The Lallantop

झारखंड चुनाव के लिए कांग्रेस की पहली लिस्ट जारी, लिस्ट में 21 उम्मीदवारों के नाम

Jharkhand Assembly Election: BJP के बाद अब Congress ने भी झारखंड में उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. इस लिस्ट में 21 उम्मीदवारों के नाम हैं. हालांकि अभी कांग्रेस के नेतृत्व वाले India Block में सीट बंटवारे की तस्वीर अभी साफ नहीं हुई है.

post-main-image
झारखंड में कांग्रेस ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. (इंडिया टुडे)

झारखंड चुनाव (Jharkhand Vidhansabha Chunav) के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में पार्टी ने 21 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है. इनमें जामताड़ा विधानसभा सीट से ग्रामीण विकास मंत्री इरफान अंसारी, लोहरदगा सीट से राज्य के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव, रामगढ़ सीट से ममता देवी और जमशेदपुर ईस्ट सीट से डॉक्टर अजय कुमार के नाम शामिल है.

कैंडिडेट्स की पूरी लिस्ट देखिए
अमेरिका
इंडिया टुडे


कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक के कुछ घंटों के बाद यह सूची जारी की गई. इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिाकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, केसी वेणुगोपाल, गुलाम अहमद मीर, केशव महतो और झारखंड के अन्य नेता शामिल हुए.

इंडिया गठबंधन में खींचातानी जारी

इंडिया गठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर चल रहे गतिरोध के बीच कांग्रेस ने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है. इंडिया गठबंधन में कौन सा घटक दल कितनी सीटों पर लड़ेगा. अभी ये साफ नहीं है. 19 अक्तूबर को जेएमएम और कांग्रेस ने घोषणा की थी की राज्य की 81 में से 70 विधानसभा सीटों पर दोनों पार्टियां चुनाव लड़ेंगी. और बाकी सीटें राजद और वाम दलों के लिए छोड़ी जाएंगी. हालांकि गठबंधन के सहयोगी राजद ने सीट बंटवारे के इस फॉर्मूले से नाराजगी जताई थी. राजद नेता मनोज झा ने तो सम्मानजनक सीट नहीं दिए जाने की स्थिति में अकेले चुनाव लड़ने की धमकी तक दे डाली थी. उम्मीदवारों की घोषणा करते हुए कांग्रेस के झारखंड प्रभारी गुलाम अहमद मीर ने बताया कि 23 अक्तूबर को इसको लेकर पूरी तस्वीर साफ हो जाएगी कि कौन कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा.

बीजेपी जारी कर चुकी है पहली लिस्ट

बीजेपी 66 उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट पहले ही जारी कर चुकी है. पार्टी ने सरायकेला सीट से पूर्व सीएम चंपाई सोरेन को टिकट दिया है. चंपाई सोरेन झारखंड मुक्ति मोर्चा छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए हैं. वहीं पूर्व सीएम और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी को धनवार सीट से मैदान में उतारा गया है. 

राज्य में दो फेज में होगी वोटिंग 

झारखंड में 81 विधानसभा सीटों के लिए दो फेज में वोटिंग होगी. और 23 नवंबर को नतीजे आएंगे. पहले फेज में 13 नवंबर को 43 सीटों पर वोटिंग होगी. वहीं दूसरे फेज में 20 नवंबर को 38 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. चुनाव आयोग के मुताबिक, झारखंड में कुल मतदाताओं की संख्या 2 करोड़ 55 लाख 18 हजार 642 है. इनमें 1 करोड़ 29 लाख 97 हजार 325 पुरुष और 1 करोड़ 25 लाख 20 हजार 910 महिला वोटर्स हैं.

वीडियो: नेतानगरी: हरियाणा जैसा खेल झारखंड में भी होगा? महाराष्ट्र की बाजी अमित शाह जीतेंगे या शरद पवार?