The Lallantop

'गेम ऑफ थ्रोन्स' जैसे 10 अद्भुत फैंटसी शो, जो रॉयल हैं, ग्रैंड हैं, अप्रतिम हैं

पेश है GOT सरीखे ख़ालिस फैंटसी शोज़ की एक छोटी मगर मोटी लिस्ट.

post-main-image
ये 10 शोज़ GOT जैसा सिनेमैटिक एक्सपीरियन्स कराएंगे

'Game Of Thrones' का प्रीक्वल शो 'House Of The Dragon' 21 अगस्त से HBO Max पर आ धमकेगा. 22 अगस्त से हॉटस्टार पर भी स्ट्रीम होने लगेगा. जनता को HOTD का ऐसे इंतज़ार है, जैसे करन-अर्जुन का उनकी मां को था. पूरी उम्मीद है, ये ऐसा तहलका काटेगा कि टीआरपी का छप्पर फाड़ देगा. भई GOT का बिरादर है, हल्का-फुल्का मामला थोड़े ही है. GOT ने भी जबरदस्त तहलका काटा था. जैसे ही नया एपिसोड आता. जनता दौड़ पड़ती. पहले देखने की होड़ लग जाती. हम फर्स्ट, हम फर्स्ट. फिर लोग देखकर दूसरों को स्पॉइलर देते और कहते: 'मैं एक्सपर्ट हूं, मेरे को सब आता है.' बहरहाल, ये सब तो आप जानते हैं, एक्सपर्ट जो ठहरे. इसी एक्सपर्टीज में इजाफा करने के लिए हमने किया है आप लोगों के लिए कुछ प्रबंध. GOT देखने के बाद आपने बड़ी खोजबीन की होगी या HOTD देखने के बाद करेंगे कि कुछ इसकी टक्कर का मिले. वैसी ही पॉलिटिक्स, फैंटसी, ग्रैंडनेस, तलवारों से टकराती तलवारें, वैसा ही ग्रिपिंग शो. आपका काम आसान किए देते हैं. पेश है GOT सरीखे फैंटसी शोज़ की एक छोटी मगर मोटी लिस्ट. इस लिस्ट की ख़ास बात ये है कि इसमें हम हिस्टोरिकल फिक्शन, साइंस फिक्शन, पीरियड ड्रामा शामिल नहीं कर रहे हैं. ये है ख़ालिस फैंटसी शोज़ की लिस्ट.


1. द सैंडमैन 
क्रिएटर: नील गेमैन, एलेन हाइनबर्ग, डेविड एस गोयर
द सैंडमैन

नेटफ्लिक्स की हालिया रिलीज़ 'द सैंडमैन' नील गेमैन की अवॉर्ड विनिंग डीसी कॉमिक सीरीज़ पर बेस्ड है. ये डार्क फैंटेसीज से बुना हुआ एक मिथकीय कैरेक्टर ड्रिवन शो है. आंखें मूंदकर जैसे ही हम नींद की गोद में उतरते हैं, एक नई दुनिया हमारे सामने होती है और उस दुनिया को कहते हैं सपनों का संसार. जहां मास्टर ऑफ ड्रीम्स यानी सैंडमैन हमारे अंदर गहरे धंसे डर और कल्पनाओं को आकार देता है. पर तब क्या होगा, जब सपने को पकड़कर कोई पूरी एक सदी के लिए कैद कर दे. उसकी एबसेन्स एक सीरीज़ ऑफ इवेंट्स को जन्म देगी, जो सपनों और असली दुनिया को हमेशा के लिए बदलकर रख देगी. अब पूरे सिस्टम को बहाल करने के लिए सपने को अपनी गलतियां सुधारनी पड़ेंगी. अपने पुराने दोस्तों-दुश्मनों को देखने के लिए कई अलग-अलग दुनिया और टाइमलाइन से होकर गुज़रना पड़ेगा. मोटामाटी इसी के इर्दगिर्द 'सैंडमैन' की कहानी घूमती है. इसमें ड्रीम्स और नाइटमेयर्स का मानवीकरण करने वाला किरदार है; सपनों का शासक, मॉर्फ़स. इसे नील गेमैन ने शो रनर एलेन हाइनबर्ग और डेविड एस गोयर के साथ मिलकर बनाया है. इसमें आपको GOT जैसा मिथकीय संसार मिलेगा. वैसी ही टेंशन और ग्रैंडनेस मिलेगी.

कहां देखें: नेटफ्लिक्स

2. द विचर
क्रिएटर: लॉरेन स्मिट हिस्रीक (Lauren Schmidt Hissrich)
द विचर

पोलिश लेखक आंद्रे सापकोव्सकी की बुक सीरीज़ पर बेस्ड 'द विचर' एक फैंटसी ड्रामा सीरीज़ है. ये जादू, योद्धाओं, और डरावने राक्षसों से डील करती है. ये कहानी है गेराल्ड ऑफ़ रिविया की. वो एक विचर है. एक समय पर उसका भाग्य जादूगरनी येनेफर और प्रिंसेस सिरी से बंध जाता है. खैर, रिलीज़ होने के साथ ही 'द विचर' की तुलना GOT से की जाने लगी थी. इस पर ये आरोप भी लगते रहे हैं कि ये GOT की कॉपी करने की कोशिश करती है. पर सिनेमाई विशेषज्ञ इसे GOT की कार्बन कॉपी नहीं मानते. ये एक जटिल कल्पनालोक है, जो किरदारों के एक छोटे ग्रुप के अराउंड एवॉल्व करती है. अब तक इसके दो सीज़न आ चुके हैं और दोनों में ही आठ-आठ एपिसोड हैं. इसका तीसरा सीज़न अंडर प्रोडक्शन है. इसे 2023 की शुरुआत में रिलीज़ किया जाएगा.

कहां देखें: नेटफ्लिक्स

3. स्वीट टूथ 
क्रिएटर: जिम मिकल
स्वीट टूथ 

'स्वीट टूथ' एक अमेरिकन फैंटसी ड्रामा सीरीज़ है, जिसे जिम मिकल ने नेटफ्लिक्स के लिए बनाया है. ये जेफ़ लेमियर की स्वीट टूथ नाम की ही कॉमिक बुक पर बेस्ड है. इसकी स्टोरी सेट है एक ऐसी दुनिया में, जहां महामारी ने सब नष्ट कर दिया है. दुनिया के अधिकतर इंसानों का सफाया हो चुका है. विश्व एक रहस्यमयी दौर से गुज़र रहा है. वहां हाइब्रिड बच्चे पैदा हो रहे हैं यानी आधे इंसान और आधे जानवर. इन्हीं सब विध्वंसों और रहस्यों के बीच 'स्वीट टूथ' ऐसे ही एक हाइब्रिड बच्चे पर केन्द्रित है. वो इस दुनिया में सर्वाइव करने की कोशिश कर रहा है. ये आने वाले कल की ट्रेजिक स्टोरी है, जो भयावह मंज़र को भी बड़ी कोमलता से ट्रीट करती है. इसका पहला सीज़न जुलाई 2021 से नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रहा है. मेकर्स दूसरा सीज़न लाने की तैयारी में हैं.

कहां देखें: नेटफ्लिक्स

4. द व्हील ऑफ़ टाइम 
शो रनर: रेफ जडकिंस
द व्हील ऑफ़ टाइम

अमेजन प्राइम की फैंटसी ड्रामा सीरीज़ खुले तौर पर अगला ‘गेम ऑफ़ थ्रोंस’ बनने की कोशिश करती है. इसके शो रनर रेफ जडकिंस ने कहा भी था कि वो एक बार एडवाइज और इंस्पिरेशन के लिए  GOT के सेट पर गए थे. ये रॉबर्ट जॉर्डन की द व्हील ऑफ़ टाइम नाम की ही एक लम्बी नॉवेल सीरीज़ का एडाप्टेशन है. आर.आर. मार्टिन अपने उपन्यासों की श्रृंखला ‘सॉंग्स ऑफ आइस एंड फायर’ लिखते हुए जॉर्डन की इसी किताब से प्रेरित हुए थे. 'द व्हील ऑफ़ टाइम' कुछ युवाओं की कहानी है. वो मोराइन नाम की एक जादूगरनी और उसके रक्षक के साथ दुनिया में एक खोज पर निकलते हैं. मोराइन का मानना है कि इन युवाओं में से कोई एक ड्रैगन का पुनर्जन्म है, जो एक शक्तिशाली चैनलर है. उसने इस दुनिया को तोड़ा है. वो ऐसा जादूगर है जिसके लिए भविष्यवाणी की गई है, या तो वो दुनिया को बचाएगा या नष्ट कर देगा.

कहां देखें: अमेजन प्राइम वीडियो

5. रैग्नारॉक
क्रिएटर: एडम प्राइस
रैग्नारॉक

'रैग्नारॉक' एक नॉर्वेजियन फैंटसी ड्रामा सीरीज़ है. ये नॉर्स मायथोलॉजी के चारों ओर बुना गया संसार है. इस सीरीज़ की कहानी वर्तमान समय में पश्चिमी नॉर्वे के फिक्शनल शहर एडा में घटती है. वो शहर जुतुल परिवार की मालिकाना हक़ वाली फैक्ट्रीज़ और क्लाइमेट चेंज से त्रस्त है. जुतुल परिवार को एक किशोर चुनौती देता है, वो गॉड ऑफ़ थंडर, थॉर का पुनर्जन्म है. लड़का पृथ्वी को तबाह कर रहे लोगों के ख़िलाफ़ लड़ना शुरू करता है. 'रैग्नारॉक' के दूसरे सीज़न में उसे देवताओं के स्वरुप वाले और लोग ज्वाइन करते हैं. सीरीज़ का पहला सीज़न जनवरी 2020 में स्ट्रीम होना शुरू हुआ था. दूसरा सीज़न मई 2021 से नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है. शो को डेनिश स्क्रीनराइटर एडम प्राइस ने बनाया है.

कहां देखें: नेटफ्लिक्स

6. शैडो एंड बोन
क्रिएटर: एरिक हाइजरर
शैडो एंड बोन

शैडो एंड बोन एक फैंटसी मिस्ट्री ड्रामा सीरीज़ है. ये दो किताबों की श्रृंखलाओं पर बेस्ड है. पहली है, द शैडो एंड बोन और दूसरी है, सिक्स ऑफ़ द क्रोज़. इसके आठ-आठ एपिसोड के दो सीज़न अब तक रिलीज़ हो चुके हैं. ये एक अनाथ युवती एलीना की कहानी है. वो रावंका राज्य की फर्स्ट आर्मी में कार्टोग्राफर है. उसे खुद के ग्रिशा होने का पता चलता है. ग्रिशाज़ को जादू करने वालों की तरह देखा जाता है. पर वो ख़ुद को स्मॉल साइंस का अभ्यासू बताते हैं. शैतानी शक्तियों को जब पता चलता है कि एलीना युद्ध से तबाह देश का भाग्य बदल सकती है, तो वो उसके ख़िलाफ़ साजिश रचते हैं. 'शैडो एंड बोन' को स्क्रीन राइटर एरिक हाइजरर ने नेटफ्लिक्स के लिए बनाया है.

कहां देखें: नेटफ्लिक्स

7. कर्स्ड
क्रिएटर: फ्रैंक मिलर, टॉम व्हीलर
कर्श्ड

'कर्स्ड' में आर्थरियन लेजेंड को एक लड़की की नज़रों से रीइमेजिन किया गया है. ये कहानी है एक टीनएज जादूगर लड़की की, जो एक लड़के के साथ मर्लिन को ढूंढने निकलती है. ताकि ताक़तवर प्राचीन तलवार उन्हें वापस कर सके. इस अमेरिकन फैंटसी ड्रामा का पहला सीज़न जुलाई 2020 में नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हुआ था. ये फ्रैंक मिलर और टॉम व्हीलर के इलस्ट्रेटेड नॉवेल पर बेस्ड है. पहले इसका दूसरा सीज़न आने वाला था. फिर किन्हीं कारणों से उसे कैंसल कर दिया गया.

कहां देखें: नेटफ्लिक्स

8. हिज़ डार्क मटेरियल्स

प्रोड्यूसर: लॉरी बॉर्ग 
हिज़ डार्क मटेरियल्स

'हिज डार्क मटेरियल्स' एक फैंटसी ड्रामा है. जो फिलिप पुलमैन की इसी नाम से लिखी नॉवेल सीरीज़ पर आधारित है. शो एक अनाथ लड़की लाएरा की कहानी को फॉलो करता है. वो खोए हुए दोस्त को ढूंढ़ने निकलती है. इसी बीच उसके सामने कॉस्मिक सब्स्टन्स डस्ट से जुड़े हुए एक किडनैपिंग प्लॉट का खुलासा होता है. सीरीज़ मल्टीवर्सनल थ्योरी से डील करती है. इसका मुख्य किरदार अलग-अलग दुनिया की यात्राओं में कई अनहोनी घटनाओं से दो-चार होता है. इसे बीबीसी ने बनाया था. बाद में HBO ने पूरी दुनिया में डिस्ट्रीब्यूट किया. इसके अबतक दो सीज़न आ चुके हैं. इसे हॉट स्टार पर देखा जा सकता है.

कहां देखें: हॉटस्टार

9.  हेलबाउन्ड

डायरेक्टर:  योन सैंग हो
हेलबाउन्ड

डार्क फैंटसी सीरीज़ 'हेलबाउन्ड' एक  साउथ कोरियन ड्रामा है. इसे योन सैंग हो ने नेटफ्लिक्स के लिए डायरेक्ट किया है. ये उनके इसी नाम के वेबटून पर बेस्ड है. 'हेलबाउन्ड' ईश्वरीय न्याय के नाम पर स्थापित एक धार्मिक समूह की कहानी है, जो इस पृथ्वी का नहीं है. उस ग्रुप के सदस्य लोगों को पकड़-पकड़कर नरक भेजते हैं. 'हेलबाउन्ड' की पॉपुलैरिटी का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ होने के दूसरे ही दिन ये ‘स्क्विड गेम्स’ को पछाड़कर सबसे ज़्यादा देखा जाने वाला शो बन गया था. 

कहां देखें: नेटफ्लिक्स

10. कार्निवल रो

क्रिएटर: रेनेया चवारिया( René Echevarria), ट्रैविस बिशैम(Travis Beacham)
कार्निवल रो

'कार्निवल रो' एक अमेरिकन डार्क फैंटसी ड्रामा है. इसे रेनेया चवारिया और ट्रैविस बिशैम ने मिलकर बनाया है. ये बिशैम की एक अनप्रोड्यूस फ़िल्म की स्पेक स्क्रिप्ट 'अ किलिंग ऑन कार्निवल रो' पर पर आधारित है. ये कहानी है, पौराणिक जीवों के युद्ध में बर्बाद हुए शहर को छोड़कर, दूसरे शहर आने की. शहर के निवासियों और रिफ़्यूजीस के बीच तनाव की. इसी सब में कुछ अनसुलझी हत्याओं को भी सुलझाया जाना है. प्राइम पर इसका पहला सीज़न स्ट्रीम हो रहा है. दूसरा सीज़न भी आएगा, इसका शूट सितंबर 2021 में पूरा हो चुका है. 

कहां देखें: प्राइम वीडियो

….

जीओटी का प्रीक्वल 'हाउस ऑफ ड्रैगन' बनकर तैयार