The Lallantop

Lok Sabha Election Results 2024: इन सीटों पर जाटों का गुस्सा BJP को रुला गया

Election Results 2024: इस चुनाव में 240 सीटों के साथ BJP सबसे बड़ी पार्टी बनी है. हालांकि, पिछले चुनाव के मुकाबले पार्टी को अच्छा खासा नुकसान झेलना पड़ा है.

post-main-image
पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार BJP को झटका लगा है. (फाइल फोटो)

लोकसभा चुनाव 2024 के रिजल्ट (Lok Sabha Elections 2024 Results) आ चुके हैं. BJP के नेतृत्व वाले NDA गठबंधन को 292 सीटें मिली हैं. इधर कांग्रेस के साथ वाले INDIA गठबंधन को 234 सीटें हासिल हुई हैं. इस चुनाव में 240 सीटों के साथ BJP सबसे बड़ी पार्टी बनी है. हालांकि, पिछले चुनाव के मुकाबले पार्टी को अच्छा खासा नुकसान झेलना पड़ा है. हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश की जाट प्रभुत्व वाली कई सीटें (Jat Dominated Seats) पार्टी ने गंवाई हैं. राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि इन सीटों पर जाट समुदाय के लोगों का गुस्सा पार्टी को भारी पड़ा है.

राजस्थान

राजस्थान में जाट प्रभुत्व वाली तीन सीटें चुरू, सीकर और झुंझुनू INDIA गठबंधन ने BJP से छीन लीं. चुरू सीट पर कांग्रेस के राहुल कस्वां ने BJP के देवेंद्र झाझारिया को हरा दिया. कस्वां को 7 लाख 28 हजार से ज्यादा वोट मिले, वहीं झाझारिया ने 6 लाख 55 हजार से ज्यादा वोट हासिल किए.

सीकर सीट से INDIA गठबंधन ने CPM के वरिष्ठ नेता अमराराम को चुनावी मैदान में उतारा था. अमराराम ने BJP के सुमेधानंद सरस्वती को 72 हजार से अधिक के अंतर से हराया. अमराराम को 6 लाख 59 हजार से ज्यादा वोट मिले, वहीं सरस्वती ने 5 लाख 86 हजार से ज्यादा वोट हासिल किए.

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव में BSP के खराब प्रदर्शन पर बोलीं मायावती- "अब से मुसलमानों को..."

झुंझनू सीट पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बृजेंद्र सिंह ओला ने जीत हासिल की. ओला को 5 लाख 53 हजार से ज्यादा वोट मिले, वहीं BJP के शुभाकरण चौधरी ने 5 लाख 34 हजार से ज्यादा वोट हासिल किए. इस सीट पर ओला की जीत का अंतर 18,235 वोट रहा.

हरियाणा

हरियाणा में भी INDIA गठबंधन ने जाट प्रभुत्व वाली तीन सीटें रोहतक, हिसार और सोनीपत BJP से छीन लीं. रोहतक सीट पर कांग्रेस के दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने भारी अंतर से जीत हासिल की. हुड्डा को 7 लाख 83 हजार से ज्यादा वोट मिले. वहीं BJP के अरविंद कुमार शर्मा 4 लाख 38 हजार वोट ला पाए.

चुनाव से पहले हिसार सीट की बहुत चर्चा हुई. इस सीट को कांग्रेस के जय प्रकाश ने 63 हजार से अधिक के अंतर से जीता. जय प्रकाश को 5 लाख 70 हजार से ज्यादा वोट मिले, वहीं BJP के रणजीत सिंह को लगभग 5 लाख 7 हजार वोट मिले. इस सीट पर दो प्रमुख जाट नेत्रियां सुनैना चौटाला और नैना सिंह चौटाला कुछ खास नहीं कर पाईं. INLD की सुनैना और JJP की नैना, दोनों को लगभग 22-22 हजार वोट मिले.

सोनीपत सीट पर कांग्रेस के सतपाल ब्रह्मचारी ने लगभग 22 हजार वोट के अंतर से जीत हासिल की. ब्रह्मचारी को 5 लाख 48 हजार से कुछ अधिक वोट मिले, वहीं BJP के मोहन लाल बदोली 5 लाख 26 हजार से कुछ अधिक वोट हासिल कर पाए.

उत्तर प्रदेश

पश्चिमी उत्तर प्रदेश की जाट प्रभुत्व वाली तीन सीटें कैराना, मुजफ्फरनगर और रामपुर INDIA गठबंधन ने BJP से छीन लीं. कैराना से समाजवादी पार्टी की इकरा हसन चौधरी ने BJP के प्रदीप कुमार को हरा दिया. इकरा को 5 लाख 28 हजार से ज्यादा वोट मिले, वहीं प्रदीप कुमार 4 लाख 58 हजार से कुछ अधिक वोट ला पाए.

मुजफ्फरनगर से केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान समाजवादी पार्टी के हरेंद्र सिंह मलिक से सामने चुनाव हार गए. संजीव बालियान को जहां 4 लाख 46 हजार से कुछ अधिक वोट मिले, वहीं हरेंद्र मलिक 4 लाख 70 हजार से अधिक वोट ले आए. जीत का अंतर 24,672 वोट रहा.

ये भी पढ़ें- BJP के एकमात्र मुस्लिम कैंडिडेट का रिजल्ट ऐसा आएगा, सोचा भी नहीं होगा!

इधर रामपुर लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी के मोहिबुल्लाह ने जीत हासिल की. मोहिबुल्लाह को 4 लाख 81 हजार से अधिक वोट मिले. उनके सामने थे मौजूदा सांसद घनश्याम सिंह लोधी. लोधी को 3 लाख 94 हजार से कुछ अधिक वोट मिले. 

वीडियो: लल्लनटॉप चुनाव यात्रा: जयंत चौधरी की राजनीति पर क्या कह गए बागपत के जाट वोटर्स?