The Lallantop

'डंकी' ट्रेलर आते ही, इसी विषय पर हीरानी का बनाया 14 साल पुराना ट्रेलर वायरल

Rajkumar Hirani की Munna Bhai Chale America का ट्रेलर Dunki से कहीं ज़्यादा मज़ेदार है, जानिए हीरानी क्यों नहीं बनाई वो पिक्चर.

post-main-image
'मुन्ना भाई चले अमेरिका' का पोस्टर. दूसरी तरफ 'डंकी' के एक सीन में शाहरुख खान.

आज हीरानी की नई पिक्चर Dunki का ट्रेलर आया है. ये फिल्म पांच दोस्तों के बारे में है, जो लंदन जाना चाहते हैं. तमाम जुगत के बाद भी उन्हें लीगल तरीके से लंदन जाने की परमिशन नहीं मिल पाती. ऐसे में वो लोग इल्लीगल रास्ते से लंदन पहुंचने की कोशिश करते हैं. सब मुश्किलें पार करने के बाद इनके सामने एक और बैरियर आती है. लैंग्वेज बैरियर. इसे पार करने के लिए ये दोस्त लोग ट्रेनिंग ले रहे हैं. अगर आप ट्रेलर देखेंगे, तो पाएंगे कि इन सीन्स में बड़ा फोर्स्ड ह्यूमर है. आउटडेटेड लगता है. जबकि इसी विषय पर बनने वाली Rajkumar Hirani की 13-14 साल पुरानी फिल्म का ट्रेलर आज भी फ्रेश लगता है. इस फिल्म का नाम होना था Munna Bhai Chale America.

'डंकी' के पहले टीज़र के बाद से ही इस पर कई फिल्मों की नकल/प्रेरित होने के आरोप लग रहे हैं. पहले कहा गया कि 'डंकी', मलयालम फिल्म CIA की रीमेक है. फिर इसे पंजाबी फिल्म 'आजा मेक्सिको चलिए' से प्रेरित बताया गया. मगर असल में 'डंकी' राजकुमार हीरानी की ओरिजिनल फिल्म है. जो वो 'लगे रहो मुन्ना भाई' के बाद बनाने वाले थे. ये फिल्म संभवत: शुरू हो गई थी. क्योंकि फिल्म का एक ट्रेलर यूट्यूब पर आज भी अवेलेबल है. इसमें ठीक 'डंकी' ट्रेलर की ही तरह मुन्ना और सर्किट अंग्रेज़ी सीखना चाहते थे. क्योंकि उन्हें अमेरिका जाना था. वो ट्रेलर जेन्यूइनली फनी है. उसे आज भी देखकर आपकी स्माइल निकल आएगी. मगर वो फिल्म पूरी नहीं हो पाई. इस फिल्म में संजय दत्त और अरशद वारसी ही काम कर रहे थे.

2021  में दी लल्लनटॉप के साथ इंटरव्यू में विधु विनोद चोपड़ा ने 'मुन्ना भाई चले अमेरिका' पर बात की थी. उन्होंने कहा कि जब तक उन लोगों के पास कमाल की कहानी नहीं होगी, तब तक वो लोग ये फिल्म नहीं बनाएंगे. फिर उनसे उनके पूछा गया कि पिक्चर नहीं बनी, तो ट्रेलर कैसे आ गया. फिर विधु ने बताया कि वो स्क्रिप्ट आधी थी. राजू हीरानी और अभिजात जोशी उस पर काम कर रहे हैं. जब वो पूरी हो जाएगी, तो 'मुन्ना भाई 3' बनेगी. बकौल विधु, इस फिल्म की बनने की बुनियादी शर्त ये रहेगी कि इसकी कहानी 'लगे रहो मुन्ना भाई' से भी बेहतर होनी चाहिए.

इसी इंटरव्यू में फिल्म के राइटर अभिजात जोशी ने 'मुन्ना भाई चले अमेरिका' में हुई देरी के बारे में बात की. अभिजात ने बताया कि वो लोग लंबे समय से इस स्क्रिप्ट पर काम कर रहे थे. मगर वो शायद क्रैक नहीं हो पा रही थी. इसी समय उन लोगों को एक नई कहानी मिली, जो 'मुन्ना भाई चले अमेरिका' के थीम से अलग थी. इसलिए उन्होंने 'मुन्ना भाई 3' को छोड़, उस नई स्क्रिप्ट पर काम करना शुरू कर दिया. 'डंकी' शायद उसी दूसरी स्क्रिप्ट पर बनी फिल्म है. क्योंकि 'मुन्ना भाई चले अमेरिका' की थीम भाषाई बाधा थी. मगर संभवत: दूसरी स्क्रिप्ट की थीम 'डंकी फ्लाइट' के ऊपर थी. जो अभिजात और राजू को फिल्ममेकिंग के लिहाज से ज़्यादा मुफीद सब्जेक्ट लगा.

'डंकी' पंजाब में शाहरुख खान हार्डी उर्फ हरदयाल सिंह ढिल्लों का रोल कर रहे हैं. शाहरुख के साथ इस फिल्म में  तापसी पन्नू, बोमन ईरानी, विकी कौशल, विक्रम कोचर, अनिल ग्रोवर और धर्मेंद्र जैसे एक्टर्स ने काम किया है. इस फिल्म को राजकुमार हीरानी ने डायरेक्ट किया है. 'डंकी' 21 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज़ होने जा रही है.