The Lallantop

'एनिमल' से पहले आई बॉबी देओल की 6 फिल्में/सीरीज़, आपने कितनी देखी हैं?

Bobby Deol बता चुके हैं कि वो शराबी हो गए थे. मगर उनके बेटे की कही एक लाइन ने उनकी ज़िंदगी बदल दी. उसके बाद उन्होंने फिल्मों में वापसी का फैसला किया. और आज फोड़ रहे हैं.

post-main-image
'आश्रम', 'क्लास ऑफ 83' और 'एनिमल' के सीन्स में बॉबी देओल.

Bobby Deol के करियर में पिछले कुछ सालों में आमूलचूल बदलाव देखने को मिला है. 2012 से लेकर 2017 तक उन्होंने सिर्फ तीन फिल्मों में काम किया. इनमें से दो उनकी फैमिली की फिल्में थीं. बॉबी ने खुद बताया कि इस दौरान वो बहुत शराब पीने लगे थे. बॉबी को लगता था कि उन्हें काम तो आता है, फिर उन्हें कोई अपनी फिल्म में क्यों नहीं लेता. चीज़ों को नेगेटिव तरीके से देखने लगे थे. मगर उनके बेटे Aryaman Deol की कही एक बात ने एक झटके में उन्हें बदलकर रख दिया.

'कॉफी विद करण 8' में बॉबी ने बताया कि उनके बेटे ने उनकी पत्नी पूजा से कहा- 'पापा घर पर बैठे रहते हैं और आप रोज़ काम पर जाती हैं'. ये बात बॉबी ने सुन ली. उसी वक्त उन्हें लगा कि ऐसे नहीं चलेगा. उन्होंने धीरे-धीरे अपने ऊपर काम किया और 2018 में फिल्मों में वापसी की. उसके बाद से वो पांच फिल्मों और एक बेहद चर्चित वेब सीरीज़ में काम कर चुके हैं. इन दिनों वो Animal नाम की फिल्म में विलन के रोल में दिखाई दे रहे हैं.  

आज हम बॉबी देओल की पिछली पांच फिल्मों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने न सिर्फ उन्हें काम दिलाया. बल्कि एक एक्टर के तौर पर दोबारा से उन्हें स्थापित कर दिया.

1) रेस 3 (2018)

बॉबी ने बताया कि एक बार सलमान खान से उनकी बात हो रही थी. सलमान ने उन्हें कहा कि जब उनका करियर ठीक नहीं चल रहा था, तब संजय दत्त और सनी देओल के कंधे पर चढ़ गए थे. बॉबी ने कहा कि मुझे भी अपने कंधे पर चढ़ा लीजिए. बात खत्म हो गई. एक दिन रैंडमली सलमान ने बॉबी को फोन किया और 'रेस 3' में कास्टिंग की बात कही. बॉबी ने अपनी बॉडी पर काम किया औ फिल्म में कास्ट हो गए. इस फिल्म में उन्होंने यश सिंह नाम का किरदार निभाया था, जो कि अनिल कपूर के कैरेक्टर का बेटा था. क्रिटिक्स ने फिल्म की भद्द पीट दी. जनता ने माथा पकड़ लिया. बावजूद इसके रेमो डिसूज़ा डायरेक्टेड इस फिल्म ने इंडिया से 169 करोड़ रुपए कमाए. वहीं फिल्म का वर्ल्डवाइड कलेक्शन 294 करोड़ रुपए रहा.

2) यमला पगला दीवाना: फिर से (2018)

YPD 3 फिर से बॉबी के घर की फिल्म थी. हालांकि इसे फ्रैंचाइज़ की पिछली दो फिल्मों की तरह धर्मेंद्र ने खुद प्रोड्यूस नहीं किया था. इसमें वो सिर्फ बतौर एक्टर काम कर रहे थे. फिल्म कुछ खास नहीं चली. मगर ये था कि बॉबी देओल लगातार काम कर रहे थे. काम का अभ्यास नहीं छूटा. YPD 3 को पंजाबी फिल्ममेकर नवनीत सिंह ने डायरेक्ट किया था.

3) हाउसफुल 4 (2019)

'हाउसफुल' फ्रैंचाइज़ 'गोलमाल' के साथ इंडिया की सबसे सफल कॉमेडी फिल्म फ्रैंचाइज़ है. इस फिल्म सीरीज़ की चौथी किश्त में बॉबी देओल के अलावा अक्षय कुमार, रितेश देशमुख, कृति सैनन, पूजा हेगड़े और कृति खरबंदा जैसे एक्टर्स ने काम किया. पब्लिक को पिक्चर पसंद आई. ये बॉबी देओल के 20 साल लंबे करियर की सबसे सफल फिल्म साबित हुई. 'हाउसफुल 4' ने देशभर से 195 करोड़ रुपए कलेक्ट किए. इस फिल्म को साजिद खान डायरेक्ट कर रहे थे. मगर #MeToo के आरोपों की वजह से उन्हें इस फिल्म से बाहर कर दिया गया. फरहाद सामजी ने फिल्म के बचे हुए हिस्से डायरेक्ट किए.

4) क्लास ऑफ 83 (2020)

ये 'क्लास ऑफ 83' नाम की किताब पर आधारित फिल्म थी. इसमें बॉबी देओल ने ADG विजय सिंह नाम के पुलिसवाले का रोल किया था. ये एक हीरो पुलिस ऑफिस था. बावजूद इसके उनसे पनिशमेंट पोस्टिंग के तौर पर एक पुलिस अकैडमी का डीन बना दिया जाता है. ये परफॉरमेंस ओरिएंटेड फिल्म थी. बॉबी का काम पसंद किया गया. ये एक्टर के तौर पर उनका कमबैक था. इस फिल्म को शाहरुख खान की कंपनी रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट ने प्रोड्यूस किया था. अतुल सभरवाल डायरेक्टेड ये फिल्म सीधे नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई थी.

5) लव हॉस्टल (2022)

लव हॉस्टल, अलग-अलग धर्मों से आने वाले एक प्रेमी जोड़े की कहानी थी. वो घर से भागकर शादी कर लेते हैं. मगर लड़की के घरवालों को ये रिश्ता मंज़ूर नहीं है. इसलिए वो विराज सिंह नाम के हिटमैन को इनकी जान लेने के लिए भेज देते हैं. विराज क्रिमिनल था. जेल जा चुका है. मगर अब उसके जीवन का एक ही मक़सद है, इस प्रेमी जोड़े की हत्या. ये सोशल थ्रिलर फिल्म थी. इसमें बॉबी ने विराज नाम के सुपारी किलर का रोल किया था. प्रेमी जोड़ा बने थे विक्रांत मास्सी और सान्या मल्होत्रा. इस फिल्म को भी रेड चिलीज़ ने मनीष मूंदड़ा की दृश्यम फिल्म्स के साथ मिलकर प्रोड्यूस किया था. 'लव हॉस्टर' को सीधे Zee5 पर रिलीज़ किया गया था. फिल्म को लेकर अच्छे रिव्यूज़ आए. इस फिल्म ने एक्टर के तौर पर बॉबी देओल की इमेज को मजबूत करने का काम किया.

# आश्रम (2020-23)

बॉबी देओल ने तमाम फिल्मों में काम किया. मगर 'आश्रम' उनका सबसे ज़्यादा पसंद किया जाने वाला काम साबित हुआ. इस वेब सीरीज़ में उन्होंने 'काशीपुर वाले बाबा निराला' नाम के ढोंगी बाबा का रोल किया था. ये बाबा अपने आश्रम में आने वाले महिलाओं को सेक्शुअली हैरस करता था. ये सीरीज़ बड़ी पॉपुलर हुई. लंबे समय तक देश की सबसे ज़्यादा देखी जाने वाली सीरीज़ बनी रही. ये इसलिए संभव हो सका क्योंकि 'आश्रम' को MX प्लेयर नाम के ओटीटी प्लैटफॉर्म पर रिलीज़ किया गया. जो कि दर्शकों से किसी किस्म की सब्स्क्रिप्शन फी नहीं लेता था. इस सीरीज़ को हबीब फैसल ने लिखा था. प्रकाश झा ने डायरेक्ट किया था.  

इन दिनों बॉबी देओल 'एनिमल' नाम की फिल्म में दिख रहे हैं. जो कि एक गैंगस्टर ड्रामा है. इस फिल्म में उनके साथ रणबीर कपूर, अनिल कपूर, रश्मिका मंदाना और तृप्ति डिमरी जैसे एक्टर्स काम कर रहे हैं. 'एनिमल' को संदीप रेड्डी वांगा ने डायरेक्ट किया है. आने वाले दिनों में बॉबी देओल बिग बजट तमिल फिल्म ‘कंगुवा’ में काम कर रहे हैं. इसमें सुपरस्टार सूर्या लीड रोल कर रहे हैं. इसके अलावा वो तेलुगु सुपरस्टार पवन कल्याण की फिल्म ‘हरि हारा वीर मल्लू’ नाम की पीरियड ड्रामा फिल्म में औरंगज़ेब का रोल कर रहे हैं.