The Lallantop

वो 5 हाड़ कंपाने वाली हॉरर फिल्में, जिन्हें आप घर बैठे ओटीटी पर देख सकते हैं

ये भूतहा फिल्में भूलकर भी अंधेरे में नहीं देखनी हैं.

post-main-image
5 तगड़ी हॉरर फिल्मों की रिकमेंडेशन.

जब तक दुनिया में सनीमा रहेगा, तब तक हॉरर फिल्में रहेंगी. साथ ही रहेंगे वो लोग, जिन्हें हर हफ्ते नई हॉरर फिल्म की रिकमेंडेशन चाहिए. कि यार ऐसी फिल्म बताओ कि रात को उठकर पानी पीने की हिम्मत भी न हो. ऐसे ही लोगों के लिए कुछ हॉरर फिल्मों की रिकमेंडेशन, जिन्हें आप घर बैठे देख सकते हैं.  

#1. हेरेडिटेरी (2018)
डायरेक्टर: एरि ऐस्टर 
कास्ट: टोनी कॉलेट, मिली शपिरो 
कहां देखें: नेटफ्लिक्स 

एनी की मां गुज़र जाती है. परिवार शोक से उभर रहा है. तभी एकाएक एनी की मां से जुड़े कुछ राज़ सामने आने लगते हैं. ऐसी बातें जिनके लिए वो परिवार और फिल्म देख रही ऑडियंस, दोनों ही तैयार नही होते. ज़्यादातर फिल्मों की तरह ‘हेरेडिटेरी’ जम्प स्केर का इस्तेमाल नहीं करती. फिल्म के पास कुछ मोमेंट्स हैं जो आपके ज़ेहन में छप जाते हैं. फिल्म के एक सीन का मुझपर ये असर पड़ा कि चलती गाड़ी से हाथ या चेहरा बाहर निकालने की सोच तक नहीं सकता. 

#2. द मिस्ट (2007) 
डायरेक्टर: फ्रैंक डेराबॉन्ट   
कास्ट: थॉमस जेन, लॉरी होल्डन
कहां देखें: नेटफ्लिक्स 

स्टीफन किंग के नॉवल ‘द मिस्ट’ पर बनी फिल्म. हॉरर लिटरेचर में स्टीफन किंग का कोई सानी नहीं. कहानी है एक छोटे से टाउन की. वहां के लोग सुपरमार्केट में बंद हो जाते हैं. क्योंकि अचानक से टाउन में कोहरा फैल जाता है. उस कोहरे में छिपकर आते हैं कुछ विचित्र जीव, जो सामने पड़ने वाले इंसानों को खाने में पल नहीं गंवाते. उनसे बचने के लिए इंसान क्या करते हैं, यही फिल्म की कहानी है. ‘द मिस्ट’ उन चुनिंदा फिल्मों में से है, जिसके क्लाइमैक्स के लिए कोई आपको तैयार नहीं कर सकता. फिल्म खत्म होने के काफी लंबे समय बाद तक दिमाग समझ नहीं पाता. कि ऐसा क्यों हुआ, ऐसा नहीं होना चाहिए था. ‘फॉरेस्ट गम्प’ के डायरेक्टर फ्रैंक डेराबॉन्ट ने ही ये फिल्म बनाई है.    

#3. रात (1992)
डायरेक्टर: राम गोपाल वर्मा 
कास्ट: रेवती, ओम पुरी 
कहां देखें: ज़ी5 

‘सत्या’ और ‘कंपनी’ जैसी मज़बूत फिल्में बनाने से पहले राम गोपाल वर्मा ने ‘रात’ बनाई थी. रामसे ब्रदर्स की फिल्में देखकर बड़े रामू पर हॉरर फिल्मों का गहरा असर रहा. उसे वो ‘रात’ जैसी फिल्में बनाकर सही तरीके से निकाल भी पाए. एक परिवार है. नए घर में शिफ्ट होता है. बस उसके बाद से ही उनके साथ अजीबोगरीब घटनाएं होना शुरू हो जाती हैं. सबसे ज़्यादा बुरा असर पड़ता है उनकी बेटी मिनी पर. रेवती ने मिनी का रोल किया है. ये फिल्म उनके बेस्ट कामों में से एक है. ‘रात’ को आप ज़ी5 पर स्ट्रीम कर सकते हैं, वो भी बिना सब्स्क्रिप्शन लिए. 

#4. भूतकालम (2022) 
डायरेक्टर: राहुल सदासिवन 
कास्ट: रेवती, शेन निगम  
कहां देखें: सोनी लिव 

फिल्म ने हॉरर के दसियों बार इस्तेमाल हुए एलिमेंट्स का इस्तेमाल किया है. फिर भी ट्रीटमेंट एकदम फ्रेश है. वही चीज़ें दिखाकर नए सिरे से अपनी ऑडियंस को डराना आसान नहीं. कहानी है एक मां और उसके बेरोज़गार बेटे की. उनके परिवार के एक सदस्य की डेथ हो जाती है. ठीक इस डेथ के बाद उनके साथ विचित्र घटनाएं घटने लगती हैं. दोनों लोग ऐसे माहौल में वास्तविकता पर सवाल उठाने लगते हैं. सच और कल्पना का फर्क धुंधला होने लगता है. 

#5. गेट आउट (2017)
डायरेक्टर: जॉर्डन पील 
कास्ट: डेनियल कलुया, एलीसन विलियम्स 
कहां देखें: अमेज़न प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स

फिल्म की शुरुआत में हम क्रिस और रोज़ से मिलते हैं. दोनों में गहरा प्यार है. रोज़ अपने बॉयफ्रेंड को अपने परिवार से मिलवाना चाहती है. क्रिस झिझकता है क्योंकि वो अश्वेत है. किसी तरह दोनों रोज़ के घर पहुंचते हैं. शुरू में सब सामान्य लगता है. लेकिन कुछ समय बाद ही परते खुलने लगती हैं. रोज़ के परिवार के बारे में कुछ भी नॉर्मल नहीं. क्रिस की कहानी में आप खुद को भी टेंशन लेते हुए पाएंगे. ‘गेट आउट’ इन योर फेस किस्म के हॉरर का इस्तेमाल नहीं करती. यहां मामला स्लो बर्न का है. इस फिल्म के पास गहराई है और वही गहराई इसे डरावना भी बनाती है.

वीडियो: पठान के बाद YRF स्पाई यूनिवर्स की ये फिल्में आने वाली हैं