The Lallantop

'भोला' ही नहीं, अजय देवगन की ये 9 फिल्में भी साउथ की फिल्मों का रीमेक थीं

इन 9 फिल्मों में सिर्फ चार ही चलीं, बाकियों का बुरा हश्र हुआ.

post-main-image
'भोला' ही नहीं और भी साउथ इंडियन मूवीज़ के रीमेक में काम कर चुके हैं अजय

30 मार्च को अजय देवगन की 'भोला' रिलीज हुई. अजय ने इसमें एक्टिंग तो की ही है, इसे डायरेक्ट भी उन्होंने ही किया है. 'भोला' तमिल फिल्म 'कैथी' का रीमेक है. धीम धाम धूम... खूब एक्शन से भरी हुई पिक्चर. ओरिजिनल पिक्चर 'कैथी' 2019 में रिलीज़ हुई थी. इसे लोकेश कनगराज ने डायरेक्ट किया था. ये पहली बार नहीं है, जब अजय देवगन ने किसी साउथ फिल्म के रीमेक में काम किया हो. ये अजय की ऐसी 10वीं फिल्म है, जिसकी कहानी साउथ की फिल्म से ली गई है. यानी ऐसी 9 फिल्में और हैं. चलिए उनके बारे में बात करते हैं. 

#1. दृश्यम 
डायरेक्टर: निशिकांत कामत 
कास्ट: अजय देवगन, तबू, श्रिया सरन 

अजय देवगन और तबू की ये फिल्म 2013 में आई मलयालम फिल्म का रीमेक थी. मलयालम में बनी फिल्म का नाम भी ‘दृश्यम’ ही था. फिल्म एक आम आदमी की कहानी है. जिसका नाम है विजय सलगांवकर. एक दिन इस आदमी पर हत्या का आरोप लगता है. जब एक बड़ी पुलिस अधिकारी का बेटा, जिसने विजय की बेटी को परेशान किया होता है, अचानक लापता हो जाता है. कैसे ये पूरा परिवार इस सिचुएशन से लड़ता हैे, यही इस फिल्म की कहानी है. ओरिजिनल फिल्म की तरह ही अजय देवगन की ‘दृश्यम’ को भी क्रिटिक्स ने काफी सराहा था. इस फिल्म को आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं.

#2. एक्शन जैक्सन 
डायरेक्टर: प्रभु देवा 
कास्ट: अजय देवगन, सोनाक्षी सिन्हा

2011 में एक तेलुगु फिल्म आई थी. नाम था ‘डूकुडू’. 2014 में आई अजय देवगन की ‘एक्शन जैक्सन’ इसी तेलुगु फिल्म का रीमेक थी. फिल्म को प्रभु देवा ने डायरेक्ट किया था. 'यहां से उठाया वहां पटका' टाइप खूब सारा एक्शन था इस फिल्म में. फिल्म में एक गुंडा है. नाम है एजे. एक चुलबुली लड़की है. दोनों इत्तेफाकन मिलते हैं और कहानी आगे बढ़ती है. इसमें अजय देवगन का डबल रोल है. अगर आप सोनाक्षी सिन्हा, प्रभु देवा या अजय देवगन के फैन हैं, तो इस फिल्म को जियो सिनेमा पर देख सकते हैं.  

#3. हिम्मतवाला 
डायरेक्टर: साजिद खान 
कास्ट: अजय देवगन, तमन्ना

अजय देवगन की 'हिम्मतवाला' तेलुगु फिल्म 'उरुकी मोनागाडू' का हिंदी रीमेक थी. हिम्मतवाला 2013 में रिलीज़ हुई और ‘उरुकी मोनागाडू’ आई थी 1981 में. हालांकि इसी नाम से एक रीमेक पहले भी बन चुका है, जिसमें जीतेंद्र थे.  ‘हिम्मतवाला’ कहानी है एक क्रूर ज़मींदार की, जो मंदिर के पुजारी पर पैसे चुराने का झूठा आरोप लगाता है. इस आरोप की वजह से पुजारी इतना परेशान हो जाता है कि अपनी जान दे देता है. सालों बाद, पुजारी का बेटा ज़मींदार से बदला लेने के लिए उसकी बेटी से शादी कर लेता है. पुजारी के बेटे का किरदार निभाया है अजय देवगन ने और ज़मींदार की बेटी बनी हैं तमन्ना.

#4. सन ऑफ सरदार 
डायरेक्टर: अश्विनी धीर 
कास्ट- अजय देवगन, संजय दत्त, सोनाक्षी सिन्हा, जूही चावला, सलमान खान

एस. एस. राजामौली की हिट कॉमेडी थ्रिलर तेलुगु फिल्म 'मर्यादा रमन्ना' चार भाषाओं में बनाई गई. हिंदी में बनी इस फिल्म का नाम था 'सन ऑफ सरदार'. इसे डायरेक्ट किया था अश्विनी धीर ने. कहानी में दो सिख परिवार हैं, जिनके बीच भयंकर रंजिश है. रंजिश की वजह है उनकी पुश्तैनी ज़मीन. जिसे बेचने के लिए अजय देवगन इंडिया आता है. अजय ने फिल्म में एक सीधे- सादे सरदार का रोल किया है. ये सरदार दोनों परिवारों के झगड़े में फंस कर रह जाता है. फिल्म में सोनाक्षी सिन्हा, संजय दत्त और जूही चावला भी हैं. गेस्ट रोल में सलमान खान भी हैं.

#5. सिंघम 
डायरेक्टर- रोहित शेट्टी 
कास्ट- अजय देवगन, काजल अग्रवाल, प्रकाश राज

अजय देवगन और रोहित शेट्टी ने साथ में 'सिंघम' और 'सिंघम रिटर्न्स' बनाई. लोगों को ये दोनों ही फिल्में काफी पसंद आईं. ये फिल्म तमिल ब्लॉकबस्टर 'सिंगम' का हिंदी रीमेक थी. रोहित शेट्टी के कॉप यूनिवर्स की ये पहली फिल्म थी. फिल्म में अजय देवगन एक ईमानदार पुलिसवाले की भूमिका में हैं. इनका मकसद है समाज से करप्शन को दूर करना. बाजीराव सिंघम अजय के अब तक के सबसे दमदार कैरेक्टर्स में से एक है. आप इस फिल्म को अमेज़न प्राइम वीडियोज़ पर देख सकते हैं.

#6. संडे 
डायरेक्टर- रोहित शेट्टी
कास्ट- अजय देवगन, आयशा टाकिया, अरशद वारसी, इरफ़ान खान

तेलुगु में एक फिल्म बनी. काफी हिट रही. नाम था 'अनुकोकुंडा ओका रोजू'. इस फिल्म का हिंदी रीमेक थी अजय देवगन की फिल्म ‘संडे’. जितनी हिट ये फिल्म तेलुगु में रही इसके उलट हिंदी में ये ऑडियंस को इम्प्रेस नहीं कर पाई. फिल्म में लीड रोल में थे अजय देवगन और आयशा टाकिया. अजय फिल्म में एक पुलिसवाला बने और आयशा एक डबिंग आर्टिस्ट. सहर यानी आयशा की जिंदगी से एक संडे मिसिंग है. मतलब सैटरडे के बाद उन्हें सीधा मंडे याद है. संडे को उन्होंने क्या किया, वो कहां थीं ये कुछ याद नहीं. सहर संडे का पता लगाने की कोशिश कर ही रही होती है और उसे पता चलता है कि उसके ऊपर एक मर्डर को लेकर इन्वेस्टिगेशन चल रहा है. इसी के आस-पास सस्पेंस का ताना-बाना बुना गया है.

#7. गोलमाल  
डायरेक्टर- रोहित शेट्टी 
कास्ट- अजय देवगन, शरमन जोशी, अरशद वारसी, तुषार कपूर

रोहित शेट्टी की ‘गोलमाल: फन अनलिमिटेड’, सुपरहिट मलयालम फिल्म 'कक्काकुइल' का हिंदी रीमेक है. कहानी है चार ठगों की. जो अपने कर्ज़दार से बच कर भाग रहे होते हैं. भागते हुए वो एक बंगले में घुस जाते हैं. बंगले में रहने वाले पति-पत्नी देख नहीं सकते. इसका ये ठग फायदा उठाते हैं और उनके साथ रहने लगते हैं. अजय देवगन यानी गोपाल उनका पोता बनने का नाटक करता है. जो अभी-अभी अमेरिका से लौटा है. इसी बीच इन चारों की मुलाकात होती है पड़ोस में रहने वाली रिमी सेन से और सबको उस से प्यार हो जाता है. इसी आपस की लुका-छुपी, नोंक झोंक और बचने-बचाने की कहानी है गोलमाल.

#8. इंसान 
डायरेक्टर-के. सुभाष 
कास्ट- अजय देवगन, अक्षय कुमार, ईशा देओल, लारा दत्ता, तुषार कपूर

अजय देवगन की फिल्म 'इंसान' तेलुगु फिल्म 'खड्गम' का हिंदी रीमेक है. ‘इंसान’ एक पुलिस ऑफिसर की कहानी है, जिसे एक ऐसे टेररिस्ट को पकड़ना है. जो मुंबई को तबाह करने की प्लानिंग कर रहा है. इस फिल्म का निर्देशन के. सुभाष ने किया था. ओरिजिनल फिल्म इंसान को कृष्णा वामसी ने डायरेक्ट किया था. फिल्म में अजय देवगन के साथ अक्षय कुमार, ईशा देओल, लारा दत्ता और तुषार कपूर मुख्य भूमिकाओं में हैं. अगर आप इस फिल्म को देखना चाहते हैं तो ज़ी5 पर देख सकते हैं.

#9. युवा 
डायरेक्टर-मणिरत्नम 
कास्ट- अजय देवगन, विवेक ओबेरॉय, अभिषेक बच्चन

कई बड़े-बड़े स्टार्स को एक साथ लेकर बनाई गई थी पॉलिटिकल थ्रिलर फिल्म 'युवा'. युवा 2004 में आई थी. ये पॉपुलर तमिल फिल्म 'आयुथा एझुथू' का हिंदी रीमेक थी. कहानी थी माइकल (अजय देवगन ), अर्जुन (विवेक ओबेरॉय ), और लल्लन (अभिषेक बच्चन ) की. ये तीनों समाज के अलग-अलग छोर से आते हैं. इनका फैमिली बैकग्राउंड, लाइफस्टाइल, सोचने का तरीका सब एक दूसरे से एकदम अलग है. कोलकाता के हावड़ा ब्रिज पर घटी एक घटना कैसे इनकी जिंदगी को हमेशा के लिए बदल देती है, कहानी यही है. इस फिल्म को मणिरत्नम ने डायरेक्ट किया है. फिल्म नेटफ्लिक्स पर मौजूद है. आप इसे वहां देख सकते हैं.