The Lallantop

Haryana Exit Polls 2024: बस कुछ ही देर में आएंगे हरियाणा के एग्जिट पोल्स, इन सीटों पर रहेगी नजर

Haryana assembly election exit poll : Haryana विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग शाम छह बजे थम जाएगी. इसके बाद से Exit Poll के नतीजे अनुमान आने शुरु हो जाएंगे.

post-main-image
हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए एग्जिट पोल के नतीजे शाम छह बजे के बाद आएंगे. (इंडिया टुडे)

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Vidhan Sabha chunav exit poll 2024) के लिए वोटिंग शाम छह बजे तक चलेगी. हरियाणा में 90 विधानसभा सीटें हैं. राज्य में सभी सीटों के लिए एक ही फेज में वोटिंग हो रही है. वोटिंग खत्म होने के बाद एग्जिट पोल के अनुमान आने शुरु हो जाएंगे. लेकिन वोटों की गिनती यानी अंतिम नतीजे 8 अक्टूबर को आएंगे. 

2019 के विधानसभा चुनाव में क्या हुआ था?

हरियाणा में विधानसभा की 90 सीट हैं. यहां पिछला चुनाव अक्तूबर 2019 में हुआ था. उस वक्त राज्य में बीजेपी की सरकार थी. और मनोहर लाल खट्टर मुख्यमंत्री थे. इस चुनाव में बीजेपी को 40, कांग्रेस को 31 और जेजेपी को 10 सीटें मिलीं. 1 सीट HLP नेता गोपाल कांडा ने जीती थी.

बीजेपी इस चुनाव में बहुमत के आंकड़े से 6 सीट दूर रह गई. जिसके चलते उसने JJP के साथ गठबंधन कर सरकार बनाई. मनोहर लाल खट्टर को दोबारा से मुख्यमंत्री बनाया गया. और JJP के नेता दुष्यंत चौटाला को उपमुख्यमंत्री बनाया गया.

2014 का विधानसभा चुनाव का रिजल्ट

हरियाणा में साल 2014 के विधानसभा चुनाव के नतीजों की बात करें तो बीजेपी को 47 सीटें मिली थीं. और  वहीं दूसरे नंबर पर INLD को 19 सीटें आई थीं. कांग्रेस को 15 सीटें मिली थीं. और पार्टी तीसरे स्थान पर खिसक गई. वहीं निर्दलीय उम्मीदवारों ने 5 सीटों पर जीत हासिल की. जबकि कुलदीप बिश्नाई की हरियाणा जनहित कांग्रेस को 2 सीटें और शिरोमणि अकाली दल को 1 सीट मिली.

कौन-कौन सी पार्टियां ताल ठोक रही हैं?

हरियाणा विधानसभा चुनाव में कई पार्टियां मैदान में हैं. बीजेपी और कांग्रेस अकेले चुनाव लड़ रही हैं. वहीं इंडियन नेशनल लोक दल (INLD) और बहुजन समाज पार्टी गठबंधन बनाकर हिस्सा ले रही हैं. और JJP ने चंद्रशेखर की आजाद समाज पार्टी के साथ गठबंधन किया है. इसके अलावा आम आदमी पार्टी, बीजेपी ओर कांग्रेस के बागियों और निर्दलीय उम्मीदवारों पर भी इस चुनाव में नजर रहेगी. बीजेपी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में चुनाव लड़ रही है. वहीं कांग्रेस ने मुख्यमंत्री पद के लिए किसी नाम की घोषणा नहीं की है.

इन सीटों पर रहेगी नजर 

लाडवा सीट से हरियाणा के मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता नायब सिंह सैनी चुनाव लड़ रहे हैं. इसके अलावा जुलाना सीट से रेसलर से नेता बनीं विनेश फोगाट चुनाव लड़ रही हैं. अटेली सीट से बीजेपी के कद्दावर नेता और केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत की बेटी आरती राव ताल ठोंक रही हैं. वहीं अंबाला छावनी सीट से बीजेपी के बड़े नेता अनिल विज चुनावी मैदान में हैं. 

वीडियो: नेतानगरी: हरियाणा एग्जिट पोल से पहले भूपेंद्र हुड्डा और BJP का असली गेम पता चला