The Lallantop

Rajasthan Election result 2023: BJP की जीत पक्की, कांग्रेस के बड़े नेताओं का क्या हुआ?

राजस्थान में कुल 199 सीटों पर चुनाव हुए हैं. और सभी सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं. राज्य में बीजेपी 116 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि कांग्रेस 68 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

post-main-image
सचिन पायलट(PTI)

देश के 4 अहम राज्यों के विधानसभा चुनाव (Assembly election result 2023) के रुझान सामने आ रहे हैं. राजस्थान में सभी सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं. राज्य में बीजेपी 116 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि कांग्रेस 68 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. राजस्थान के अलावा मध्य प्रदेश, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में भी वोटों की गिनती जारी है. साल 2024 में होने लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए सभी राज्यों के नतीजे काफी अहम माने जा रहे हैं. 

राज्य के VIP सीटों की बात करें तो मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरदारपुरा जीत से 25 हजार से अधिक वोट से जीत चुके हैं. वहीं पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने पाटन विधानसभा सीट से 53 हजार से ज्यादा वोट से जीत हासिल की हैं. जबकि खबर लिखे जाने तक सचिन पायलट टोंक सीट से 29,475 के अंतर से जीते हैं. उन्हें कुल 1,05,812 वोट मिले. वहीं कोटा नॉर्थ से कांग्रेस के शांति धारीवाल 2511 वोटों से आगे चल रहे हैं. नाथवाड़ा से कांग्रेस के सीपी जोशी चुनाव हार चुके हैं. उन्हें विश्वराज सिंह मेवार ने हरा दिया है. जबकि उदयपुर से कांग्रेस के प्रोफेसर गौरव वल्लभ पीछे चल रहे हैं. वहीं तिजारा से BJP के महंत बालकनाथ जीत हासिल कर चुके हैं. इस सीट से कांग्रेस के इमरान खान पीछे चल रहे हैं. जबकि विद्याधर नगर से BJP की दिया कुमारी आगे चल रही हैं.

9 निर्दलीय प्रत्याशी जीत की ओर अग्रसर

राजस्थान में 9 निर्दलीय प्रत्याशियों ने भाजपा-कांग्रेस के कैंडिडेट्स को पीछे छोड़ दिया है. बाड़मेर से डॉ प्रियंका चौधरी, भीलवाड़ा से अशोक कुमार कोठारी, शिव से रवीन्द्र सिंह भाटी, बयाना से डॉ. ऋतु बनावत, चित्तौड़गढ़ से चंद्रभान सिंह आक्या, डीडवाना से युनुस ख़ान, हनुमानगढ़ से गणेश बंसल, कमान से मुख्तियार अहमद, लूणकरणसर से प्रभुदयाल सारस्वत जीत की ओर अग्रसर हैं.

ये भी पढ़ें: राजस्थान के चुनावी रिज़ल्ट में पहले ही खेल हुआ, एक सीट कहां फंसी?

राजस्थान में कुल 199 सीटों पर चुनाव हुए हैं. एक सीट बच गई. दरअसल एक सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया. ये सीट थी श्रीगंगानगर जिले की श्रीकरणपुर विधानसभा सीट. चुनाव रुकने की वजह क्या है? दरअसल इस सीट पर विधायक थे 75 साल के गुरमीत सिंह कुन्नर. कांग्रेस के नेता थे. और मौजूदा विधानसभा चुनाव में उन्हें फिर से कांग्रेस का टिकट मिल गया. लेकिन कुन्नर की तबीयत खराब हुई. अस्पताल में भर्ती हुए. 15 नवंबर को उनका निधन हो गया. इस स्थिति में चुनाव आयोग ने श्रीकरणपुर निर्वाचन सीट पर वोटिंग को स्थगित कर दिया.

वीडियो: KCR को तेलंगाना में हैट्रिक से रोक पाएंगे कांग्रेस के रेवंत रेड्डी?