The Lallantop

तेलंगाना में पहली बार कांग्रेस सरकार बनाएगी, KCR की पार्टी कितनी सीट से पिछड़ी?

मुख्यमंत्री KCR ने दो सीटों से चुनाव लड़ा था. गजवेल में केसीआर को जीत मिली. लेकिन दूसरी सीट से वो हार गए.

post-main-image
तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बनने वाली है (फाइल फोटो)

तेलंगाना विधानसभा चुनाव (Telangana election results) के नतीजे सामने आ चुके हैं. कांग्रेस पार्टी राज्य में पहली बार सरकार बनाने जा रही है. सत्तारुढ़ भारत राष्ट्र समिति (BRS) राज्य गठन के बाद पहली बार सत्ता से बाहर हो रही है. राज्य में विधानसभा की 119 सीटें हैं. बहुमत का आंकड़ा 60 है. कांग्रेस ने 62 सीटों पर जीत दर्ज की है और 2 पर अब भी आगे चल रही है. वहीं मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (KCR) की पार्टी BRS को इस चुनाव में सत्ता विरोधी लहर का सामना करना पड़ा. पार्टी फिलहाल 34 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है. 5 पर आगे चल रही है. राज्य में बीजेपी को आठ सीटों पर जीत मिली है.

मुख्यमंत्री केसीआर ने दो सीटों - गजवेल और कामारेड्डी से चुनाव लड़ा था. शुरुआती रुझानों के मुताबिक, गजवेल में केसीआर को जीत मिली. लेकिन दूसरी सीट से वो हार गए. कामारेड्डी सीट पर बीजेपी के कटिपल्ली वेंकट रमना रेड्डी की जीत हुई. मुकाबला त्रिकोणीय हुआ क्योंकि यहां से कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष रेवंत रेड्डी भी मैदान में थे. लेकिन कटिपल्ली ने 6,741 वोटों से जीत कर झंडा गाड़ दिया.  

राज्य में कांग्रेस के सीएम उम्मीदवार माने जा रहे रेवंत रेड्डी ने भी दो सीटों से चुनाव लड़ा था. अपनी परंपरागत सीट कोडंगल से वे 32,532 वोट से जीत गए.

असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM ने 5 सीटों पर जीत दर्ज की है और 2 पर लीड कर रही है. AIMIM ने 9 सीटों पर चुनाव लड़ा था. इसके अलावा कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (CPI) ने भी एक सीट पर जीत दर्ज की है.

BRS को मिली हार के बाद पार्टी नेता केटी रमा राव ने मीडिया से कहा कि राज्य के लोग कुछ अलग परिणाम चाहते थे. उन्होंने कहा, 

“बेशक हम निराश हैं लेकिन दुखी नहीं हैं. हम एक ऐसी पार्टी हैं, जिसने तेलंगाना राज्य बनाने के लिए सभी मुश्किलों के खिलाफ संघर्ष किया. हम तेलंगाना के लोगों के प्रति बहुत आभारी हैं. हमें जो भूमिका (विपक्ष) दी गई है, हम उसे जारी रखेंगे.”

9 साल से सत्ता में KCR

साल 2014 में तेलंगाना राज्य अस्तित्व में आने के बाद BRS (पहले टीआरएस) सत्ता में है. राज्य के पहले विधानसभा चुनाव में बीआरएस ने 63 सीटों पर जीत हासिल की थी. केसीआर मुख्यमंत्री बने थे. तब से वे राज्य के मुख्यमंत्री हैं. पहला कार्यकाल पूरा होने से 9 महीने पहले ही केसीआर ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था और विधानसभा को भंग करवा दिया. फिर 2018 के विधानसभा चुनाव में BRS को बहुमत मिला था. चुनाव में पार्टी को 88 सीटों पर जीत मिली थी. कांग्रेस ने 19, जबकि AIMIM ने 7 सीटों पर जीत दर्ज की थी.

Exit Poll सही साबित हुए?

India Today-Axis My India के Exit Poll के मुताबिक, 119 विधानसभा सीटों वाले तेलंगाना में कांग्रेस को 63 से 73 सीटें मिलने का अनुमान लगाया था. जबकि BRS को 34 से 44 सीटें मिलने का अनुमान था. वहीं बीजेपी 4 से 8 और असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM 5 से 7 सीटें जीत सकती है. इसके अलावा दूसरे एग्जिट पोल्स में भी कांग्रेस के जीतने का अनुमान लगाया गया था.