The Lallantop

अमेज़न प्राइम पर आई 2022 की 8 पैसा वसूल फ़िल्में

इस लिस्ट में तमिल, तेलुगु, स्पेनिश, इंग्लिश और हिंदी फ़िल्में शामिल हैं.

post-main-image
इसमें एक ऋषि कपूर की आखिरी फ़िल्म भी है

साल 2022 खत्म होने को है. सब अपनी-अपनी देखी फ़िल्मों और किताबों की लिस्ट सोशल मीडिया पर पोस्ट करने लगे हैं. हमारी साथी ज़ीशा जैसे लोग तो लिस्ट पोस्ट भी कर चुके हैं. मुबारक पोस्ट करने की सोच रहे हैं. हमने सोचा हम भी प्राइम वीडियो पर आई कुछ अच्छी और यूनिक फ़िल्मों के बारे में आपको बता देते हैं. ताकि आपका नया साल सॉर्टेड हो जाए. ये ऐसी फ़िल्में हैं, जिनमें से ज़्यादातर फ़िल्मों का नाम आपने नहीं सुना होगा. इसमें विद्या बालन, शेफाली शाह की 'जलसा' जैसी ऑबवियस फिल्में नहीं हैं.

1) सानी काईदम (तमिल)

डायरेक्टर: अरुण मथेस्वरन
कास्ट: कीर्ति सुरेश, सेल्वाराघवन

अरुण मथेस्वरन के डायरेक्शन में बनी फ़िल्म 'सानी काईदम' में कीर्ति सुरेश, सेल्वाराघवन मुख्य भूमिकाओं में हैं. ये कहानी है एक पुलिस कांस्टेबल पोनी की. उसके पूरे परिवार को मार दिया जाता है. अपने सौतेले भाई की मदद से वो बदला लेने निकलती है. फिल्म में खूब सारा खून खराबा है, मारधाड़ है, फिर भी ये टिपिकल बदले की कहानी नहीं है. कीर्ति सुरेश और सेल्वाराघवन की परफॉर्मेंस को इसमें खूब सराहा गया था.

2) एक्स (इंग्लिश)

डायरेक्टर: टी वेस्ट 
कास्ट: मिया गॉथ, जेना ऑर्टेगा

टी वेस्ट के डायरेक्शन में बनी फ़िल्म 'एक्स' में मिया गॉथ और जेना ऑर्टेगा ने लीड किरदार निभाए हैं. ये कहानी है एडल्ट मूवी मेकर्स और ऐक्टर्स की. जो एक एडल्ट फ़िल्म शूट करने के लिए टेक्सस में एक कंट्रीसाइड फॉर्महाउस जाते हैं. जैसे ही दिन से रात होती है, उनको पता चलता है कि वो वहां से फ नहीं हैं. और फिर जो घटनाएं घटित होना शुरू होती हैं, वो हॉरर की शक्ल लेती जाती हैं. यही है फ़िल्म 'एक्स'.

3) द नॉर्थमैन (इंग्लिश)

डायरेक्टर: रॉबर्ट एगर्स
कास्ट: एलेक्जेंडर स्कार्सगार्ड

'द नॉर्थमैन' एक अमेरिकन हिस्टोरिकल एक्शन थ्रिलर फ़िल्म है. इसे रॉबर्ट एगर्स ने डायरेक्ट किया है. ये फिल्म मेडिवल स्कैंडिनेवियन किरदार लीजेंड ऑफ Amleth पर आधारित है. Amleth एक यंग वाइकिंग प्रिंस है, जो अपने पिता की हत्या का बदला लेने के मिशन पर है. फिल्म में एलेग्जेंडर स्कार्सगार्ड लीड रोल में हैं.

4) महान (तमिल)

डायरेक्टर: कार्तिक सुब्बराज 
कास्ट: चियां विक्रम, ध्रुव विक्रम, सिमरन

'महान' डायरेक्टर कार्तिक सुब्बराज की ऐक्शन ड्रामा फ़िल्म है. इसमें चियां विक्रम, ध्रुव विक्रम और सिमरन मुख्य भूमिकाओं में हैं. एक अधेड़ स्कूल टीचर गांधी महान, अपने परिवार से अलग होकर सेल्फ डिस्कवरी की यात्रा पर निकलता है. जल्द ही वो करोड़पति बन जाता है, पर उसके बाद कई तरह की परेशानियों का सामना करता है. ये एक व्यक्ति के गांधीवादी से पूंजीवादी बनने और अपने पुलिस ऑफिसर बेटे से भिड़ंत की कहानी है.

5) इमर्जेंसी (इंग्लिश)

डायरेक्टर: कैरी विलियम्स 
कास्ट: आरजे साइलर, डोनाल्ड एलीस वाकिंस, सबैस्टियन चाकोन, सबरीना कारपेंटर

'इमर्जेंसी' एक कॉमेडी ड्रामा थ्रिलर फ़िल्म है. इसे कैरी विलियम्स ने डायरेक्ट किया है. ये 'इमर्जेंसी' नाम से ही 2018 में आई एक शॉर्ट फ़िल्म का फीचर फ़िल्म में रूपांतरण है. रात में भयंकर पार्टी करने के बाद तीन कॉलेज स्टूडेंट घर लौटते हैं और उन्हें एक बेसुध महिला अपने अपार्टमेंट में मिलती है. उन्हें लगता है कि वो पुलिस के झंझट में फंस सकते हैं, वे बिना किसी को भनक लगे उस महिला को अपने घर से निकलाने की कोशिश करते हैं. इसी के बाद शुरू होता है थ्रिल और कॉमेडी. आरजे साइलर, डोनाल्ड एलीस वाकिंस, सबैस्टियन चाकोन, सबरीना कारपेंटर मुख्य भूमिकाओं में हैं.

6) अम्मू (तेलुगु)

डायरेक्टर: चारुकेश शेखर
कास्ट:  ऐश्वर्या लक्ष्मी, नवीन चंद्रा

अम्मू ने सोचा था कि शादी एक परियों की कहानी है - प्यार और जादू से भरी हुई. लेकिन, यह सब तब बदल गया जब उसके पुलिस-पति रवि ने उसे पहली बार मारा. अम्मू ने जिसे सोचा था कि यह एक बार होने वाली घटना थी, वह कभी न खत्म होने वाले भंवर में बदल गई. कुछ समय बाद अम्मू को एहसास होता है कि अब पेबैक का टाइम है. फिर वो अपने पति को पुलिस ड्यूटी से सस्पेंड करवाने के लिए तमाम क़दम उठाती है. तेलुगु फ़िल्म 'अम्मू' को डायरेक्ट किया है चारुकेश शेखर ने और इसमें मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं, ऐश्वर्या लक्ष्मी और नवीन चंद्रा ने.

7) शर्माजी नमकीन (हिंदी)

डायरेक्टर: हितेश भाटिया 
कास्ट: ऋषि कपूर, परेश रावल, जूही चावला, ईशा तलवार, सुहैल नैय्यर

दिल्ली के पंजाबी शर्मा जी. मिडल क्लास अकाउंटेंट. पत्नी गुज़र गयी हैं. हाल ही में 58 की उम्र में वीआरएस लिया है. अब घर में बेचारे बोर हो रहे हैं. तो टाइम पास के लिए कुकिंग शुरू करते हैं और उनकी यह हॉबी पार्ट टाइम जॉब में बदल जाती है. यहीं से शुरू होता है कटाजुज्झ. और कहानी रफ़्तार पकड़ना शुरू करती है. इसमें ऋषि कपूर, परेश रावल, जूही चावला, ईशा तलवार, सुहैल नैय्यर मुख्य भूमिकाओं में हैं.

8) अर्जेन्टीना 1985 (स्पेनिश)

डायरेक्टर: सैंटियागो मीत्रे
कास्ट: Ricardo Darin, Peter Lanzani

सैंटियागो मीत्रे के डायरेक्शन में बनी स्पेनिश फ़िल्म 'अर्जेन्टीना 1985' अर्जेन्टीना के इतिहास का एक ब्रेकिंग पॉइंट है. इसमें वकीलों की एक टीम अर्जेन्टीना की मिलिट्री तानाशाही से लड़ती है. इसे अर्जेन्टीना की तरफ़ से ऑस्कर एंट्री के तौर पर भी भेजा गया. इसमें Ricardo Darin और Peter Lanzani ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं.

वीडियो: सोनी लिव पर रिलीज़ हुई इस साल की कई बेहतरीन फ़िल्में और शोज़, इन्हें जरूर देख लें