The Lallantop

2022 में वर्ल्ड सिनेमा ने दुनिया को ये 10 छुपी रुस्तम फिल्में दी

वर्ल्ड सिनेमा की ये वो फ़िल्में हैं, जो आपको खोजकर देखनी चाहिए.

post-main-image
2022 में वर्ल्ड सिनेमा की बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्मों के बीच इन तगड़ी फिल्मों पर ज़्यादा जनता का ध्यान नहीं गया.

साल 2022 में टॉम क्रूज़ अपनी एक ही फिल्म के लिए कई बार बड़े परदे पर दिखे. उनकी कमर्शियली सफल फिल्म ‘टॉप गन” मैवेरिक’ को एक से ज़्यादा बार रिलीज़ किया गया. टॉम क्रूज़ की ‘टॉप गन’ के सीक्वल के अलावा इस साल Dr. Strange in the Multiverse of Madness और The Batman जैसी सुपरहीरो फिल्में भी आईं. ‘गेट आउट’ वाले जॉर्डन पील की नई फिल्म ‘नोप’ रिलीज़ हुई. लेकिन वर्ल्ड सिनेमा से आए इन सभी बड़े नामों के बीच कुछ फिल्में छिप गईं. जो कमाल की फिल्में थीं बस उन्हें अपने हिस्से का हो-हल्ला नहीं मिला. ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में पढिए.    

#1. चा चा रियल स्मूद (अंग्रेज़ी)
डायरेक्टर: कूपर रैफ 
कास्ट: कूपर रैफ, डकोटा जॉनसन, लेस्ली मैन 

कहानी: यहूदी समाज में एक सेलिब्रेशन होता है, बार मिटज़्वा के नाम से. ऐसा तब किया जाता है जब बच्चे बालिग हो जाते हैं. पार्टी रखी जाती है, जिसे आमतौर कोई होस्ट भी करता है. ‘चा चा रियल स्मूद’ का हीरो एंड्रयू कॉलेज पास कर चुका है. नौकरी आदि जैसे सवालों को लेकर कुछ क्लियर नहीं है. पार्टी में सबका ध्यान खींचकर रख सकता है. इसी वजह से बार मिटज़्वा होस्ट करने लगता है. वहां मुलाकात होती है एक औरत और उसकी बेटी से. एंड्रयू का उनके साथ जो अनुभव होता है, वो उसका नज़रिया बदल कर रख देता है. या कह सकते हैं कि नज़रिया बना देता है. 

dakota johnson
फिल्म के एक सीन में कूपर और डकोटा. 

क्या खास है: कोई भी उस उम्र से निकला है जहां दुनिया आपके लिए जवाब तैयार नहीं रखती, आप खुद अपने सवाल और उनके जवाब चुनते हैं, ऐसे सभी लोगों को ये फिल्म हिट करेगी. 

#2. द ब्लैक फोन (अंग्रेज़ी)
डायरेक्टर: स्कॉट डेरिकसन   
कास्ट: मेसन थेम्स, इथन हॉक्स, मैडेलिन मैकग्रो 

कहानी: साल 1978 के छोटे शहर में सेट कहानी. एक नकाबपोश शख्स बच्चों को किडनैप कर रहा है. एक दिन फिनी नाम का बच्चा अपने घर लौट रहा होता है और उस शख्स के हत्थे चढ़ जाता है. वो शख्स फिनी को एक बेसमेंट में जाकर बंद कर देता है. मदद के लिए आसपास कोई नहीं. नज़र दौड़ाने पर एक मैला गद्दा और दीवार पर टंगा बंद काला फोन दिखता. फोन बंद है लेकिन तभी अचानक एक दिन वो बंद फोन बजने लगता है. दूसरी ओर कौन और क्या है, ये आपको फिल्म देखकर पता चलेगा. 

black phone ethan hawke
इथन हॉक ने फिल्म में किडनैपर का रोल किया है.   

क्या खास है: सीमित बजट और स्केल पर बनी फिल्म जो एक अच्छी सस्पेंस थ्रिलर साबित होती है. 

#3. ग्रेट फ्रीडम (जर्मन)
डायरेक्टर: सेबास्टियन मीज़ 
कास्ट: फ्रेंज़ रोगोवस्की, जॉर्ज फ्रेडरिक, थॉमस पेन

कहानी: द्वितीय विश्व युद्ध के बाद जर्मनी नाज़ी तंत्र से आज़ाद हो गया. लेकिन सभी जर्मन निवासी आज़ाद नहीं हुए. हांस को जेल में रखा जाता है. गुनाह पूछने पर बताया जाता है कि वो समलैंगिक है. जेल में ही उसे मिलता है वो शख्स जिससे गहरा, अनोखा सा नाता बन जाता है. सलाखों के पीछे बंद विक्टर हत्या कर चुका है. दोनों लोगों की दुनियावी आज़ादी खत्म हो गई. ऐसे में वो बंदी बनकर आज़ादी के मायने कैसे तलाशते हैं, यही कहानी है. 

great freedom
फिल्म को आप MUBI पर देख सकते हैं. 

क्या खास है: ऑस्ट्रिया ने इस फिल्म को ऑस्कर अवॉर्ड की बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म की कैटेगरी में ऑफिशियल एंट्री बनाकर भेजा था. 

#4. होली स्पाइडर (फारसी) 
डायरेक्टर: अली अब्बासी 
कास्ट: ज़हरा आमीर इब्राहिमी, मेहदी बाजेस्तानी, एलिस रहिमी 

कहानी: ईरान में एक सीरियल किलर था, सईद हनाई के नाम से. साल 2000 से 2001 के बीच उसने 16 महिलाओं की हत्याएं की, जिनमें से अधिकतर महिलायें थीं. ‘होली स्पाइडर’ एक काल्पनिक महिला पत्रकार पर आधारित है, जो सईद द्वारा की गई हत्याओं की जांच करने में जुटी है. 

holy spider
फिल्म एक असली घटना पर आधारित है. 

क्या खास है: 2022 कान फिल्म फेस्टिवल की सर्वोच्च कैटेगरी पाम दॉर में नॉमिनेट हुई फिल्म. फिल्म की एक्ट्रेस ज़हरा ने फेस्टिवल में बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी जीता. 

#5. फायर ऑफ लव (अंग्रेज़ी) 
डायरेक्टर: सारा दोसा 
कास्ट: मिरांडा जुलाई, केटिया क्राफ्ट, मॉरिस क्राफ्ट 

कहानी: ‘फायर ऑफ लव’ नाम की डॉक्यूमेंट्री केटिया और मॉरिस नाम के दो प्रेमियों की कहानी है. इन दोनों को प्रेम था एक-दूसरे से. प्रेम था साथ मिलकर ज्वालामुखी की खोज करने से. जिस ज्वालामुखी के प्रति जिज्ञासा की वजह से दोनों साथ आए थे, उसी ज्वालामुखी के फटने से दोनों की जान भी चली गई थी. ये डॉक्यूमेंट्री इन्हीं दोनों लोगों के प्रेम और जुनून की कहानी है.        

क्या खास है: सम्मानित सनडांस फिल्म फेस्टिवल के 2022 एडिशन में अवॉर्ड जीता.

#6. ट्रायंगल ऑफ सैडनेस (अंग्रेज़ी)
डायरेक्टर: Ruben Ostlund 
कास्ट: हैरिस डिकिनसन, चार्लबी क्रीक, डॉली डे लियॉन

कहानी: ‘ट्रायंगल ऑफ सैडनेस’ एक सटिरिकल ब्लैक कॉमेडी फिल्म है. एक बड़े से जहाज में दुनिया के अमीर लोग सफर कर रहे हैं. आगे चलकर ये जहाज डूब जाता है. कुछ चुनिंदा लोग बचते हैं, जिसमें से एक सेलेब्रिटी कपल भी है. ये लोग बचकर एक आइलैंड पर पहुंचते हैं. वहां कैसे गुज़ारा करेंगे, यही आगे की कहानी है. 

triangle of sadness
एक ब्लैक कॉमेडी फिल्म. 

क्या खास है: The Square कैसी क्रिटिकली अक्लेम्ड फिल्म के डायरेक्टर Ruben ने ही ये फिल्म बनाई है. 2022 के कान फिल्म फेस्टिवल में Triangle of Sadness ने पाल दॉर अवॉर्ड अपने नाम किया था. 

#7. ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट (जर्मन)
डायरेक्टर: एलेम क्लिमॉव   
कास्ट: एलेक्सी क्रावचेंको, ओलगा मिरोनोवा

कहानी: बहुत कम ऐसी फिल्में हुई हैं जो युद्ध की वास्तविकता, उसके घिनौनेपन को बिना ग्लोरिफाई किए परदे पर ईमानदारी के साथ उतार पाई हैं. 1985 में आई फिल्म Come And See एक ऐसी ही फिल्म थी. All Quiet on The Western Front भी युद्ध की वही वास्तविकता दिखाने की कोशिश करती है. फिल्म की कहानी पहले विश्वयुद्ध को बैकड्रॉप बनाकर रची गई, जहां एक लड़के को जर्मनी की तरफ से लड़ने के लिए भेजा जाता है. 

क्या खास है: जर्मनी ने इस फिल्म को अपनी ऑफिशियल ऑस्कर एंट्री बनाकर भेजा है.   

#8. X (अंग्रेज़ी)    
डायरेक्टर: टी वेस्ट 
कास्ट: मिया गॉथ, जेना ऑरटेगा, ब्रिटनी स्नो 

कहानी: एक टीम है जो ऐडल्ट फिल्में बनाती हैं. आमतौर पर ऐसी फिल्में शहर से बाहर किसी वीरान लोकेशन पर बनाई जाती हैं. ये टीम भी ऐसी ही लोकेशन पर पहुंचती है. लेकिन ऐडल्ट फिल्म बनाने का उनका अनुभव अचानक से हॉरर में तब्दील हो जाता है. 

क्या खास है: Hereditary और Midsommar जैसी भयावह फिल्में बनाने वाली प्रोडक्शन कंपनी A24 ने ही ये फिल्म भी बनाई है. 

#9. नो बीयर्स (फारसी)
डायरेक्टर: ज़फ़र पनाही  
कास्ट: ज़फ़र पनाही, मीना कवानी 

कहानी: फिल्म में ज़फ़र पनाही ने खुद ही का किरदार निभाया है, एक डायरेक्टर जिसके ईरान छोड़ने पर रोक लगा दी गई है. तुर्की बॉर्डर के पास एक गांव में रहकर वो एक फिल्म बना रहे हैं. वहां के लोगों को शक न हो इसलिए उन्हें कह दिया कि वो वहां की विभिन्न प्रथाओं की फोटो लेने आए हैं. ज़फ़र की ये फिल्म मॉरेलिटी पुलिस और फ्री विल जैसे मुद्दों पर तीखी टिप्पणी करती है. 

क्या खास है: फिल्म रिलीज होने से कुछ समय पहले ज़फ़र को छह साल की जेल हो गई थी. फिल्म ने प्रतिष्ठित वेनिस फिल्म फेस्टिवल में स्पेशल जूरी प्राइज़ जीता था. 

#10. The Banshees of Inisherin 
डायरेक्टर: मार्टिन मैक डोना 
कास्ट: कॉलिन फेरेल, ब्रेंडन ग्लीसन, केरी कॉनडोन

कहानी: “मैं बस अब तुम्हें पसंद नहीं करता हूं.” बस इतनी सी बात कहकर एक दोस्त दूसरे से अपना सालों पुराना रिश्ता खत्म कर लेता है. लेकिन दूसरे को आराम नहीं. उसे जवाब चाहिए. पुराना बॉन्ड फिर से मज़बूत करने की कोशिश करता है.  

क्या खास है: मिनी ऑस्कर कहे जाने वाले गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड में फिल्म को आठ श्रेणियों में नॉमिनेशन मिले हैं.  फिल्म ने वेनिस फिल्म फेस्टिवल में अपने स्क्रीनप्ले के लिए अवॉर्ड जीता और एक्टर कॉलिन फेरेल ने बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड अपने नाम किया.            

वीडियो: शाहरुख़ खान FIFA फाइनल में पठान के लिए बड़ा काम कर आए!