The Lallantop

लोकसभा चुनाव में BSP के खराब प्रदर्शन पर बोलीं मायावती- "अब से मुसलमानों को..."

मायावती ने कहा कि यह चुनाव काफी लंबा खिंचा, इसे तीन या चार चरणों में पूरा हो जाना चाहिए था. बसपा प्रमुख ने कहा कि चुनाव के लंबा खिंचने के कारण लोगों के उत्साह में कमी आई और इसे वोट प्रतिशत प्रभावित हुआ.

post-main-image
BSP प्रमुख ने कहा कि लोकसभा चुनाव लंबा खिंच गया. (फाइल फोटो)

लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections 2024) में BSP के लचर प्रदर्शन के बाद पार्टी प्रमुख मायावती (Mayawati) की प्रतिक्रिया आई है. मायावती ने कहा है कि इस लोकसभा चुनाव में पार्टी ने मुस्लिम समाज के उम्मीदवारों को उचित प्रतिनिधित्व दिया था, लेकिन इसके बाद भी मुस्लिम समाज के लोग पार्टी को नहीं समझ पाए. ऐसे में पार्टी बहुत सोच-समझकर ही आगे के कदम उठाएगा. एक प्रेस नोट में मायावती ने कहा,

"बहुजन समाज पार्टी का खास अंग मुस्लिम समाज जो पिछले कई चुनावों में और इस बार भी लोकसभा आम चुनाव में उचित प्रतिनिधित्व देने के बावजूद BSP को ठीक से नहीं समझ पा रहा है. तो अब ऐसी स्थिति में आगे इनको काफी सोच समझ कर ही चुनाव में पार्टी द्वारा मौका दिया जाएगा. ताकि आगे पार्टी को भविष्य में इस बार की तरह भयंकर नुकसान ना हो."

इसी प्रेस नोट में मायावती ने कई और बातें भी कहीं. उन्होंने कहा कि यह चुनाव काफी लंबा खिंचा, इसे तीन या चार चरणों में पूरा हो जाना चाहिए था. बसपा प्रमुख ने कहा कि चुनाव के लंबा खिंचने के कारण लोगों के उत्साह में कमी आई और इसे वोट प्रतिशत प्रभावित हुआ. उन्होंने आगे कहा,

"चुनाव के दौरान देश भर में लगभग पूरे समय महंगाई, गरीबी और बेरोजगारी आदि से त्रस्त लोगों में यह आम चर्चा रही कि अगर चुनाव फ्री एंड फेयर हुआ और EVM में कोई गड़बड़ी आदि नहीं हुई तो फिर चुनाव परिणाम निश्चय ही, खासकर रूलिंग पार्टी के नेताओं के दावों के अनुसार नहीं होकर, चौंकाने वाला जरूर होगा."

मायावती ने आगे कहा कि लोकसभा चुनाव का जो भी, जैसा भी नतीजा आया है, वो लोगों के सामने है और उन्हें ही देश के लोकतंत्र, संविधान और देशहित में बारे में सोचना और फैसला करना कि ये जो रिजल्ट आया है उसका आगे उन सबके जीवन पर क्या असर पड़ने वाला है और उनका भविष्य कितना शांत, समृ्द्ध और सुरक्षित रह पाएगा?

ये भी पढ़ें- BJP के एकमात्र मुस्लिम कैंडिडेट का रिजल्ट ऐसा आएगा, सोचा भी नहीं होगा!

मायावती ने ये भी कहा कि पार्टी अपने प्रदर्शन का गहराई से विश्लेषण करेगी और जो भी जरूरी होगा, उस संबंध में ठोस कदम भी उठाएगी. मायावती ने कहा कि इस बार पार्टी ने अकेले ही पूरा दम लगाया. उन्होंने दावा कि दलित समाज के लोगों और खासकर उनकी अपनी जाति से आने वाले लोगों ने BSP को वोट देकर अपनी मिशनरी भूमिका निभाई.

बात लोकसभा चुनाव 2024 के परिणामों की करें तो BJP के नेतृत्व में NDA गठबंधन ने 292 सीटें जीती हैं. वहीं कांग्रेस वाले INDIA गठबंधन को 234 सीटें मिली हैं. इन चुनावों में BJP सबसे बड़ी पार्टी रही. पार्टी ने 240 सीटों पर जीत हासिल की है, वहीं कांग्रेस को 99 सीटों पर जीत मिली है. BSP को इस चुनाव में एक भी सीट नहीं मिली.

वीडियो: पड़ताल: 'मोदी का कर्ज', BJP के लिए वोट मांगती मायावती के वीडियो का सच ये है