The Lallantop

Jammu Kashmir Exit Poll 2024: अब्दुल्ला, रैना या मुफ्ती, जम्मू कश्मीर में कौन है CM फेस की पहली पसंद?

Jammu Kashmir Assembly Elections Exit Poll 2024: उमर उबदुल्ला को सबसे ज्यादा मतदाता जम्मू-कश्मीर के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं. उन्हें कुल मिलाकर 39.3 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया है.

post-main-image
एग्जिट पोल में उमर अबदुल्ला को मुख्यमंत्री के तौर पर सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है. (फाइल फोटो: इंडिया टुडे)

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल सामने आ गए हैं. India Today C Voter के सर्वे के मुताबिक, यहां INDIA गठबंधन को कुल 90 में से 40 से 48 सीटें, BJP को  27 से 32 सीटें, PDP को 6 से 12 सीटें और अन्य दलों को 6 से 11 सीटें मिल सकती हैं. ऐसे में अब जम्मू-कश्मीर के अगले मुख्यमंत्री की भी चर्चा शुरु हो गई है (Jammu Kashmir CM Face). मीडिया रिपोर्ट्स पर गौर करें तो इस रेस में NC के उमर अबदुल्ला, PDP की महबूबा मुफ्ती और BJP के रविंदर रैना शामिल हैं.

इंडिया टुडे सी वोटर ने अपने चुनावी सर्वे में CM पद के लिए लोगों की पसंद की भी चर्चा की है. इसके मुताबिक, इस रेस में उमर अबदुल्ला सबसे आगे बताए जा रहे हैं. अबदुल्ला 40.7 प्रतिशत पुरूष वोटर और 37.2 प्रतिशत महिला मतदाताओं की पसंद हैं. वहीं रविंदर रैना, 10.1 प्रतिशत पुरूष वोटर और 15.1 प्रतिशत महिला वोटर की पसंद हैं. महबूबा मुफ्ती इस मामले में तीसरे नंबर पर हैं. उनको 9.8 प्रतिशत पुरूष और 7.0 परसेंट महिला मतदाताओं ने CM पद के लिए पसंद किया है. कांग्रेस के विकार रसूल वानी के लिए ये संख्या क्रम से 6.8 और 4.0 प्रतिशत है.

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के एग्जिट पोल आ गए, किसकी बन रही है सरकार? विस्तार से पढ़िए

इनके अलावा, CM पद के लिए अल्ताफ बुखारी (JKAP), गुलाम नबी आजाद (DPAP), सज्जाद लोन (JKPC) और BJP के जितेंद्र सिंह के नाम की भी चर्चा है.

Kashmir Valley की पसंद कौन?

अब जम्मू और कश्मीर घाटी के लिए अलग-अलग चर्चा कर लेते हैं. कश्मीर घाटी की 50.8 और जम्मू की 22.1 प्रतिशत जनता ने उमर अबदुल्ला को CM फेस के तौर पर पसंद किया है. वहीं घाटी के 11.0 परसेंट और जम्मू के 5.2 प्रतिशत वोटर महबूबा मुफ्ती को CM बनते देखना चाहते हैं. इस मामले में रविंदर रैना के लिए ये नंबर्स क्रम से 5.6 और 21.8 परसेंट है. इसके अलावा जम्मू के 6.8 और घाटी के 4.9 प्रतिशत वोटर विकार रसूल वानी को इस पद के लिए पसंद कर रहे हैं.

ओवरऑल नंबर्स क्या बता रहे हैं?

India Today C Voter के सर्वे में इनके अलावा भी कई मानकों का ध्यान रखा गया है. जैसे- वोटर्स की इनकम कैटेगरी, जाति, सोशल कैटेगरी, उम्र, एजुकेशन और लोकेशन (शहरी-ग्रामीण). इन सबको मिलाकर एक ओवरऑल अनुमान लगाया गया है. इसके हिसाब से, उमर उबदुल्ला को सबसे ज्यादा मतदाता जम्मू-कश्मीर के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं. उन्हें कुल मिलाकर 39.3 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया है.

1उमर अबदुल्ला (NC)39.3%
2रविंदर रैना (BJP)12.1%
3महबूबा मुफ्ती (PDP)8.7%
4विकार रसूल वानी (कांग्रेस)5.7%
5गुलाम नबी आजाद (DPAP)5.0%
6जितेंद्र सिंह (BJP)4.2%
7सज्जाद लोन (JKPC)1.2%
8अल्ताफ बुखारी (JKAP)0.6%

इस सूची में BJP के रविंदर रैना दूसरे और महबूबा मुफ्ती तीसरे स्थान पर हैं. रैना को 21.1 और मुफ्ती को 8.7 प्रतिशत वोटर्स ने पसंद किया है.

आखिरी बार जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती बनी थीं. उन्होंने BJP के साथ गठबंधन करके सरकार का गठन किया था. 2018 में गठबंधन टूट गया था और उन्हें इस्तीफा देना पड़ा था.

ये आंकड़े अनुमान भर ही हैं. 8 अक्टूबर को वोटों की गिनती की जाएगी. फिर पता चलेगा कि किस पार्टी को कितनी सीटें मिली हैं. और उसके बाद बहुमत वाली पार्टी या गठबंधन CM पद को लेकर कोई ठोस घोषणा करेगी.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: जम्मू कश्मीर चुनाव में विदेशी डेलीगेट्स को बुलाने की वजह क्या है?