The Lallantop

'जवान' के शाहरुख से पहले, इन 10 फिल्मों में गंजे हुए थे ये 11 बड़े ऐक्टर्स

इस लिस्ट में प्रियंका चोपड़ा, शाहिद कपूर, रणबीर कपूर, अनुष्का शर्मा और अक्षय कुमार का नाम शामिल है.

post-main-image
एक तस्वीर में शाहरुख खान भी हैं.

Jawan में Shahrukh Khan के बिना बाल वाले लुक का खूब हल्ला है. कई लोग SRK के इस अंदाज़ को पसंद कर रहे हैं. किसी को बालों वाला शाहरुख ही पसंद आ रहा है. खैर, ये चर्चा का विषय है. पर हम यहां किसी और बात पर चर्चा करने आए हैं. ऐसे ऐक्टर्स, जो 'जवान' से पहले अपनी फिल्मों में गंजे हुए या गंजे वाला लुक अपनाया. तो दोस्तों आपकी इजाज़त से इस स्टोरी की प्रोसीडिंग शुरू करते हैं.

1. शाहरुख खान - गुड्डू
‘गुड्डू’ फिल्म में शाहरुख खान ‘जवान’ से पहले भी गंजे दिख चुके हैं

'जवान' का ट्रेलर आया. लोगों ने कहना शुरू कर दिया कि 34 साल के करियर में शाहरुख ने में पहली बार कोई गंजा किरदार निभाया है. ये तथ्यात्मक रूप से गलत है. इससे पहले भी वो 1995 में आई फिल्म 'गुड्डू' में बिना बालों के दिखाई दे चुके हैं. ज़्यादा जानकारी के लिए आप यहां क्लिक करके पूरी स्टोरी पढ़ सकते हैं.

2. आयुष्मान खुराना - बाला
‘बाला’ में आयुष्मान लगभग गंजे लुक में ही दिखे थे

आयुष्मान खुराना अपनी फिल्मों के साथ कई प्रयोग करते रहते हैं. उनकी फिल्म का एक फ़ॉर्मूला है. कोई भी सोशल प्रॉब्लम उठाओ और उसके इर्दगिर्द कहानी बुन दो. ऐसी ही उनकी एक फिल्म है 'बाला'. इसमें मुख्य किरदार के बाल समय से पहले झड़ने लगते हैं. बाल इस हद तक झड़ते हैं कि वो गंजा होने की कगार पर पहुंच जाता है. या यूं भी कह सकते हैं कि गंजा ही हो जाता है.

3. रणवीर सिंह - बाजीराव मस्तानी
रणवीर सिंह ने ‘बाजीराव मस्तानी' के लिए अपना सिर ही मुंडवा दिया था

रणवीर सिंह ऐसे कलाकार हैं कि वो अपने किरदार के लिए किसी भी हद तक जाते हैं. उन्होंने कमर्शियल होकर भी अपने अंदर की ऐक्टिंग बचा रखी है. खासकर जब उन्हें कोई बढ़िया रोल और अच्छा डायरेक्टर मिल जाए. ऐसा ही उन्होंने संजय लीला भंसाली की फिल्म 'बाजीराव मस्तानी' में किया. बाजीराव के लुक के लिए रणवीर ने अपने सिर के बाल छिलवा लिए थे.

4. प्रियंका चोपड़ा - मैरी कॉम
प्रियंका चोपड़ा के इस लुक की ‘मैरी कॉम’ के समय खूब चर्चा हुई थी

प्रियंका चोपड़ा को 'मैरी कॉम' में उनके रोल के लिए खूब सराहा गया. इस फिल्म को नेशनल अवॉर्ड भी मिला. इसमें एक सीक्वेंस है, जिसके लिए प्रियंका चोपड़ा बाल्ड लुक में दिखीं थीं. उस वक़्त इस फिल्म को इस बात से खूब बेचा भी गया था कि प्रियंका फिल्म में बिना बालों के दिखाई देंगी. 

5. रणबीर कपूर और अनुष्का शर्मा - ऐ दिल है मुश्किल
‘ऐ दिल है मुश्किल’ में रणबीर और अनुष्का दोनों ही बाल्ड लुक में थे

करण जौहर ने कई सालों बाद एक फिल्म डायरेक्ट की थी, 'ऐ दिल है मुश्किल'. इस फिल्म में रणबीर कपूर, अनुष्का शर्मा और ऐश्वर्या राय मुख्य भूमिकाओं में थे. फिल्म में किसी वजह से अनुष्का को अपना सिर मुंडवाना पड़ता है. इसी के सपोर्ट में रणबीर का किरदार भी अपने बाल उड़ा देता है.

6. अक्षय कुमार - हाउसफुल 4
अक्षय कुमार को इस लुक में ‘सम्राट पृथ्वीराज’ के समय खूब ट्रोल किया गया था

हाल ही में अक्षय कुमार की फिल्म 'हाउसफुल 5' अनाउंस हुई है. इसकी चौथी किश्त में वो गंजे लुक में दिखे थे. ये वही लुक है, जिसके 'सम्राट पृथ्वीराज' के समय काफी मीम बने थे. जब 'हाउसफुल 4' से अक्षय का लुक बाहर आया था, तो इसकी तुलना रणवीर के बाजीराव वाले लुक से भी हुई थी. हालांकि दोनों की कहानियां और सेटिंग बिलकुल अलग है. 

7. राजकुमार राव - राब्ता
'राब्ता' में राजकुमार राव

राजकुमार राव 'ऐक्टिंग' की दुनिया में बड़ा नाम है. उन्हें किसी भी रोल को बहुत सहजता से निभाने के लिए जाना जाता है. वो अपने हर किरदार के लिए बहुत मेहनत भी करते हैं. 'ट्रैप्ड' में उन्होंने जो किया था, वो काबिलेतारीफ था. खैर, 'राब्ता' में उन्होंने एक 324 साल के बूढ़े का लुक धारण किया था. इसके लिए उन्होंने बाल्ड कैप और प्रोस्थेटिक्स का इस्तेमाल किया था.

8. शाहिद कपूर - हैदर
शाहिद कपूर ने ‘हैदर’ में कमाल का अभिनय किया था

शाहिद कपूर के करियर और भारतीय सिनेमा इतिहास की कुछ चुनिंदा बेहतरीन फिल्मों की लिस्ट बनेगी, तो 'हैदर' का नाम ज़रूर शामिल होगा. इस फिल्म में शाहिद के काम को बहुत पसंद किया गया था. इसमें किरदार को ऑथेंटिक बनाने के लिए उन्होंने अपने बाल मुंडवाए थे.

9. संजय दत्त - अग्निपथ
संजय दत्त का ये लुक बहुत डरावना है

संजय दत्त को नई वाली 'अग्निपथ' में देखकर डर लगता है. फिल्म में कांचा चीना का उनका लुक बहुत खतरनाक है. डायरेक्टर करन मल्होत्रा ने संजय दत्त को इस किरदार के लिए अपने बाल और भौंहें दोनों शेव करने के लिए राज़ी किया था. इसका परिणाम हम सबके सामने है.

10. अर्जुन कपूर - पानीपत
‘पानीपत’ में मराठा लड़ाका के रोल में अर्जुन कपूर

अर्जुन कपूर ने अपनी फिल्म 'पानीपत' के लिए सिर मुंडवाया था. हालांकि उनके सिर पर किरदार के अनुसार थोड़े बाल छोड़े गए थे. उन्होंने सदाशिव राव भाऊ का कैरेक्टर प्ले किया था. सदाशिव राव ने पानीपत के तीसरे युद्ध में मराठा सेना की कमान संभाली थी.

चूंकि हमारे पास समय और शब्दों की सीमा थी, इसलिए सारे बाल्ड लुक वाले कैरेक्टर हम इस लिस्ट में शामिल नहीं कर सके. आप कमेंट बॉक्स में हमारी लिस्ट पूरी करिए.

वीडियो: जवान प्रीव्यू देखने के बाद ये 4 हॉलीवुड, साउथ इंडियन फिल्म्स क्यों याद आई