The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Jammu Kashmir Vidhan Sabha Chunav Parinam 2024 Live: उमर अबदुल्ला होंगे जम्मू-कश्मीर के अगले मुख्यमंत्री, फारुक अब्दुल्ला की घोषणा

Jammu Kashmir Vidhan Sabha Election Results 2024 Live Updates: चुनाव आयोग के अनुसार, उमर अब्दुल्ला की पार्टी NC को बहुमत मिलता हुआ दिख रहा है. 10 सालों के अंतराल के बाद जम्मू-कश्मीर में 3 चरणों में चुनाव कराए गए हैं. कुल 90 सीटों पर परिणाम आने हैं. इसी के साथ ये स्पष्ट हो जाएगा कि जम्मू-कश्मीर की सत्ता किस पार्टी या गठबंधन के हिस्से जाएगी. चुनाव परिणाम के पहले मीडिया संस्थानों ने एगजिट पोल जारी किए थे. इनमें INC और NC के गठबंधन को सबसे आगे दिखाया गया था. चुनावी सर्वे में ये भी बताया गया था कि इस केंद्र शासित प्रदेश के सबसे अधिक लोग Omar Abdullah को यहां का अगला मुख्यमंत्री देखना चाहते हैं. इस कड़ी में BJP के Ravinder Raina दूसरे नंबर और PDP की Mehbooba Mufti तीसरे नंबर पर हैं. इसके अलावा JKAP के Altaf Bukhari, DPAP के Ghulam Nabi Azad, JKPC के Sajjad Lone और BJP के Jitendra Singh के नाम की भी चर्चा है. हालांकि, ये चुनावी सर्वे अनुमान भर ही होते हैं. जैसे-जैसे  दिन बीतेगा, अटकलें खत्म होती जाएंगी. और ये स्पष्ट होता जाएगा कि एग्जिट पोल के अनुमान कितने सच साबित होते हैं. ये चुनाव परिणाम इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि Jammu Kashmir में पिछले 6 सालों से कोई चुनी हुई सरकार नहीं है. अनुच्छेद-370 के हटाए जाने के बाद ये पहला चुनाव है. आखिरी बार यहां 2014 में चुनाव हुआ था, 87 सीटों पर. इस चुनाव में भाजपा को 25, PDP को 28, कांग्रेस को 12 और NC को 15 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं 3 सीटों पर निर्दलीय और 4 सीटों पर अन्य दलों को जीत मिली थी. आखिरी बार महबूबा मुफ्ती यहां की मुख्यमंत्री बनी थीं. उन्होंने BJP और PDP के गठबंधन के सहारे सरकार बनाई थी. लेकिन ये सरकार चल नहीं पाई. 2018 में गठबंधन टूट गया और मुफ्ती को इस्तीफा देना पड़ा. इस बार जिन 90 सीटों पर चुनाव हुए हैं, उसमें जम्मू की 43 और कश्मीर की 47 सीटें शामिल हैं. एग्जिट पोल के बाद से इस बात की भी चर्चा है कि INC और NC के गठबंधन को PDP का भी साथ मिल सकता है.

post-main-image
J&K Vidhan Sabha Chunav Result 2024
LIVE UPDATES
2:01 PM
अक्टूबर 8, 2024

Jammu & Kashmir Election Results 2024: रुझानों में बहुमत के करीब पहुंची NC ने की घोषणा, उमर अब्दुल्ला होंगे अगले CM

Jammu & Kashmir Vidhan Sabha Chunav Parinam: नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारुक अब्दुल्ला ने घोषणा की है कि जम्मू-कश्मीर के अगले मुख्यमंत्री उनके बेटे उमर अब्दुल्ला होंगे. उन्होंने कहा कि जनता ने अपना जनादेश दे दिया है. और इससे स्पष्ट है कि लोगों को 5 अगस्त 2019 का फैसला मंजूर नहीं है. इस तारीख को जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटाया गया था. फारुक अब्दुल्ला का पूरा बयान सुनिए-

ये भी पढ़िए- महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती ने मानी हार? सोशल मीडिया पोस्ट तो यही कह रहा है

1:53 PM
अक्टूबर 8, 2024

Jammu Kashmir Election update: भाजपा की 8 और नेशनल कॉन्फ्रेंस की 6 सीटों पर जीत

Jammu and Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर की 8 सीटों पर भाजपा की, 6 सीटों पर नेशनल कॉन्फ्रेंस, 1 सीट पर PDP और 2 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों की जीत हो गई है. पैडर - नागसेनी सीट से BJP के सुनील कुमार वर्मा 1546 वोटों से जीत गए है. उधमपुर पूर्व से भाजपा के रणबीर सिंह पठानिया को 2349 वोटों से जीत मिली है. चेनानी सीट से बलवंत सिंह मनकोटिया को 15611 वोटों से जीत गए हैं. रामनगर(एससी)सीट से BJP के सुनील भारद्वाज 9306 वोटों से पहले स्थान पर रहें. बिलावर सीट से भाजपा के सतीश कुमार शर्मा 21368 वोटों से जीत गए हैं. बसोहली से BJP के दर्शन कुमार को 16034 वोटों से जीत मिली है. सुचेतगढ़(एससी) सीट से घारू राम 11141 वोटों से सबसे आगे रहे हैं. जम्मू पश्चिम सीट से BJP नेता अरविंद गुप्ता 22127 वोटों से जीत गए हैं. जम्मू उत्तर सीट से शाम लाल शर्मा 27363 वोटों से जीत गए हैं.

1:09 PM
अक्टूबर 8, 2024

Jammu Kashmir Elections: उमर अब्दुल्ला दोनों सीट पर आगे, सज्जाद लोन की दोनों सीट का भी हाल जान लीजिए

Jammu Kashmir Election news: जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) के उपाध्यक्ष दोनों सीटों पर आगे चल रहे हैं. गांदरबल सीट से वो 5686 वोटों से आगे चल रहे हैं. 10 राउंड की गिनती के बाद उन्हें 20039 वोट मिले हैं. वहीं बडगाम सीट से अब्दुल्ला वोटों के बड़े अंतर से आगे चल रहे हैं. वो 14193 वोटों से आगे हैं. 11 राउंड की गिनती हो चुकी है और सिर्फ 2 और राउंड की गिनती बाकी है.

जम्मू एंड कश्मीर पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के सज्जाद गनी लोन हंदवारा और कुपवाड़ा की सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. हंदवारा की सीट से वो 1412 वोटों से आगे चल रहे हैं. वहीं कुपवाड़ा की सीट पर वो तीसरे स्थान पर हैं. और वो 20162 वोटों के बड़े अंतर से पीछे चल रहे हैं.

ये भी पढ़ें: नौशेरा से मुश्किल में BJP प्रदेश अध्यक्ष, रविंद्र रैना NC उम्मीदवार से बहुत पीछे

 

12:58 PM
अक्टूबर 8, 2024

Jammu Kashmir Election 2024: भाजपा को 2 और नेशनल कॉन्फ्रेंस को 1 सीट पर जीत मिली

Jammu Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में कुछ सीटों पर जीत के परिणाम आ गए हैं. भाजपा को 2 सीटों पर जीत मिल चुकी है. उधमपुर ईस्ट और बसोहली सीट पर BJP उम्मीदवार के जीत की घोषणा कर दी गई है. वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस को भी 2 सीटों पर जीत मिली है. उन्हें गुरेज (ST) और हजरतबल सीट पर जीत मिली है.

इसके अलावा, NC 41 सीटों पर, BJP 26 सीटों पर, कांग्रेस 7 सीटों पर और PDP 2 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं JPC 1, CPI(M) 1 और AAP 1 सीट पर आगे है. 7 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों की बढ़त है.

उमर अब्दुल्ला दोनों सीट पर आगे चल रहे हैं.

ये भी पढ़ें: दुष्यंत चौटाला चुनाव हार रहे हैं, लेकिन इतना बुरा हाल होगा किसने सोचा था!

12:11 PM
अक्टूबर 8, 2024

Jammu & Kashmir Election Results 2024: महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती का भावुक पोस्ट, हार स्वीकार कर ली

Jammu Kashmir Election: PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती कश्मीर की श्रीगुफवारा-बिजबेहरा सीट से पहली बार चुनाव लड़ रही हैं. और फिलहाल 5067 वोटों से पीछे चल रही हैं. NC के बशीर अहमद शाह वीरी, 8 राउंड की गिनती के बाद 22194 वोटों के साथ सबसे आगे चल रहे हैं. वहीं 17127 वोटों के साथ मुफ्ती दूसरे स्थान पर हैं. इस बीच उन्होंने एक X पोस्ट किया है और अपनी हार मान ली है. उन्होंने लिखा है,

“मैं लोगों के जनादेश को स्वीकार करती हूं. बिजबेहरा की जनता से जो मुझे प्यार और स्नेह मिला, वो मेरे साथ हमेशा रहेगा. चुनावी अभियान में कड़ी मेहनत कड़ने वाले पीडीपी के कार्यकर्ताओं के प्रति आभार प्रकट करती हूं.”

इस सीट के रिजल्ट को विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें: Srigufwara-Bijbehara Election Result

इस स्टोरी को विस्तार से पढ़ें: महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती ने मानी हार? सोशल मीडिया पोस्ट तो यही कह रहा है

11:25 AM
अक्टूबर 8, 2024

Jammu Kashmir Elections 2024: अब तक के परिणाम में INDIA गठबंधन बहुमत के करीब, भाजपा के नंबर जान लीजिए

Jammu and Kashmir Assembly Elections: इलेक्शन कमीशन के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में 40 सीटों पर Omar Abdullah की पार्टी- नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) 40 सीटों पर आगे है. वहीं कांग्रेस ने 10 सीटों पर बढ़त बनाई है. इस तरह INDIA गठबंधन की 50 सीटों पर बढ़त है. कुल 90 सीटों पर चुनाव हुए हैं. बहुमत के लिए 46 सीटों की जरूरत है. 

भाजपा, 25 सीटों पर और PDP, 5 सीटों पर आगे है. साथ ही JPC 2, CPI(M) 1 और 7 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे चल रहे हैं.

Jammu Kashmir
इलेक्शन कमीशन

ये भी पढ़ें: महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती पीछे, अनंतनाग में PDP का गढ़ दांव पर

लल्लनटॉप पर जम्मू-कश्मीर के रिजल्ट को विस्तार समझें- Jammu Kashmir Election Results

10:53 AM
अक्टूबर 8, 2024

Jammu and Kashmir Election: इंजीनियर राशिद के भाई को कितने वोट मिले हैं? लंगेट सीट पर कौन आगे?

Engineer Rashid Brother Election Result: इंजीनियर राशिद की आवामी इत्तेहाद पार्टी (AIP), लंगेट सीट पर पीछे चल रही है. यहां से खुद राशिद के भाई खुर्शीद अहमद शेख चुनाव लड़ रहे हैं. चुनाव के दौरान उनकी खूब चर्चा रही. उन्होंने शिक्षक की नौकरी को छोड़कर राजनीति को चुना. चुनाव आयोग के अनुसार, शेख निर्दलीय उम्मीदवार हैं. हालांकि, वो AIP के बैनर तले ही चुनाव लड़ रहे हैं. 3 राउंड की गिनती के बाद लंगेट सीट पर 4751 वोटों के साथ खुर्शीद दूसरे स्थान पर हैं. JKPC के इरफान सुल्तान पंडितपुरी यहां से 1411 वोटों से आगे हैं. उन्हें 6162 वोट मिले हैं. कांग्रेस के इरशाद हुसैन गनई, 3279 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

ये भी पढ़ें: PDP से गठबंधन करेंगे? फारूक अब्दुल्ला ने ऐसा जवाब दिया, उमर अब्दुल्ला को सफाई देनी पड़ गई

नीचे के इवेंट में पढ़े: जम्मू-कश्मीर में अरविंद केजरीवाल की पार्टी का प्रदर्शन

10:41 AM
अक्टूबर 8, 2024

Jammu & Kashmir Results: अरविंद केजरीवाल की पार्टी जम्मू-कश्मीर में इस सीट पर आगे चल रही है

Jammu Kashmir Assembly election: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में Omar Abdullah की पार्टी NC सबसे आगे है. भाजपा, NC को कड़ी टक्कर दे रही है. लेकिन इस बीच एक सीट पर सबकी नजरें रुकी हैं. ये है- डोडा की विधानसभा सीट. इस सीट पर अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (AAP) ने बढ़त बना ली है. चार राउंड की गिनती के बाद AAP के मेहराज मलिक 162 वोटों के सामान्य अंतर से आगे चल रहे हैं. BJP उम्मीदवार गजय सिंह राणा 5372 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर हैं. गुलाम नबी आजाद की डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी के अब्दुल मजीद वानी, 4551 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर हैं.

इस केंद्र शासित प्रदेश की 90 में से 39 सीटों पर NC, 28 सीटों पर BJP, 8 सीटों पर कांग्रेस, 4 सीटों पर PDP, 2 सीटों पर JKPC, 1 सीट पर CPI(M), 1 सीट पर AAP और 7 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों की बढ़त है. हालांकि, ये नंबर्स तेजी से बदल रहे हैं. लोकसभा चुनाव 2024 के समय से ही चर्चा में रहे इंजीनियर राशिद की पार्टी अब तक किसी भी सीट पर आगे नहीं चल रही है.

ये भी पढ़ें: अब्दुल्ला की पार्टी से चुनाव लड़ रहे हिंदू नेता ने क्या बताया?

नीचे के इवेंट में सज्जाद लोन के हंदवारा सीट का हिसाब-किताब पढ़िए.

10:24 AM
अक्टूबर 8, 2024

Handwara Election Results: हंदवारा सीट बचा पाएंगे सज्जाद लोन? अब तक परिणाम क्या बता रहे हैं?

Jammu Kashmir Election update: जम्मू एंड कश्मीर पीपुल्स कॉन्फ्रेंस (JKPC) के संस्थापक-अध्यक्ष और यहां के लोकप्रिय नेता Sajjad Gani Lone, हंदवारा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. और फिलहाल 1196 वोटों से आगे चल रहे हैं. 2 राउंड की गिनती के बाद उन्हें 5298 वोट मिले हैं. NC के चौधरी मोहम्मद रमजान 4102 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर हैं. 2014 के चुनाव में इस सीट पर सज्जाद लोन को 5 हजार से अधिक वोटों से जीत मिली थी. 

इसके अलावा सज्जाद की पार्टी JKPC ने एक और सीट पर बढ़त बनाई है. लंगेट सीट से JKPC के इरफान सुल्तान पंडितपुरी 1376 वोटों से आगे चल रहे हैं. 3 राउंड की गिनती के बाद उन्हें 6126 वोट मिले हैं. 4750 वोटों के साथ निर्दलीय उम्मीदवार खुर्शीद अहमद शेख दूसरे स्थान पर हैं. कांग्रेस यहां तीसरे स्थान पर है.

ये भी पढ़ें: चुनाव के नतीजे नहीं, क्या LG का ये फैसला तय करेगा, किस पार्टी की बनेगी सरकार?


नीचे के इवेंट्स में पढ़ें: BJP नेता रविंदर रैना अपनी सीट पर पिछड़ रहे हैं. नेशनल कॉन्फ्रेंस सबसे आगे. उमर अब्दुल्ला की दोनों सीटों और Engineer Rashid की AIP का हाल. J&K में गठबंधनों का इतिहास. PDP के साथ NC और कांग्रेस का गठबंधन. और 2014 का चुनाव परिणाम.

10:10 AM
अक्टूबर 8, 2024

Jammu & Kashmir Results: जम्मू-कश्मीर के BJP के कद्दावर नेता रविंद्र रैना पिछड़ गए हैं, Nowshera सीट पर NC आगे

Jammu Kashmir Election news: सी वोटर के एग्जिट पोल में भाजपा के रविंदर रैना को मुख्यमंत्री पद की दूसरी पसंद बताई गई थी. उन्हें जम्मू-कश्मीर में BJP का कद्दावर नेता माना जाता है. रैना, नौशेरा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. और चुनाव आयोग के अनुसार, फिलहाल पीछे चल रहे हैं. इस सीट पर नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) के सुरिंदर कुमार चौधरी (Surinder Kumar Chaudhary) 5529 वोटों से आगे चल रहे हैं. 2 राउंड की गिनती के बाद चौधरी को 8910 वोट मिले हैं. वहीं रैना को मात्र 3381 वोट मिले हैं.

एग्जिट पोल में उमर अब्दुल्ला को मुख्यमंत्री पद के लिए पहली पसंद बताई गई थी. अब्दुल्ला, गंदेरबल और बडगाम की सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं. और फिलहाल दोनों सीटों पर आगे चल रहे हैं. उनकी NC पार्टी फिलहाल यहां 40 सीटों पर बढ़त के साथ सबसे आगे चल रही है.

ये भी पढ़ें: अब्दुल्ला, रैना या मुफ्ती, जम्मू कश्मीर में कौन है CM फेस की पहली पसंद?


नीचे के इवेंट्स में पढ़ें: NC 40 सीटों पर आगे. उमर अब्दुल्ला की दोनों सीटों और Engineer Rashid की AIP का हाल. गठबंधनों का इतिहास. PDP के साथ NC और कांग्रेस का गठबंधन. और 2014 का चुनाव परिणाम.

10:00 AM
अक्टूबर 8, 2024

Jammu Kashmir Election 2024: 40 सीटों पर नेशनल कॉन्फ्रेंस का 'जलवा', शुरुआती आंकड़ों में INDIA गठबंधन बहुमत के करीब

Jammu & Kashmir Election Results Live: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के अब तक जो परिणाम सामने आए हैं, उसके अनुसार INDIA गठबंधन बहुमत के करीब है. नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) ने 40 सीटों पर और कांग्रेस ने 8 सीटों पर अपनी बढ़त बना ली है. वहीं भाजपा 23 सीटों पर आगे चल रही है. PDP ने 3 सीटों पर, JPC ने 3 सीटों पर और CPI (M) ने 1 सीट पर बढ़त बनाई है. इसके अलावा 9 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे चल रहे हैं.

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में किसकी सरकार बनने का अनुमान?

नीचे के इवेंट्स में पढ़ें: उमर अब्दुल्ला दोनों सीटों पर आगे. Engineer Rashid की AIP का खाता नहीं खुला है. रुझानों की पहली झलक, जिसमें BJP आगे थी, फिर कांटे की टक्कर हो गई. जम्मू-कश्मीर में गठबंधनों का इतिहास. PDP के साथ NC और कांग्रेस का गठबंधन. 2014 का चुनाव परिणाम.

9:33 AM
अक्टूबर 8, 2024

Omar Abdullah Election Results: उमर अब्दुल्ला को मिल रही है कड़ी टक्कर, दोनों सीटों का हाल जान लीजिए

Ganderbal Seat Election Results: उमर अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर की गांदरबल और बडगाम सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. चुनाव आयोग के अनुसार, अब्दुल्ला फिलहाल दोनों सीटों पर आगे चल रहे हैं. पहले राउंड की गिनती के बाद, गांदरबल सीट पर उनको 2146 वोट मिले हैं. 1524 वोटों के साथ PDP के बशीर अहमद मीर दूसरे स्थान पर हैं. फिलहाल उमर यहां 622 वोटों के साथ आगे हैं. 

Budgam Seat Election Results

बडगाम सीट से भी Omar Abdullah आगे चल रहे हैं. पहले राउंड की गिनती के बाद उनको यहां 2387 वोट मिले हैं. आगा सैयद मुंतजिर मेहदी, 979 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर हैं. इस तरह उमर यहां से 1408 वोटों से आगे चल रहे हैं.

लोकसभा चुनाव 2024 में उमर अबदुल्ला को बड़ी हार का सामना करना पड़ा था. इसी को ध्यान में रखते हुए उन्होंने 2 सीटों से अपनी किस्मत आजमाई है. नीचे के इवेंट में इसके बारे में विस्तार से पढ़ें.


नीचे के इवेंट्स में पढ़ें: चुनाव आयोग के आंकड़ों में NC सबसे आगे. Engineer Rashid की AIP का खाता खुलता हुआ नहीं दिख रहा. रुझानों की पहली झलक जिसमें BJP आगे थी, फिर कांटे की टक्कर हो गई. जम्मू-कश्मीर में गठबंधनों का इतिहास. PDP के साथ NC और कांग्रेस का गठबंधन. एग्जिट पोल का अनुमान. जम्मू-कश्मीर में सभी 90 सीटों का हिसाब-किताब. और 2014 का चुनाव परिणाम.

ये भी पढ़ें: फिल्मों में दिखने वाला ये मशहूर कश्मीरी बाजा कैसे बनता है?

9:21 AM
अक्टूबर 8, 2024

Jammu & Kashmir Vidhan Sabha Chunav Parinam: अटकलों का दौर खात्मे की ओर, चुनाव आयोग ने जारी किए आंकड़े

Jammu Kashmir Elections: जम्मू-कश्मीर के इतिहास में आज का दिन महत्वपूर्ण होने वाला है. यहां पिछले 6 सालों से चुनी हुई सरकार नहीं है. और यहां 10 सालों के बाद चुनाव हो रहा है. वोटों की गिनती चल रही है. और एक-एक मिनट बीतने के साथ अटकलों का दौर खत्म होता नजर आ रहा है. इलेक्शन कमीशन ने आंकड़े जारी करने शुरू कर दिए हैं. इसका मतलब है कि सबसे दुरुस्त और आधिकारिक परिणामों का दौर शुरू हो गया है. 

चुनाव आयोग के अनुसार, Jammu Kashmir में नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) ने बढ़त बना ली है. NC 21 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं NC के साथ INDIA गठबंधन में शामिल कांग्रेस पार्टी सिर्फ 4 सीटों पर आगे चल रही है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 17 सीटों पर बढ़त बना ली है. वहीं PDP 2 सीटों पर और 1 सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार की बढ़त बनी हुई है.


अगले इवेंट (ऊपर) में उमर अबदुल्ला के दोनों सीटों का हाल पढ़ें.

नीचे के इवेंट्स में पढ़ें: उमर अबदुल्ला का BJP पर दिया बयान. Jammu North सीट का रिजल्ट. Engineer Rashid की AIP का हाल. रुझानों की पहली झलक जिसमें BJP आगे थी, फिर कांटे की टक्कर हो गई. जम्मू-कश्मीर में गठबंधनों का इतिहास. PDP के साथ NC और कांग्रेस का गठबंधन. एग्जिट पोल का अनुमान. जम्मू-कश्मीर में सभी 90 सीटों का हिसाब-किताब. और 2014 का चुनाव परिणाम.

ये भी पढ़ें: 'वो फांसी का...' अफजल गुरु पर भाई अजाज अहमद ने क्या कहा?

9:10 AM
अक्टूबर 8, 2024

Jammu & Kashmir Assembly Election Results: 'हम जीतेंग' उमर अब्दुल्ला ने शुरुआत रुझानों के बाद जीत का आह्वान किया

Jammu Kashmir Election: शुरुआती रुझानों में जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस और National Conference (NC) के गठबंधन को आगे दिखाया जा रहा है. ऐसे में NC के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने जीत की उम्मीद जताई है. उन्होंने कहा है,

"हमें उम्मीद है कि हम जीतेंगे. जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं ने जो फैसला किया है, वो हमें आज दोपहर तक पता चल जाएगा. पारदर्शिता होनी चाहिए... अगर लोगों का जनादेश भाजपा के खिलाफ है, तो उन्हें कोई चाल नहीं चलनी चाहिए... हमने गठबंधन इसलिए किया ताकि हम जीत सकें और हमें जीत की उम्मीद है..."

इससे पहले NC के अध्यक्ष फारुक अब्दुल्ला के एक बयान ने सुर्खियां बटोरी थीं. दरअसल, उन्होंने PDP के साथ गठबंधन की संभावना जताई थी. उन्होंने कहा था कि PDP के साथ गठबंधन में कोई हर्ज नहीं है. और इससे उनको कोई आपत्ति नहीं होगी. उन्होंने उम्मीद जताई कि कांग्रेस को भी इस पर कोई आपत्ति नहीं होगी. हालांकि, बाद में उमर अब्दुल्ला ने सफाई दी. उन्होंने कहा अब तक ऐसी कोई बातचीत नहीं हुई है.

उमर को लोकसभा चुनाव 2024 में बड़ी हार का सामना करना पड़ा था. इंजीनियर राशिद ने उनको 2 लाख से अधिक वोटों से हराया था. इस हार को ध्यान में रखते हुए इस बार उन्होंने दो सीटों से अपनी किस्मत आजमाई है. इसके बारे में नीचे के इवेंट में पढ़े.


नीचे के इवेंट्स में पढ़ें: Jammu North सीट का हाल, Engineer Rashid की AIP को कितने सीट मिल रहे? रुझानों की पहली झलक जिसमें BJP आगे थी, फिर कांटे की टक्कर हो गई. जम्मू-कश्मीर में अब तक बने गठबंधन का इतिहास. PDP के साथ NC और कांग्रेस का गठबंधन, एग्जिट पोल का अनुमान. जम्मू-कश्मीर में सभी 90 सीटों का हिसाब-किताब. और 2014 का चुनाव परिणाम.

ये भी पढ़ें: इस व्यक्ति ने नितिन गडकरी के कश्मीर से चुनाव लड़ने की बात क्यों की?

8:59 AM
अक्टूबर 8, 2024

Jammu & Kashmir Assembly Election Results: जम्मू नॉर्थ सीट पर BJP की बढ़त, इलेक्शन कमीशन ने जारी किया पहला आंकड़ा

Jammu North Election Results: चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर पहला आंकड़ा जारी कर दिया है. पहली जानकारी सिर्फ 1 सीट को लेकर आई है. इसके अनुसार, जम्मू नॉर्थ सीट पर BJP के शाम लाल शर्मा (Sham Lal Sharma) आगे चल रहे हैं. पहले राउंड की गिनती के बाद शर्मा 1744 वोटों से आगे चल रहे हैं. उनको 3666 वोट मिले हैं. वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस के अजय कुमार सधोत्रा (Ajay Kumar Sadhotra) 1922 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर और 79 वोटों के साथ बहुजन समाज पार्टी के बद्री नाथ तीसरे स्थान पर हैं.


नीचे के इवेंट्स में पढ़ें: Engineer Rashid की AIP कितने सीटों पर आगे है? रुझानों की पहली झलक जिसमें BJP आगे थी, फिर कांटे की टक्कर हो गई. जम्मू-कश्मीर में अब तक बने गठबंधन का इतिहास. PDP के INDIA गठबंधन में शामिल होने को लेकर चल रही अटकलें. C Voter एग्जिट पोल के आंकड़ें. जम्मू-कश्मीर में परिसीमन का इतिहास. और 2014 का पिछला चुनाव परिणाम.

ये भी पढ़ें: इस कश्मीरी लड़के की बातें सुनकर आप भी तारीफ कर देंगे

8:50 AM
अक्टूबर 8, 2024

Engineer Rashid Election Result: इंजीनियर राशिद की पार्टी AIP का क्या हाल है?

Jammu & Kashmir Vidhan Sabha Chunav Parinam: जेल में बंद सांसद इंजीनियर राशिद की आवामी इत्तहाद पार्टी (AIP) ने इस चुनाव में पूरा जोर लगाया था. अभी पोस्टल बैलेट की गिनती चल रही है. और इसमें AIP की 1 सीट पर भी बढ़त नहीं दिख रही है.

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 में Engineer Rashid बारामूला सीट से चुनाव लड़े थे. उन्होंने जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री Omar Abdullah को 2 लाख से अधिक वोटों से हराया था. इस हार को ध्यान में रखते हुए, उमर इस बार विधानसभा का चुनाव दो सीटों पर लड़ रहे हैं. Omar गंदेरबल और बडगाम सीट से चुनावी मैदान में हैं. दोनों सीटों पर उनका मुकाबला PDP से है.

राशिद लोकसभा का चुनाव निर्दलीय लड़े थे. लेकिन इस बार उनकी पार्टी मैदान में है. उनके भाई खुर्शीद अहमद शेख को पार्टी ने लंगेट सीट से टिकट दिया था. उनकी पार्टी की खूब चर्चा रही, खासकर युवाओं में.


नीचे के इवेंट्स में पढ़ें: चुनाव परिणाम की पहली झलक. जम्मू-कश्मीर की अब तक की गठबंधन वाली सरकारों का इतिहास. PDP के INDIA गठबंधन में शामिल होने को लेकर चल रही अटकलें. C Voter एग्जिट पोल के आंकड़ें. जम्मू-कश्मीर में परिसीमन का इतिहास. और 2014 का पिछला चुनाव परिणाम.

ये भी पढ़ें: इंजीनियर राशिद के जेल से बाहर आने से क्या बदल जाएगा? लोकसभा चुनाव वाला जादू चलेगा?

8:22 AM
अक्टूबर 8, 2024

Jammu & Kashmir Election Results Live: जम्मू-कश्मीर इलेक्शन रिजल्ट की पहली झलक, BJP 16 पर और कांग्रेस...

Jammu & Kashmir Results: वोटों की गिनती शुरू हो गई है. शुरुआत में पोस्टल बैलेट की गिनती की जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैलेट पेपर की गिनती में BJP और INDIA गठबंधन के बीच कड़ी टक्कर चल रही है. हालांकि, शुरुआत में BJP आगे चल रही थी. लेकिन अब ‘कांटे की टक्कर’ देखी जा सकती है. रुझान के अनुसार, BJP ने 16 सीटों पर और कांग्रेस-NC के गठबंधन ने भी 19 सीटों पर बढ़त बना ली है. वहीं 3 सीट पर PDP की भी बढ़त दिखाई जा रही है. इसके अलावा 2 सीट पर अन्य दल को आगे दिखाया जा रहा है. इंजीनियर राशिद की पार्टी (AIP) अभी 1 भी सीट पर आगे नहीं चल रही है.

हालांकि, ये काफी शुरुआत रुझान है. अभी इसमें बदलाव होंगे. कुछ देर बाद स्थितियां और अधिक स्पष्ट हो जाएंगी.


नीचे के इवेंट्स में पढ़ें: जम्मू-कश्मीर की अब तक की गठबंधन वाली सरकारों का इतिहास. क्या PDP भी INDIA गठबंधन का हिस्सा बन सकती है? C Voter एग्जिट पोल के आंकड़ें क्या कह रहे हैं? जम्मू-कश्मीर में परिसीमन का क्या इतिहास रहा है? पिछला चुनाव परिणाम किस ओर इशारा कर रहा है?
ये भी पढ़ें: जम्मू में मोदी सरकार पर क्यों भड़के मज़दूर? जानिए कांग्रेस को लेकर क्या कहा?

8:10 AM
अक्टूबर 8, 2024

Jammu and Kashmir Assembly Elections: जम्मू-कश्मीर में गठबंधन का इतिहास, PDP के INDIA में शामिल होने की संभावना

Jammu & Kashmir Election Results 2024: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर वोटों की गिनती शुरू हो गई है. कुछ ही देर में शुरुआती रुझान आने लगेंगे. इससे पहले एग्जिट पोल्स के आंकड़े आए थे. इसमें किसी भी दल या गठबंधन को बहुमत से दूर दिखाया गया था. हालांकि, INDIA गठबंधन को सीटों के मामले में सबसे आगे दिखाया गया था. इसलिए अब गठबंधन में तोड़-जोड़ की चर्चा तेज हो गई है. NC ने PDP को साथ मिलाने की संभावना जताई है. ऐसे में एक नजर जम्मू-कश्मीर के अब तक की गठबंधन वाली सरकारों पर डालेंगे.

1975 में जम्मू-कश्मीर में पहला गठबंधन

साल 1975 में यहां पहली बार गठबंधन वाली सरकार बनी थी. नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता शेख अब्दुल्ला और तब के प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बीच ऐतिहासिक समझौता हुआ था. अब्दुल्ला ने नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस सरकार का नेतृत्व किया, लेकिन 1977 में कांग्रेस ने अपना समर्थन वापस ले लिया, जिसके कारण विधानसभा भंग हो गई.

2002 में PDP और Congress का गठबंधन

2002 के विधानसभा चुनाव में किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था. इसके परिणामस्वरूप नई उभरी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) और कांग्रेस के बीच गठबंधन की सरकार बनी. दोनों दलों ने बारी-बारी से मुख्यमंत्री पद पर सहमति जताई, जिसमें पहले तीन साल मुफ्ती मोहम्मद सईद और उसके बाद गुलाम नबी आजाद मुख्यमंत्री बने. हालांकि, अमरनाथ भूमि आवंटन मुद्दे पर PDP द्वारा समर्थन वापस लेने पर सरकार गिर गई.

2009 में Jammu Kashmir में ऐतिहासिक गठबंधन

साल 2009 में भी जम्मू-कश्मीर की जनता ने किसी भी दल को स्पष्ट जनादेश नहीं दिया. नतीजा ये निकला कि NC और INC के बीच गठबंधन हुआ. इस गठबंधन ने सफलतापूर्वक अपना कार्यकाल पूरा किया. ऐसा करने वाली ये जम्मू-कश्मीर की एकमात्र गठबंधन सरकार थी.

2015 में PDP और BJP साथ आए

2015 में, BJP ने PDP के साथ गठबंधन बनाकर जम्मू-कश्मीर में पहली बार सरकार बनाने की कोशिश की. PDP ने मुस्लिम बहुल कश्मीर से अपनी सीटें हासिल कीं, जबकि भाजपा ने हिंदू बहुल जम्मू में जीत हासिल की. ​​अपने वैचारिक मतभेदों के बावजूद, पार्टियों ने समझौता किया. हालांकि, जल्द ही तनाव सामने आया और जून 2018 में सरकार गिर गई. आखिरी बार PDP की महबूबा मुफ्ती यहां की मुख्यमंत्री थीं.


नीचे के इवेंट्स में पढ़ें: क्या PDP भी INDIA गठबंधन का हिस्सा बन सकती है? C Voter एग्जिट पोल के आंकड़ें क्या कह रहे हैं? जम्मू-कश्मीर में परिसीमन का क्या इतिहास रहा है? पिछला चुनाव परिणाम किस ओर इशारा कर रहा है?


ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में चुनाव के नतीजे नहीं, क्या LG का ये फैसला तय करेगा, किस पार्टी की बनेगी सरकार?

7:51 AM
अक्टूबर 8, 2024

Jammu and Kashmir Election: PDP से गठबंधन पर फारूक अब्दुल्ला का बयान और फिर उमर अब्दुल्ला की सफाई

Jammu Kashmir Elections 2024: एग्जिट पोल्स के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में किसी भी दल या मौजूदा गठबंधन को बहुमत मिलता हुआ नहीं दिखा. हालांकि, कांग्रेस और National Conference (NC) का INDIA गठबंधन सीटों के मामलों में सबसे आगे जरूर दिखा. ऐसे में सरकार बनाने की संभावनाओं को लेकर अटकलें चलीं. इस बीच NC के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के एक बयान ने सुर्खियां बटोरीं. 

इस चुनाव में महबूबा मुफ्ती की Peoples Democratic Party (PDP) अकेले ही चुनावी मैदान में है. ऐसे में फारूक अब्दुल्ला ने PDP से ‘समर्थन’ लेने की संभावना जताई और कहा कि इसमें कोई हर्ज नहीं है. उन्होंंन कहा कि अगर ऐसा होता है तो उन्हें कोई आपत्ति नहीं है. साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि कांग्रेस को भी इससे कोई आपत्ति नहीं होगी. अपने पिता के बयान पर NC के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने भी प्रतिक्रिया दी. उमर ने कहा,

"उन्होंने (PDP ने) समर्थन नहीं दिया है, उन्होंने समर्थन की पेशकश नहीं की है और हम अभी नहीं जानते कि मतदाताओं ने क्या निर्णय लिया है, इसलिए मैं वास्तव में चाहता हूं कि हम अगले 24 घंटे के लिए इन सभी समय से पहले की अटकलों पर रोक लगा दें."

उमर का ये बयान 7 अक्टूबर का है.

Farooq Abdullah and Omar Abdullah
मतदान के बाद फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला. (तस्वीर: PTI, 25 सितंबर 2024)

अगले इवेंट (ऊपर) में जम्मू-कश्मीर में अब तक की गठबंधन वाली सरकारों का इतिहास पढ़ें. दिलचस्प बात ये है कि अब तक सिर्फ एक ही गठबंधन ने यहां अपना कार्यकाल पूरा किया है.

नीचे के इवेंट्स में पढ़ें: C Voter एग्जिट पोल के अनुसार, जम्मू-कश्मीर के अगले मुख्यमंत्री कौन हो सकते हैं? Exit Polls में किस पार्टी की जीत दिखाई जा रही है? जम्मू-कश्मीर में परिसीमन का क्या इतिहास रहा है? और पिछले चुनाव परिणाम के बारे में विस्तार से पढ़ें.

ये भी पढ़ें: PDP से गठबंधन करेंगे? फारूक अब्दुल्ला ने ऐसा जवाब दिया, उमर अब्दुल्ला को सफाई देनी पड़ गई. इस रिपोर्ट को विस्तार से पढ़ें

7:51 AM
अक्टूबर 8, 2024

Jammu Kashmir Election update: कौन होंगे जम्मू-कश्मीर के अगले मुख्यमंत्री? Omar Abdullah, Mehbooba Mufti या Ravinder Raina?

Jammu Kashmir Assembly election: सुबह के 8 बजे के बाद जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव परिणाम के रुझान आने शुरू हो जाएंगे. इससे पहले मीडिया संस्थानों ने एग्जिट पोल जारी किए थे. इन चुनावी सर्वे में इस बात का अनुमान लगाया गया था कि इस चुनाव में किसकी जीत हो सकती है. C Voter ने अपने सर्वे में ये भी पता लगाया कि जम्मू-कश्मीर के लोग अपने अगले मुख्यमंत्री के तौर किसे देखना चाह रहे हैं. इस सर्वे के मुताबिक, CM पद के लिए 3 लोगों के नाम की सबसे अधिक चर्चा है. सबसे पहले स्थान पर नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) के उमर अबदुल्ला है. मुख्यमंत्री के तौर पर वो 39.3 प्रतिशत लोगों की पसंद बताए जा रहे हैं. इस कड़ी में दूसरे स्थान पर BJP के रविंदर रैना (12.1%) और तीसरे स्थान पर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) की महबूबा मुफ्ती (8.7%) हैं.

CM Face in Jammu Kashmir
Ravinder Raina, Omar Abdullah, Mehbooba Mufti. (फाइल फोटो: PTI)

इनके अलावा, CM पद के लिए Altaf Bukhari (JKAP), Ghulam Nabi Azad (DPAP), Sajjad Lone (JKPC) और BJP के Jitendra Singh के नाम की भी चर्चा है. लोगों की पसंद के हिसाब से मुख्यमंत्री पद के लिए चहेते चेहरों को इस लिस्ट में देख सकते हैं-

1उमर अबदुल्ला (NC)39.3%
2रविंदर रैना (BJP)12.1%
3महबूबा मुफ्ती (PDP)8.7%
4विकार रसूल वानी (कांग्रेस)5.7%
5गुलाम नबी आजाद (DPAP)5.0%
6जितेंद्र सिंह (BJP)4.2%
7सज्जाद लोन (JKPC)1.2%
8अल्ताफ बुखारी (JKAP)0.6%

नीचे के इवेंट्स में पढ़ें: C Voter एग्जिट पोल के अनुसार, जम्मू कश्मीर में किसकी जीत हो रही? जम्मू-कश्मीर में परिसीमन का क्या इतिहास रहा है? सभी 90 सीटों के हिसाब-किताब के साथा पिछले चुनाव परिणाम के बारे में विस्तार से पढ़ें.

ये भी पढ़ें: अब्दुल्ला, रैना या मुफ्ती, जम्मू कश्मीर में कौन है CM फेस की पहली पसंद? इस रिपोर्ट को विस्तार से पढ़ें

7:48 AM
अक्टूबर 8, 2024

Jammu & Kashmir Results: 5 विधायकों के मनोनय पर बीजेपी नेता रविंद्र रैना का तंज

Jammu & Kashmir Election Results 2024: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव नतीजों से ठीक पहले जम्मू-कश्मीर बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना ने जम्मू के मां दुर्गा अष्टभवानी मंदिर में पूजा अर्चना की.  रविंद्र रैना ने भरोसा जताया कि बीजेपी जम्मू रीजन में बेहतरीन प्रदर्शन करेगी और अपने दम पर 35 से अधिक सीटें जीतने में सफल होगी.

रविंद्र रैना ने विधायकों के मनोनय पर क्या कहा (फोटो-आजतक)

 इस मौके पर राज्यपाल द्वार 5 विधायकों के मनोनय पर उठे बवाल के ऊपर रविंद्र रैना ने टिप्पणी की है. रैना ने कहा, 

'जम्मू-कश्मीर विधानसभा में एलजी द्वारा पांच विधायकों का मनोनयन संवैधानिक प्रक्रिया है. हमारे देश की संसद में 2023 में जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन संशोधन बिल पेश किया गया था, जिस पर दोनों सदनों में बहस हुई थी और यह बिल पास हुआ था. जब यह बिल पार्लियामेंट में रखा गया था और इसके प्रावधानों पर विस्तृत चर्चा हुई थी, तब क्या कांग्रेस सो रही थी. कांग्रेस को आज याद आया है कि जम्मू-कश्मीर असेंबली में पांच नॉमिनेटेड मेंबर्स होंगे. संसद में जब यह बिल पेश हुआ था, तब फारूक अब्दुल्ला, राहुल गांधी वहां मौजूद थे. उस वक्त उन्होंने आपत्ति क्यों नहीं जताई थी.'

7:45 AM
अक्टूबर 8, 2024

Jammu Kashmir Elections: जम्मू-कश्मीर में किसकी सरकार बनेगी? चुनावी सर्वे पर एक नजर

Jammu Kashmir Election 2024: कुछ ही देर में जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के परिणाम आने शुरू हो जाएंगे. इससे पहले एग्जिट पोल्स में राजनीतिक दलों की जीत-हार को लेकर अंदाजा लगाया जा चुका है. C Voter के Exit Poll में INC-NC (INDIA) गठबंधन को आगे दिखाया गया था. इस चुनावी सर्वे की मानें तो INC-NC को कुल 90 में से 40 से 48 सीटों पर जीत मिलने की संभावना है. वहीं BJP को 27 से 32 और PDP को 6 से 12 सीटें मिल सकती हैं. 2014 के चुनाव में भाजपा को कुल 87 में 25 और PDP को 28 सीटों पर जीत मिली थी.

सी वोटर के अनुसार, यहां 6 से 11 सीटों पर अन्य दलों की जीत हो सकती है. इनमें इंजीनियर राशिद की Awami Ittehad Party (AIP), सज्जाद लोन की जम्मू एंड कश्मीर पीपुल्स कॉन्फ्रेंस और गुलाम नबी आजाद की डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी शामिल है.

Jammu में किसका ‘जलवा’?

एग्जिट पोल के मुताबिक, INC-NC गठबंधन को जम्मू की 43 में से 11 से 15 सीटों पर जीत मिलने की संभावना है. वहीं BJP की 27 से 31 और PDP की 0 से 2 सीटों पर जीत की संभावना जताई गई है. और अन्य दलों को 0 से 1 सीट मिल सकती है.

Kashmir Valley में कौन आगे?

कश्मीर की 47 में से 29 से 33 सीटें INDIA गठबंधन के हिस्से आ सकती हैं. वहीं BJP को यहां की 0 से 1 सीट मिल सकती है. इसके अलावा PDP के लिए 6 से 10 सीटों का अनुमान लगाया गया है. वहीं अन्य दलों के लिए भी 6 से 10 सीटों पर जीत की संभावना जताई गई है.

Exit Polls की मानें तो Mehbooba Mufti के लिए इस चुनाव के परिणाम बहुत बेहतर साबित नहीं होंगे. उनके लिए सीटों की संख्या के साथ-साथ वोट प्रतिशत के मामले में भी उदासीनता नजर आई है.

नीचे के इवेंट्स में पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा सीटों की संख्या 87 से 90 कैसे हुई? सभी 90 सीटों के नाम के साथ पिछले चुनाव परिणाम के बारे में विस्तार से पढ़ें.

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के एग्जिट पोल को विस्तार से समझें

7:43 AM
अक्टूबर 8, 2024

Jammu & Kashmir Election Results 2024: कुछ ही देर में आने लगेंगे रुझान, सभी सीटों का हिसाब-किताब समझ लीजिए

Jammu & Kashmir Results: सुबह के 8 बजते ही चुनाव आयोग के द्वारा जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू कर दी जाएगी. 90 सीटों पर 3 चरणों में वोट गिराए गए थे. 24 सितंबर को पहले चरण में 24 सीटों के लिए वोटिंग कराई गई थी. दूसरे चरण में 25 सितंबर को 26 सीटों पर और तीसरे चरण में 40 सीटों के लिए 1 अक्टूबर को वोट गिराए गए थे.

2014 में हुए लोकसभा चुनाव के बाद जम्मू-कश्मीर में भी चुनाव हुए थे. तब 87 सीटों के लिए चुनाव होते थे. इनमें 4 सीटें लद्दाख की थीं. अनुच्छेद-370 के हटाए जाने के बाद लद्दाख भी केंद्र शासित प्रदेश बन गया. परिसीमन के बाद अब जम्मू-कश्मीर में विधानसभा सीटों की संख्या बढ़कर 90 हो गई है. यानी कुल 7 सीटें बढ़ी हैं. 1 कश्मीर में और 6 जम्मू में. इस तरह इस बार जम्मू की 43 और कश्मीर घाटी की 47 सीटों पर चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे.

पिछले चुनाव में जम्मू में भाजपा को बड़ी जीत हासिल हुई थी. जम्मू डिवीजन की सभी 25 सीटों पर उन्हें जीत मिली. हालांकि, BJP को इसके अलावा और कहीं सफलता नहीं मिली थी. Peoples Democratic Party (PDP) को 28, कांग्रेस को 12 और National Conference (NC) को 15 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं 3 सीटों पर निर्दलीय और 4 सीटों पर अन्य दलों को जीत मिली थी. इस बार कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस का गठबंधन है.

ये भी पढ़ें: 2018 में सरकार गिरने से लेकर 2024 में चुनाव की घोषणा तक, कितना बदल गया जम्मू-कश्मीर?


ये रहीं इस बार की जम्मू की सारी 43 सीटें-

Inderwal, Kishtwar, Padder-Nagseni, Bhadarwah, Doda, Doda West, Ramban, Banihal, Udhampur West, Udhampur East, Chenani, Ramnagar, Bani, Billawar, Basohli, Jasrota, Kathua(SC), Hiranagar, Gulabgarh, Reasi, Shri Mata Vaishnodevi, Ramgarh, Samba, Vijaypur, Bishnah, Suchetgarh, RS Pura- Jammu South, Bahu, Jammu East, Nagrota, Jammu West, Jammu North, Marh, Akhnoor, Chhamb, Kalakote - Sunderbani, Nowshera, Rajouri, Budhal, Thannamandi, Surankote, Poonch Haveli, Mendhar.


ये रहीं इस बार की कश्मीर की सारी 47 सीटें-

Karnah, Trehgam, Kupwara, Lolab, Handwara, Langate, Sopore, Rafiabad, Uri, Baramulla, Gulmarg, Wagoora-Kreeri, Pattan, Sonawari, Bandipora, Gurez, Budgam, Beerwah, kangan, Ganderbal, Hazratbal, Khanyar, Habba kadal, Lal Chowk, Chanapora, Zadibal, Eidgah, Central Shalteng, Khan Sahib, Chrar-i-sharief, Chandoora, Pampore, Tral, Pulwama, Rajpora, Shopian, Zainapura, D H Pora, Kulgam, Devsar, Dooru, Kokernag, Anantnag West, Anantnag, Srigufwarabi behara, Shangus-Anantnag, Pahalgam.