The Lallantop

Hassan Election Results: JDS के प्रज्वल रेवन्ना हार गए, यौन उत्पीड़न के आरोप लगे थे

Prajwal Revanna को 6 लाख 24 हजार 142 वोट मिले हैं. जबकि उनके ख़िलाफ़ लड़ रहे कांग्रेस के श्रेयस पटेल को 6 लाख 67 हजार 861 वोट मिले हैं.

post-main-image
प्रज्वल रेवन्ना दूसरी बार इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. (फ़ोटो - सोशल)

JDS सांसद प्रज्वल रेवन्ना (Prajwal Revanna) कर्नाटक के हासन से लोकसभा चुनाव हार गए हैं. चुनाव के दौरान ही उन पर रेप और यौन उत्पीड़न के आरोप लगे थे. चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक़, प्रज्वल रेवन्ना को 6,24,142 वोट मिले हैं. जबकि उनके ख़िलाफ़ लड़ रहे कांग्रेस के श्रेयस पटेल को 6,67,861 वोट मिले हैं. रेवन्ना के बरक्स श्रेयस ने 43 हजार से ज़्यादा के वोट मार्जिन से जीत हासिल की है.

इस सीट को जेडीएस का ‘गढ़’ कहा जाता है. पार्टी प्रमुख एचडी देवेगौड़ा यहां से पांच बार चुने जा चुके हैं. 1991 में पहली बार, फिर 1998 में, इसके बाद  2004, 2009 और 2014 में. साल 2019 में प्रज्वल रेवन्ना पहली बार इस सीट से जीते थे. 2014 में कांग्रेस के टिकट से चुनाव लड़ने वाले ए मंजू अब की बार भाजपा के टिकट पर उनके ख़िलाफ़ थे.

यौन उत्पीड़न के आरोप

हासन सीट पर 26 अप्रैल को मतदान हुआ था. और, उसी हफ़्ते प्रज्वल रवन्ना के कथित आपत्तिजनक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे. उन पर और उनके पिता एचडी रेवन्ना पर यौन शोषण और बलात्कार के आरोप लगे थे.

जांच के लिए कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार ने स्पेशल जांच टीम (SIT) का गठन किया. SIT ने प्रज्वल रेवन्ना को तलब किया था, लेकिन वो वीडियो सामने आने से पहले ही देश छोड़कर जर्मनी चले गए थे. राजनीतिक दवाब पड़ने के बाद गुरुवार, 30 मई की रात रेवन्ना बेंगलुरु लौट आए. जांच टीम ने उन्हें एयरपोर्ट पर ही गिरफ़्तार कर लिया. अगले दिन कोर्ट में पेशी हुई, जहां से उन्हें 6 जून तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया.

इस प्रकरण के सामने आने के बाज पार्टी ने प्रज्चल के ख़िलाफ़ कारण बताओ नोटिस जारी किया था. बाद में उन्हें पार्टी से निकाल दिया गया. हासन सीट पर JDS की 2004 से ही पकड़ है, लेकिन कथित सेक्स स्कैंडल के बाद अटकलें लगने लगीं कि इससे पार्टी की छवि को नुक़सान पहुंच सकता है.

कौन हैं प्रज्वल रवन्ना?

जनता दल सेक्यूलर (JDS) सुप्रीमो और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के पोते हैं.

एच डी देवगवड़ा के कुल छह बच्चे हैं. इनमें से एचडी रेवन्ना और एचडी कुमारस्वामी राजनीति में हैं. 

साल 2014 में बैंगलोर इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग पूरी की. फिर उसी साल हुए आम चुनाव में अपने दादा एचडी देवेगौड़ा की रैली में शामिल हुए. 2018 में कर्नाटक विधानसभा चुनाव के समय भी प्रज्वल के चुनाव लड़ने की खबरें चली थीं, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. इसके बाद 2019 में उन्हें JDS का प्रदेश महासचिव नियुक्त किया गया.

ये भी पढ़ें - प्रज्वल रेवन्ना और एचडी रेवन्ना की पूरी कहानी

प्रज्वल के पिता एचडी रेवन्ना होलेनरसिपुरा के विधायक हैं. 2004 से लगातार इस सीट से जीत रहे हैं. और, जिन श्रेयस एम पटेल के ख़िलाफ़ प्रज्वल लड़ रहे हैं, उन्हें 2023 के विधानसभा चुनाव में एचडी रेवन्ना को हरा दिया था. मतलब श्रेयस पिता से विधायकी हार गए थे, बेटे से सांसदी जीत गए. 

वीडियो: जर्मनी से लौटे, SIT ने किया गिरफ्तार, प्रज्वल रेवन्ना के रिमांड की तैयारी