The Lallantop

Ravinder Raina: नौशेरा सीट पर रविंद्र रैना की हार, NC उम्मीदवार ने BJP प्रदेश अध्यक्ष को हराया

जम्मू-कश्मीर की Nowshera Vidhan Seat पर National Conference के Surinder Choudhary JP ने Ravinder Raina को हरा दिया है. Jammu and Kashmir के स्टेट BJP president को हार का सामना करना पड़ा है.

post-main-image
रविंद्र बनाम को सुरिंदर ने हराया. (फ़ोटो - PTI/ECI)

जम्मू-कश्मीर की हाई प्रोफ़ाइल नौशेरा विधानसभा सीट (Nowshera Vidhan Sabha Chunav Parinam) में बड़ा उलटफेर हो गया. यहां से जम्मू-कश्मीर BJP के प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना (Ravinder Raina Nowshera Result) की हार हो गई है. नेशनल कॉन्फ़्रेंस के सुरिंदर चौधरी ने उन्हें हरा दिया है. वहीं, निर्दलीय उम्मीदवार शिव देव शर्मा, BSP के मनोहर सिंह और PDP के हक़ नवाज़ भी मैदान में थे. सुरिंदर सिंह चौधरी को 35069 वोट मिले हैं. वहीं, रविंद्र रैना के खाते मेें 27250 वोट हैं. इस तरह सुरिंदर ने रविंद्र को 7819 वोटों से हराया है (Ravinder Raina vs Surinder Choudhary).

इस चुनाव में नौशेरा विधानसभा सीट में 79.68 प्रतिशत मतदान हुआ. जम्मू के राजौरी ज़िले में स्थित इस निर्वाचन क्षेत्र की राज्य की राजनीति में अहम भूमिका है. क्योंकि यहां हिंदू, मुस्लिम और सिख तीनों समुदाय के वोटर्स हैं. ये पाकिस्तान के साथ लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल (LOC) के क़रीब अपनी रणनीतिक स्थिति के कारण भी अहम माना जाता है. बताया जाता है कि तेजतर्रार BJP नेता रविंद्र रैना की नौशेरा विधानसभा सीट पर कड़ी पकड़ है. लेकिन अब ये हार हो गई.

C Voter के सर्वे में भी उमर अबदुल्ला के बाद रविंद्र रैना हो मुख्यमंत्री पद के लिए दूसरा सबसे ज़्यादा पसंद किया गया नेता बताया गया था. उमर अबदुल्ला को 39.3 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया. वहीं, रविंद्र रैना को 21.1 और मुफ्ती को 8.7 प्रतिशत. हालांकि, इस बार उन्हें हार का मुुंह देखना पड़ा. चार बड़े नामों के उनके ख़िलाफ़ उतरने से मुकाबला बहुकोणीय हो गया. बहुपक्षीय मुक़ाबला ही रैना के सामने एकमात्र चुनौती नहीं थी.

उन्हें स्थानीय आजीविका पर अपर्याप्त ध्यान ना देना, विस्थापन समेत कई मुद्दों पर वोटर्स से नाराजगी का भी सामना करना पड़ा. इसके अलावा, कुछ मतदाताओं को लगता है कि रैना वादे तो बहुत करते हैं, लेकिन काम कम करते हैं. हालांकि, रविंद्र रैना हिंदू वादी नेता के रूप में जाने जाते हैं और भारतीय सेना का सक्रिय रूप से समर्थन करते दिखते हैं. एक और चीज़ जो उनके लिए काम कर सकती थी, वो है क्षेत्र में सैन्य कर्मियों और दिग्गजों की चिंताओं को दूर करने की उनकी कोशिश.

ये भी पढ़ें - क्या LG का ये फैसला तय करेगा, किस पार्टी की बनेगी सरकार?

 2014 के विधानसभा चुनावों में रैना ने BJP से जीत दर्ज की थी. तब उन्हें 37,374 वोट और 49.51 प्रतिशत वोट मिले थे. उनके ख़िलाफ़ उतरे थे जम्मू और कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (JKPDP) के सुरिंदर चौधरी थे. उन्हें इस सीट से 27,871 वोट और 36.92 प्रतिशत वोट मिले थे.

ये भी पढ़ें - Jammu Kashmir Elections 2024 Live: नेशनल कॉन्फ्रेंस और भाजपा में कड़ी टक्कर, एग्जिट पोल के आंकड़े से दूर जाता दिख रहा परिणाम

वीडियो: Jammu-Kashmir Exit Polls: जम्मू-कश्मीर में किसकी सरकार बनने का अनुमान?