The Lallantop

क्या है भयंकर सीरीज़ 'द रिंग्स ऑफ पावर' जिसे बनाने के लिए एमेज़ॉन प्राइम वीडियो पानी की तरह पैसे बहा रहा है?

'द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स-द रिंग्स ऑफ पावर' सीरीज़ 02 सितंबर से आ रही है.

post-main-image
सितंबर में आने वाली सीरीज़ 'द रिंग्स ऑफ पावर' पर एमेज़ॉन ने हचक के पैसा लगाया है.

'द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स' के फैन्स पूरी दुनिया में हैं. अगर कोई दूसरी दुनिया होती तो वहां के लोग भी इसकी तारीफ किए बिना नहीं रह पाते. इस फिल्म सीरीज़ का अपना अलग ही बज़ है. अलग फैनबेस. सोशल मीडिया में LOTR के दर्जनों फैन पेज हैं. जिनपर हज़ारों थ्योरीज़ चलती हैं. आप ये सोच सकते हैं कि अचानक से LOTR की बात क्यों? टेक्निकली देखा जाए तो LOTR तो खत्म हो चुका है. लेकिन अब इसके फैन्स की आंखें LOTR की प्रीक्वल सीरीज़ 'द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स-द रिंग्स ऑफ पावर' पर है. जिसे इस साल 02 सितंबर से एमेज़ॉन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम किया जाएगा. इसे दुनिया की सबसे महंगी सीरीज़ बताया जा रहा है. जिसने बजट के मामले में 'गेम ऑफ थ्रोन्स' और उसकी प्रीक्वल सीरीज़ 'हाउस ऑफ द ड्रैगंस' को भी पछाड़ दिया है. तो बस इसी एक्साइटमेंट में चलिए इसकी मेकिंग और बजट पर थोड़ी चर्चा की जाए.    

14 फरवरी को 'द रिंग्स ऑफ पावर' का टीज़र आया. पहले आप वो टीज़र देखिए. 

टीज़र के आने के बाद से ही इसके फैन्स अपनी-अपनी कहानियां गढ़ने लगे. मगर प्रीक्वल सीरीज़ पर आने से पहले  बात LOTR की करते हैं. एक बुक सीरीज़ है 'द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स'. जिसे जे. आर. आर. टॉल्किन का रचा यूनिवर्स कह सकते हैं. इस सीरीज़ में तीन किताबे हैं. 'द फेलोशिफ ऑफ द रिंग', 'द टू टावर्स' और 'द रिटर्न ऑफ द किंग'. कहानी है 20 शक्तिशाली अगूंठियों की. इन तीनों ही किताबों पर तीन फिल्में बन चुकी हैं. जिन्हें ऑस्कर अवॉर्ड्स भी मिले हैं. 

The Lord of the Rings Trilogy
''द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स'-'द फेलोशिफ ऑफ द रिंग' के एक सीन में मिस्टर फ्रोडो के हाथ में गलती से डार्क लॉर्ड सैरोन की अंगूठी चली जाती है.  (Photo: LOTR FB)

इन तीनों फिल्मों के बाद इसकी स्पिन ऑफ सीरीज़ 'द हॉबिट' पर भी तीन फिल्में बनाई जा चुकी हैं. मगर एमेज़ॉन के शो की कहानी इस ट्रिलजी की टाइमलाइन से बहुत पहले की होगी. ये सीरीज़ उन शक्तिशाली अंगूठियों के बनने से भी पहले की कहानी दिखाएगी. इसकी कहानी 'द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स' ट्रिलजी से तीन हज़ार साल पुरानी होगी.

टॉल्किन की अधूरी कहानियों को पूरा किया है बेटे क्रिस्टोफर ने

जे. आर. आर. टॉल्किन की आर्काइव को खंगाला है उनके बेटे क्रिस्टोफर टॉल्किन ने. उनकी कुछ अधूरी कहानियों और किरदारों को एक साथ जोड़ कर किताबों की शक्ल दी है. रिपोर्ट्स हैं कि उनकी लिखी किताबों पर ही 'द रिंग्स ऑफ पावर' की कहानी बेस्ड होगी. इस सीरीज़ में किस किताब को कवर किया जाएगा, इसके बारे में फिलहाल कुछ कहा नहीं जा सकता.

''द रिंग्स ऑफ पावर' सीरीज़ का एक दृश्य.

 'लॉर्ड ऑफ द रिंग्स' सीरीज़ के 14 सालों बाद 2017 में इसके राइट्स अमेज़न ने खरीदे हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक एमेज़ॉन ने इन राइट्स को 250 मिलियन डॉलर यानी करीब दो हज़ार करोड़ रुपए में खरीदा है. जिसके बाद अब इसकी प्रीक्वल सीरीज़ की अनाउंसमेंट की है.  

पांच सीजन्स की कमिटमेंट

एमेज़ॉन प्राइम वीडियो ने एडवांस में पांच सीज़न्स की कमिटमेंट कर दी है. खबरें तो ये भी है कि इसके दो सीज़न की शूटिंग एक साथ ही हो रही है. इस सीरीज़ को डायरेक्ट करने के लिए एमेज़ॉन की बातचीत पहले LOTR वाले पीटर जैक्सन से हो रही थी. मगर कुछ बात बन नहीं पाई. इसलिए फ्रेम में दो नए डायरेक्टर्स की एंट्री हुई. जिनके नाम हैं जे. डी. पेन और पैट्रिक मैके. 

नॉर्मली जब कोई नेटवर्क किसी शो को खरीदता है तो, उसके लिए राइटर्स और डायरेक्टर्स की तलाश करता है. एमेज़ॉन ने भी किया. उसने क्रिएटर्स और राइटर्स के इंटरव्यूज़ लेने शुरू किए. जिसके बाद पेन और मैट्रिक की प्रोजेक्ट में एंट्री हुई. दोनों 10 सालों से साथ काम कर रहे हैं. दोनों के कंधों पर एमेज़ॉन का अरबों रुपया और फैन्स की उम्मीदें टिकी हुई हैं. वो इस शो को कैसे ट्रीट करेंगे इसके लिए तो इस सितंबर तक का इंतज़ार करना होगा. होप फॉर द बेस्ट.

एक एपिसोड का कुल खर्चा 450 करोड़ रुपए

मिडल अर्थ की इस फैंटेसी दुनिया को क्रिएट करने के लिए एमेज़ॉन ने अपनी तिजोरी खोल दी है. कंपनी पानी की तरह पैसा बहा रही है. तभी तो इस पूरे सीरीज़ का बजट करीब तीन बिलियन डॉलर यानी 23 हज़ार करोड़ का बताया जा रहा है. सिर्फ पहले सीज़न पर एमेज़ॉन तीन हज़ार करोड़ रुपए खर्च करने वाला है. आंकड़ों की मानें तो पहले सीज़न के हर एक एपिसोड का बजट करीब  450 करोड़ रुपए होगा. जो डिज़्नी प्लस हॉटस्टार की फेमस सीरीज़ GOT यानी 'गेम ऑफ थ्रोन्स' के दोगुने से भी ज़्यादा है. 

इस सीरीज़ ने अपने एक एपिसोड पर करीब 77 करोड़ रुपए खर्च किए थे. वहीं इसकी आने वाली प्रीक्वल सीरीज़ 'हाउस ऑफ द ड्रैगन' के एक एपिसोड पर 116 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं.

खर्चे और टैक्स में न्यूज़ीलैंड सरकार से छूट

एमेज़ॉन की इस मोस्ट एक्सपेंसिव सीरीज़ की शूटिंग ज़्यादातर न्यूज़ीलैंड में की जा रही है. रॉएटर्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक न्यूज़ीलैंड की सरकार एमेज़ॉन को इस शो की शूटिंग के खर्चों पर ज़्यादा छूट देगी. सरकार का मानना है कि इससे उन्हें आर्थिक लाभ होगा और पर्यटन के साथ-साथ रोज़गार भी बढ़ेगा. आप कहेंगे रोज़गार कैसे? वो ऐसे कि फिल्म की शूटिंग के दौरान मेकर्स लोकल आर्टिस्ट और हेल्पर्स की मदद लेते हैं. जिन्हें कॉन्ट्रैक्ट बेस पर रखा जाता है. अब जब न्यूज़ीलैंड में सीरीज़ शूट होगी तो वहां के लोकल लोगों को भी टीम के साथ काम करने का मौका मिलेगा. रिपोर्ट्स की मानें तो पहले सीज़न के प्रोडक्शन में 1200 लोग शामिल थे. इनके अलावा 700 वर्कर्स ऐसे थे जो इनडायरेक्टली इसके प्रोडक्शन से जुड़े थे. मतलब प्रोडक्शन को दूर बैठे किसी ना किसी तरह सर्विस प्रोवाइड कर रहे थे.

न्यूज़ीलैंड के इकॉनमी एंड रीजनल डेवलपमेंट मिनिस्टर Stuart Nash ने अपने एक स्टेटमेंट में इस बात का ज़िक्र भी किया था. उन्होंने कहा था,

''एमेज़ॉन के साथ अग्रीमेंट के बाद लोकल जॉब्स और लोकल बिज़नेस में इज़ाफा होगा. इसकी वजह से इंटरनेशनल टूरिज़्म ब्रैंडिंग और हमारे देश का प्रमोशन भी होगा.''

दुनिया के सबसे अमीर आदमी की है खास दिलचस्पी

वैसे इस सीरीज़ का इतना बड़ा बज़ट होने की खास वजह हैं एमेज़ॉन के मालिक. जेफ बेजोस. दुनिया के सबसे रईस आदमी. जेफ बोजेस को टॉल्किन की दुनिया में विशेष दिलचस्पी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक वो भी हमारी और आपकी तरह LOTR के जबरा फैन हैं. इसलिए उन्होंने इसकी प्रीक्वल सीरीज़ में जी खोलकर पैसा लगाया है. कुछ दिनों पहले बेजोस ने अपने ट्विटर अकाउंट पर 'द रिंग्स ऑफ फायर' की अनाउंसमेंट की थी. 

जिसके बाद उन्हें ट्रोल किया जाने लगा. उनकी तस्वीर को री-ट्वीट करके लोग उन्हें गोलम बुलाने लगे. गोलम यानी वही क्रीचर जो मिस्टर फ्रोडो के साथ तीनों फिल्मों में रहता है. कभी उस पर गुस्सा आता है, तो कभी दया. वैसे इस सीरीज़ पर इतना खर्च करना वर्थ इट है या नहीं, ये तो सीरीज़ की ट्रीटमेंट पर ही पता चलेगा.

क्या होगा इस सीरीज़ में?

LOTR की कहानी मिडिल अर्थ के थर्ड एज की थी. जिसमें अंगूठियों के मिलने और फिर डार्क लॉर्ड सौरोन की अंगूठी को नष्ट करने की कहानी है. मगर एमेज़ॉन के मुताबिक इसकी प्रीक्वल सीरीज़ 'द रिंग्स ऑफ फायर' की कहानी इस घटना के तीन हज़ार साल पहले की होगी. यानी सेकेंड एज की. उन कहानियों के बनने से भी पहले की दास्तान. सीरीज़ के शो रनर कहते है,

''द रिंग्स ऑफ पावर' में मिडिल अर्थ के सेकेंड एज की कई कहानियों को दिखाया जाएगा. जैसे अंगूठियां कैसे बनीं, डार्क लॉर्ड सैरोन का उदय कैसे हुआ और एल्वस और मैन का क्या हुआ. अभी तक ऑडिएंस ने सिर्फ एक अंगूठी की कहानी ही पर्दे पर देखी है. मगर इसके पहले भी कई अंगूठियां हैं और उन्हीं की कहानी इस सीरीज़ में बताई जाएगी.'' 

'हाउस ऑफ ड्रैगन' और 'द रिंग्स ऑफ पावर' के बीच तगड़ा कॉम्पटिशन?

'गेम ऑफ थ्रोन्स' की प्रीक्वल सीरीज़ 'हाउस ऑफ ड्रैगन' इस साल 21 अगस्त को आ रही है. वहीं 'द रिंग्स ऑफ पावर' सीरीज़ 02 सितंबर से आ रही है. ऐसे में दोनों ही सीरीज़ नए एपिसोड्स को ओवरलैप करेंगी. जब इस बारे में GOT नॉवेल के राइटर जॉर्ज आर. आर. मार्टिन से पूछा गया तो उन्होंने कहा,

''मैं आशा करता हूं कि दोनों शो सक्सेसफुल हो. मैं कॉम्पटेटिव हूं. मैं चाहता हूं कि हम ज़्यादा सफल हों. अगर उन्हें छह एमी अवॉर्ड्स मिले तो हम सात अवॉर्ड्स जीतें. मुझे फैंटेसी बहुत पसंद है. साइंस फिक्शन बहुत पसंद है. और मैं ऐसे और शोज़ देखना चाहता हूं.''

इस सीरीज़ के बजट के साथ-साथ इसकी स्टारकास्ट की लिस्ट भी बड़ी है. इसमें Robert Aramayo, Joseph Mawle, Markella Kavenagh, Morfydd Clark, Ema Horvath, Benjamin Walker, Charles Edwards, Will Fletcher, Beau Cassidy जैसे कई नए कलाकार जुड़ेंगे.

खैर, इस सीरीज़ पर जितना पैसा लगा है, जानकर तो यही लगता है कि सितंबर का महीना ओटीटी की दुनिया में कुछ अलग ही रोमांच लेकर आएगा. एक तरफ GOT के फैन्स 'हाउस ऑफ ड्रैगन' के लिए पगलाए हुए हैं. वहीं LOTR के फैन्स मिडिल ऑफ अर्थ की फैंटेसी दुनिया का पूरा खाका दिमाग में खींच चुके हैं. तो बस अब इंतज़ार है 02 सितंबर का जब इस इमैजिनेशन को स्क्रीन पर देखा जा सकेगा.

नेतानगरी: राज्यसभा चुनाव का तिहाड़ जेल कनेक्शन शो में पता चल गया