The Lallantop

Vinesh Phogat: जुलाना में पलट गया खेल, विनेश फोगाट पीछे

Vinesh Phogat Julana Result: कांग्रेस 15 साल से जुलाना में एक अदद जीत की तलाश में है. क्या Vinesh Phogat अपनी पहली सियासी पारी में कांग्रेस को यह जीत दिला पाएंगी?

post-main-image
हरियाणा विधानसभा चुनाव में जुलाना सीट पर वोट डालने के बाद अपनी मां के साथ विनेश फोगाट. (तस्वीर:PTI)

हरियाणा और जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती शुरू हो गई है. चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, हरियाणा की 90 सीटों में कांग्रेस और बीजेपी में कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है. पहले राउंड की काउंटिंग में आगे चल रहीं कांग्रेस प्रत्याशी विनेश फोगाट जींद की जुलाना सीट (Vinesh Phogat Julana Result) से दूसरे राउंड की गिनती के बाद पीछे हो गई हैं. विनेश के सामने BJP ने योगेश बैरागी को चुनाव मैदान में उतारा है. जुलाना सीट पर जननायक जनता पार्टी (JJP) ने मौजूदा विधायक अमरजीत ढांडा पर एक बार फिर से भरोसा जताया है. आम आदमी पार्टी ने विनेश फोगाट के सामने डब्ल्यूडब्ल्यूई (WWE) में उतरने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान कविता दलाल को टिकट दिया है. 

15 साल बाद खुलेगा कांग्रेस का खाता?

हरियाणा की कई हाई प्रोफाइल सीटों में जुलाना सबसे अहम हैं. कारण, यहां से ओलंपियन विनेश फोगाट कांग्रेस के टिकट से अपना दमखम दिखा रही हैं. विनेश ने पेरिस ओलंपिक में अपने शानदार खेल का प्रदर्शन किया लेकिन वे पदक नहीं जीत पाईं. वहां से डिस्क्वालिफाई होने के बाद उन्होंने भारत आकर सियासी मैदान में अपना ताल ठोका. कांग्रेस ने उन्हें मौका दिया और शुरुआती रुझान में विनेश ने अपनी पार्टी को निराश नहीं किया है. चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, दूसरे राउंड की काउंटिंग के बाद विनेश के खाते में 7276 वोट आए हैं. वे BJP के योगेश कुमार से 2128 वोटों से पीछे चल रही हैं. योगेश कुमार ने 9404 मतों के साथ अपनी बढ़त बना ली है. मौजूदा विधायक अमरजीत ढांडा को दो राउंड की काउटिंग में 852 वोट मिले हैं. जुलाना सीट पर कुल 15 राउंड की गिनती होनी है.

जुलाना सीट पर पिछले 15 सालों से कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है. साल 2000 से 2009 तक कांग्रेस के शेर सिंह जुलाना से विधायक रहे थे. लेकिन इसके बाद से यह सीट  इंडियन नेशनल लोकदल (INLD ) और JJP का कब्जा रहा है. साल 2009 और 2014 में INLD के परमिंदर सिंह ने यहां जीत दर्ज की थी. वहीं, 2019 में जुलाना सीट पर JJP के अमरजीत ढांडा ने जीत हासिल की थी. 

यह भी पढ़ें: हरियाणा में इन सीटों पर सबकी नजर, कोई पहली बार चुनावी मैदान में तो कहीं एक ही नेता का गढ़

2019 विधानसभा चुनाव का परिणाम

हरियाणा में अक्टूबर 2019 में हुए विधानसभा चुनावों में जुलाना सीट से जेजेपी के अमरजीत ढांडा ने जीत दर्ज की थी. उन्होंने बीजेपी के परमिंदर सिंह ढुल को 23,743 वोटों से हराया था. अमरजीत ने 61,942 वोट हासिल किए थे, जबकि परमिंदर को 37,749 वोट मिले थे. कांग्रेस ने जुलाना सीट से धर्मेंद्र सिंह ढुल को मौका दिया था. उन्हें 12,440 वोट मिले थे. हरियाणा में 5 अक्टूबर को मतदान हुए थे. चुनाव आयोग के अनुसार, राज्य में 67.90 फीसदी मतदान हुआ था. वहीं, जुलाना सीट पर 74.66 फीसदी वोट पड़े थे. 

वीडियो: Haryana Assembly Elections 2024: PM Modi का फोन, चुनावों पर Vinesh Phogat ने क्या बताया?