The Lallantop

करण जौहर ने अपनी कंपनी धर्मा की 50% हिस्सेदारी बेच डाली!

बताया जा रहा है कि Karan Johar और Adaar Poonawalla की साझेदारी से फिल्म इंडस्ट्री को बहुत बड़ा बूस्ट मिलेगा.

post-main-image
पहले सारेगामा भी धर्मा में इंवेस्ट करने वाला था.

Karan Johar ने अपनी प्रोडक्शन कंपनी Dharma की 50% हिस्सेदारी Adar Poonawalla को बेच दी है. बीते कुछ दिनों से खबरें चल रही थीं कि धर्मा अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचने जा रहा है. इस लिस्ट में Jio और Saregama जैसे नाम जुड़े. लेकिन इस डील पर Serum Institute वाले अदार पूनावाला के नाम की मुहर लगी. अदार ने धर्मा प्रोडक्शन्स और उसकी डिजिटल विंग धर्माटिक की आधी हिस्सेदारी पाने के लिए 1,000 करोड़ रुपये इंवेस्ट किए हैं. अदार ने अपनी प्रोडक्शन कंपनी Serene Productions के ज़रिए ये इंवेस्टमेंट की है. धर्मा ने इस संबंध में एक प्रेस रिलीज़ भी जारी की:  

अदार पूनावाला के नेतृत्व वाली सेरेन प्रोडक्शन्स ने आज घोषणा की कि उन्होंने करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन्स और धर्माटिक एंटरटेनमेंट (सामूहिक रूप से, ‘धर्मा’) में 1,000 करोड़ रुपये का निवेश करने के लिए एक समझौता किया है. इस निवेश के माध्यम से, सेरेन प्रोडक्शंस के पास धर्मा में 50% हिस्सेदारी होगी, जबकि करण जौहर के पास शेष 50% स्वामित्व रहेगा.

बतौर एग्ज़ेक्युटिव चेयरमैन करण जौहर कंपनी के क्रिएटिव विज़न का नेतृत्व करेंगे. जबकि बतौर चीफ एग्ज़ेक्युटिव ऑफिसर अपूर्व मेहता, करण के साथ मिलकर काम करेंगे.    

dharma adaar
धर्मा का स्टेटमेंट.

बता दें कि इससे पहले खबर आई थी कि सारेगामा धर्मा में 600 करोड़ रुपये इंवेस्ट करने वाला है. लेकिन वो डील फाइनल नहीं हो सकी. अब अदार ने कंपनी में 50% हिस्सेदारी ले ली है. करण जौहर के पास कंपनी की 90.7% हिस्सेदारी थी. वहीं उनकी मां हीरु जौहर के पास 9.24% हिस्सा था. Forbes India में छपे एनेलिसिस के मुताबिक इस साझेदारी से फिल्म इंडस्ट्री को बहुत बड़ा बूस्ट मिलेगा. कोरोनाकाल के बाद से ही फिल्म इंडस्ट्री की हालत चरमरा गई थी. ऐसे में इस पार्टनरशिप से इंडस्ट्री में कॉर्पोरेट्स की एंट्री होगी. इससे ये फायदा मिलेगा कि अब मेकर्स बड़े स्केल और बजट वाली फिल्में प्लान कर सकते हैं. 

बताया जा रहा है कि इस कदम से भले ही फिल्म इंडस्ट्री को हिम्मत मिलेगी. मगर दूसरे प्रोड्यूसर्स को इससे बड़ा घाटा होगा. खासतौर पर सारेगामा जैसी कंपनी को. धर्मा में इंवेस्ट करने वालों की लिस्ट में सबसे ऊपर इसी म्यूज़िक लेबल का नाम चल रहा था. बाकी धर्मा और सेरेन की पार्टनरशिप के बाद धर्मा कौन-सी बड़ी फिल्में अनाउंस करेगा, ये देखने लायक होगा. मुमकिन है कि कई फंसी हुई बड़ी फिल्मों को फिर से शुरू किया जाए.         

 

वीडियो: दी सिनेमा शो: करण जौहर की कंपनी धर्मा एंटरटेनमेंट के अधिकतर स्टेक्स सारेगामा खरीद सकता है