘वक्त ने किया क्या हसीं सितम’ की धुन पर गाना गा रहा होता है. फिल्म में दुलकर के साथ श्रेया धन्वंतरी, सनी देओल और पूजा भट्ट भी नज़र आएंगे. फिल्म के म्यूज़िक कम्पोज़र वाली लाइन के नीचे आपको अमिताभ बच्चन का नाम नज़र आएगा.

ये पहली फिल्म है जिसके लिए अमिताभ ने म्यूज़िक कम्पोज़ किया है. आर बाल्की ने बताया था कि अमिताभ ने ‘चुप’ की कहानी सुनी और तुरंत अपने पियानो पर एक धुन बना दी. वो ये धुन ‘चुप’ के अंत में आने वाले गाने के लिए इस्तेमाल करेंगे.

#12. जामताड़ा सीज़न 2
रिलीज़ डेट: 23 सितंबर, 2022
कहां देखें: नेटफ्लिक्स

2020 में आया ‘जामताड़ा’ इतना पसंद किया गया कि 2021 में शो को दूसरे सीज़न के लिए रिन्यू कर दिया गया. धांधलेबाजी का गेम इस बार बड़े स्तर पर खेला जाएगा. सनी और गुड़िया अब वो बालक नहीं रहे, जो लिबिर-लिबिर करते थे. उनको चाहिए फुल इज़्ज़त. समस्या ये है कि चुनाव सिर पर हैं. उम्मीदवारी के लिए खड़े हुए ब्रिजेश भान किसी भी तरह ये धांधलेबाजी रोकना चाहते हैं. कर पाएंगे या नहीं, यही दूसरे सीज़न की कहानी है.

#13. विक्रम वेधा
रिलीज़ डेट: 30 सितंबर, 2022
कहां देखें: सिनेमाघर

vikram vedha
‘विक्रम वेधा’ के ट्रेलर में ऋतिक रोशन और सैफ अली खान.  

2017 में आई तमिल फिल्म का हिंदी रीमेक. ओरिजिनल वाली में विजय सेतुपति और आर माधवन एक-दूसरे के सामने थे. हिंदी वाली फिल्म में ऋतिक रोशन और सैफ अली खान नज़र आएंगे. अक्सर रीमेक्स पर आरोप लगाया जाता है कि ये असली वाली फिल्म की आत्मा को मार देते हैं. लेकिन यहां इस शिकायत की गुंजाइश कम लग रही है, क्योंकि ओरिजिनल फिल्म के डायरेक्टर्स गायत्री और पुष्कर ने ही ये फिल्म बनाई है.

#14. पोन्नियिन सेल्वन
रिलीज़ डेट: 30 सितंबर, 2022
कहां देखें: सिनेमाघर

ponniyin selvan
फिल्म के एक सीन में चियां विक्रम. 

अगर आपको ‘KGF चैप्टर 2’ और ‘RRR’ जैसी फिल्में देख कर लगा कि इस साल की बेस्ट फिल्में देख डाली. तो रुको ज़रा, सबर करो. एक कहानी है लगभग 70 साल पुरानी. एमजीआर से लेकर थलपति विजय और महेश बाबू तक इस कहानी का हिस्सा बनने की कोशिश कर चुके पर बात नहीं बन पाई. फिर इसे परदे पर उतारने का सपना लिया मणि रत्नम ने. अब ये सपना पूरा हो रहा है. ऐश्वर्या राय बच्चन, चियां विक्रम, कार्ति, जयम रवि, तृषा कृष्णन जैसे एक्टर्स भी उनकी इस जर्नी का हिस्सा बने. 

#15. प्लान ए प्लान बी
रिलीज़ डेट: 30 सितंबर, 2022
कहां देखें: नेटफ्लिक्स

plan a plan b
फिल्म का आइडिया नया नहीं, अब एग्ज़ीक्यूशन देखना होगा.   

एक लड़की. लोगों की शादी करवाती है. एक लड़का. लोगों के तलाक करवाता है. ऐसे दो विरोधाभासी लोगों की लव स्टोरी कैसी होगी, यही ‘प्लान ए प्लान बी’ का प्लान है. रितेश देशमुख नेटफ्लिक्स की इस फिल्म के साथ अपना डिजिटल डेब्यू करने जा रहे हैं. उनकी को-स्टार हैं तमन्ना भाटिया. इस लव स्टोरी का आइडिया कोई नया नहीं. बस देखना होगा कि यहां मेकर्स क्या नया कर पाते हैं.  

वीडियो: अगस्त में आई 12 बड़ी फिल्में और वेब सीरीज़