The Lallantop

इंडियन म्यूजिक जब तक बॉलीवुड से अलग नहीं होगा, पाकिस्तानी कोक स्टूडियो जैसा नहीं बन पाएगा : अमित त्रिवेदी

अमित त्रिवेदी का मानना है कि जिस दिन भारत के म्यूजिशियंस का फिल्म पर से ध्यान थोड़ा कम होगा, यहां का कोक स्टूडियो भी फलेगा-फूलेगा.

post-main-image
अमित त्रिवेदी ने भारतीय म्यूजिक पर कमाल बात कही है.

अमित त्रिवेदी का हमारे न्यूजरूम आना हुआ. ये मौका था ख़ास शो बैठकी का. इसमें उन्होंने अपने करियर और गानों से जुड़ी कई अहम बातें हमसे साझा की. ये सब कुछ आप यहां क्लिक करके देख सकते हैं. उन्होंने इसके इतर भी कई मसलों पर बात की. ऐसा ही एक मसला था कोक स्टूडियो का भारत में सफल न होने का. कहने का मतलब है कि यहां उतने अच्छे गाने नहीं आते, जितने पाकितान से आते हैं. इस पर अमित त्रिवेदी ने क्या रीजन दिया, विस्तार से बताते हैं.

अमित त्रिवेदी को हमने कोक स्टूडियो के कई गानों में देखा और सुना है. इसी से जुड़ा उनसे सवाल हुआ. जवाब से पहले सवाल जान लीलिए. हमारे साथी हरि ने सवाल पूछा कि कोक स्टूडियो पाकिस्तान और भारत दोनों में है. पकिस्तान से अब भी ऐसे गाने आ जाते हैं, जो मन में कहीं अटक जाते हैं. लेकिन भारत में ये एक्सपेरिमेंट कामयाब नहीं हुआ. पहले अमित त्रिवेदी इस पर हंसते हैं. फिर जवाब देते हैं:

पकिस्तान वाले शायद अभी 14 सीजन कर चुके हैं. अब उनका 15वां आएगा. 14 वें सीजन में उन्होंने फोड़ दिया है. शायद ये बेस्ट सीजन है. वो लोग हर सीजन में अच्छे होते जा रहे हैं. इसका प्रमुख कारण है कि वहां पर कोई फिल्म इंडस्ट्री नहीं है. सारे म्यूजिशियंस का फोकस कोक स्टूडियो पर ही है. कोक स्टूडियो पकिस्तान का सबसे बड़ा म्यूजिक आउटलेट है. यहां पर बॉलीवुड बहुत बड़ा है. यहां सबकुछ फिल्म म्यूजिक की तरफ ही होता है. सारे म्यूजिशियंस वहीं पर फोकस करते हैं. जिस दिन यहां के म्यूजिक का फिल्म पर से ध्यान थोड़ा कम होगा, यहां का कोक स्टूडियो फलेगा-फूलेगा.

ये भी पढ़ें: कोक स्टूडियो के दीवानों के लिए मंटों का म्यूज़िक एल्बम एक ट्रीट है

इसी से जुड़ा सवाल हुआ कि क्या इसी वजह से भारत में म्यूजिक बैंड ढंग से नहीं पनप पाए. इस पर अमित का जवाब था:

हां, बिलकुल यही कारण हैं. हम यहां पर जाने जाते हैं बॉलीवुड म्यूजिक की वजह से. यही हमारी पहचान है. इससे जब हम अलग होंगे, तब ही कुछ यूनिक कर पाएंगे.

ऐसी ही म्यूजिक की चाशनी में डूबी हुई बातें जानने के लिए यहां क्लिक करिए और देख दालिए.

वीडियो: बैठकी: अनुराग कश्यप की पोल बता सिंगर अमित त्रिवेदी उड़ता पंजाब, लुटेरा, काफिराना पर क्या बोले?