The Lallantop

झारखंड चुनाव: कितनी सीटों पर लड़ेगी BJP? NDA का सीट बंटवारे का एलान

ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (AJSU) 10, जेडीयू 2 और लोजपा (रामविलास) एक सीट पर चुनाव लड़ेगी.

post-main-image
रांची में एनडीए नेताओं ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की. (फोटो- Himanta Biswa Sarma)

अगले महीने होने वाले झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand election) के लिए एनडीए ने सीट बंटवारे की घोषणा कर दी है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) 68 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं, बाकी 13 सीटें गठबंधन के सहयोगियों को दी गईं हैं. राज्य में विधानसभा की कुल 81 सीटें हैं. यहां विधानसभा चुनाव दो चरणों में - 13 और 20 नवंबर - होने वाले हैं. वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी.

18 अक्टूबर को रांची में बीजेपी और सहयोगी दलों के नेताओं की एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई. असम के मुख्यमंत्री और झारखंड चुनाव के लिए बीजेपी के सह प्रभारी हिमंता बिस्व सरमा ने सीट बंटवारे की घोषणा की. उन्होंने बताया कि ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (AJSU) 10, जेडीयू 2 और लोजपा (रामविलास) एक सीट पर चुनाव लड़ेगी.

समझौते के मुताबिक, AJSU सिल्ली, रामगढ़, मांडू, गोमिया, डुमरी, पाकुड़, लोहरदगा, ईचागढ़, जुगसलाई और मनोहरपुर से चुनाव लड़ेगी. जेडीयू जमशेदपुर पश्चिम और तमाड़ सीट से लड़ेगी. वहीं, लोजपा (रामविलास) चतरा से चुनाव लड़ने वाली है.

सरमा ने बताया कि एनडीए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चुनाव लड़ेगा. उन्होंने कहा कि स्थिति के हिसाब से कुछ बदलाव भी हो सकते हैं, लेकिन अभी तक यही फाइनल है. उन्होंने बताया कि एनडीए के दल जल्द ही उम्मीदवारों की सूची जारी करेंगे.

ये भी पढ़ें- चुनाव से पहले महाराष्ट्र में अजान के लिए हनुमान चालीसा पर रोक? लेकिन ये तो…

राज्य की 81 विधानसभा सीटों में 28 सीट अनुसूचित जनजाति (ST) और 9 सीट अनुसूचित जाति (SC) के लिए आरक्षित हैं. बहुमत के लिए 41 सीटों की जरूरत होती है. 2019 के विधानसभा चुनाव में झामुमो, कांग्रेस और आरजेडी के गठबंधन ने 47 सीट जीतकर बहुमत हासिल किया था. हेमंत सोरेन दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने थे. इस चुनाव में भाजपा 25 सीट जीत पाई थी. तत्कालीन मुख्यमंत्री रघुवर दास भी चुनाव हार गए थे.

एनडीए के मुकाबले INDIA गठबंधन के दल राज्य में एक साथ चुनाव लड़ने वाले हैं. गठबंधन में यहां JMM सबसे बड़ी पार्टी है. इसके अलावा कांग्रेस, आरजेडी और वामपंथी दल भी शामिल हैं. INDIA गठबंधन ने अभी सीट बंटवारे की घोषणा नहीं की है.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: महाराष्ट्र-झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान, ECI ने एग्जिट पोल पर लताड़ लगाई