The Lallantop

उमर अब्दुल्ला को मिली दोहरी जीत, बडगाम और गादरबल दोनों जगह फहराया नेशनल कॉन्फ्रेंस का परचम

Jammu & Kashmir Election Results 2024: जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री Omar Abdullah गादरबल विधानसभा सीट से भी चुनाव जीत गए हैं. दूसरी सीट बडगाम पर National Conference नेता पहले ही जीत हासिल कर चुके हैं.

post-main-image
उमर अब्दुल्ला बड़गाम और गांदरबल से आगे चल रहे हैं. (इंडिया टुडे)

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) ने गांदरबल और बडगाम दोनों सीटों पर चुनाव जीत लिया है.  चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, बडगाम सीट से उमर अब्दुल्ला ने जीत दर्ज कर ली है. उन्होंने पीडीपी के आगा सईद मुंतजिर मेहदी को 18 हजार 485 वोटों से शिकस्त दी. यहां उमर अब्दुल्ला को 36 हजार 10 वोट मिले. और आगा सईद मुंतजिर मेहदी को 17 हजार 525 वोट मिले. वहीं गांदरबल सीट से भी उमर अब्दुल्ला ने जीत दर्ज कर ली है. इस सीट पर उन्होंने पीडीपी के बशीर अहमद मीर को 10 हजार 203 वोटों से हराया.

गांदरबल उमर अब्दुल्ला की पारंपरिक सीट

गांदरबल उमर अब्दुल्ला की परंपरागत सीट रही है. यहां उनकी साख दांव पर है. इस सीट से उनके दादा शेख अब्दुल्ला और पिता फारुक अब्दुल्ला भी विधायक रह चुके हैं. हालांकि इस सीट से उमर अब्दुल्ला को दो बार हार का भी सामना करना पड़ा है. गांदरबल सीट से उमर अब्दुल्ला के खिलाफ पीडीपी ने बशीर मीर को टिकट दिया है. इसके अलावा यहां से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर इशफाक जब्बार भी मैदान में हैं. निर्दलीय प्रत्याशी इशफाक के चुनाव में उतरने से गांदरबल सीट का मुकाबला उमर अब्दुल्ला के लिए मुश्किल हो गया है.

इशफाक जब्बार कभी उमर अब्दुल्ला के सहयोगी रहे थे. लेकिन 2023 में पार्टी विरोधी गतिविधियों की वजह से नेशनल कांफ्रेंस से निकाल दिया गया था. इसके अलावा जेल में बंद मौलवी सरजन वागे और बारामूला के सांसद इजीनियर राशिद की आवामी इत्तेहाद पार्टी के उम्मीदवार शेख आशिक भी इस बार मैदान में हैं.

बडगाम नेशनल कांफ्रेंस का गढ़ 

बडगाम विधानसभा सीट पर दूसरे फेज में वोटिंग हुई थी. साल 1977 से यह सीट नेशनल कांफ्रेंस का गढ़ रहा है. राज्य में पिछली बार 2014 में चुनाव हुए थे. उस चुनाव में यहां से नेशनल कांफ्रेस के आगा सैयद रुहुल्लाह मेहदी विधायक चुने गए थे. उन्होंने मोहि-उद-दीन भट (मुंतजिर) को चुनाव में हराया था. इस चुनाव में नेशनल कांफ्रेंस के उमर अब्दुल्ला के सामने आगा सईद मुंतजिर मेहदी पीडीपी के टिकट से मैदान में हैं.

कौन हैं उमर अब्दुल्ला?

उमर अब्दुल्ला जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री हैं. उमर अपने परिवार की तीसरी पीढ़ी के नेता हैं. उनके पिता फारुक अब्दुल्ला और दादा शेख अब्दुल्ला भी राज्य की सदारत कर चुके हैं. यानी मुख्यमंत्री रहे हैं. उमर अब्दुल्ला वर्तमान में जम्मू कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं. इस पार्टी की स्थापना शेख अब्दुल्ला ने की थी. उमर अब्दुल्ला को लोकसभा चुनाव में बारामूला सीट से रशीद इंजीनियर के हाथों हार मिली थी. उमर अब्दुल्ला 2009 से 2015 तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे हैं. वो केंद्र में अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में विदेश राज्यमंत्री भी रहे हैं.

वीडियो: JK: चुनाव से पहले उमर अब्दुल्ला ने किया आर्टिकल 370 बहाल करने का वादा, BJP का विरोध