The Lallantop

Assembly Election Results 2024: कौन कहां बना रहा है सरकार, नतीजों से पहले सारे गणित जान लीजिए

Vidhan Sabha Chunav Results 2024: हरियाणा विधानसभा चुनावों में Bhupinder singh hooda की पार्टी को मिलेगी जीत या Nayab singh saini की पार्टी लगातार तीसरी बार मार ले जाएगी बाज़ी. उधर जम्मू-कश्मीर में क्या Omar Abdullah की पार्टी सत्ता का सूखा ख़त्म कर पाएगी? या बीजेपी कुछ बड़ा उलटफेर करने में कामयाब होगी?

post-main-image
विधानसभा चुनावों में किसको जीत? (फ़ोटो - PTI)

8 अक्टूबर, 2024. इस दिन दो राज्यों के विधानसभा चुनावों ने नतीजे आ रहे हैं. जम्मू-कश्मीर और हरियाणा की जनता अगले 5 साल तक किसे अपनी बागडोर सौंपेगी, ये अब से कुछ ही देर में तय हो जाएगा. सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरु हो चुकी है. देशभर की निगाहें काउंटिंग के आंकड़ों पर टिकी हैं. लोग देखना चाहते हैं कि क्या कांग्रेस हरियाणा में तीसरी बार जीतने और आर्टिकल 370 के हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहले चुनावों में छाप छोड़ने की BJP के प्लानिंग पर सेंध लगा पाती है या नहीं.

Jammu Kashmir

दोनों ही राज्यों में विधानसभा की 90-90 सीटें हैं. जम्मू-कश्मीर में ज़्यादातर एग्जिट पोल्स ने बताया कि कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ़्रेंस के गठबंधन को बहुमत मिल सकता है. हालांकि, कुछ एग्जिट पोल्स ने रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी की है. एग्जिट पोल से कम से कम दो चीज़ें तो साफ़ दिखीं- ने दो व्यापक रुझान दिखाए- PDP का लगभग सफाया और BJP जम्मू क्षेत्र में अपनी सीटों को बचाने में कामयाब रही.

एग्जिट पोल सर्वे के मुताबिक, BJP को यहां 27 से 32 सीटें मिल सकती हैं. पिछले चुनाव में BJP को 25 सीटों पर जीत मिली थी. आख़िरी बार यहां BJP ने ही सरकार बनाई थी. 2014 के चुनाव के बाद BJP ने PDP के साथ गठबंधन किया था. लेकिन 19 जून, 2018 को गठबंधन टूट गई थी और सरकार गिर गई. पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की पार्टी PDP के लिए 6 से 12 सीटों पर जीत का अनुमान लगाया गया है. 2014 के चुनाव में PDP को 28 सीटों पर जीत मिली थी. इनके अलावा, 6 से 11 सीटों पर अन्य दलों की जीत हो सकती है. इंजीनियर राशिद की आवामी इत्तेहाद पार्टी (AIP), सज्जाद लोन की जम्मू एंड कश्मीर पीपुल्स कॉन्फ्रेंस और गुलाम नबी आजाद की डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी, इनमें शामिल है.

जम्मू-कश्मीर के चुनाव नतीजों की हर अपडेट के लिए क्लिक करें

एग्जिट पोल के अनुमानों में INDIA ब्लॉक के लिए 38.7 प्रतिशत वोट मिलते दिए. वहीं BJP को 22.9 परसेंट वोट मिलने की संभावना जताई गई. 2014 में BJP को 23 प्रतिशत मत मिले थे. PDP को इस चुनाव में 10.2 प्रतिशत वोट की संभावना जताई गई. जबकि पिछले चुनाव में PDP को 22.9 परसेंट वोट मिले थे. इस तरह 2014 की तुलना में पार्टी को 12.7 प्रतिशत कम वोट मिलते हुए दिख रहे हैं.

ये भी पढ़ें - PDP से गठबंधन करेंगे? फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला के जवाब अलग

एग्जिट पोल में अन्य दलों को 28.2 प्रतिशत वोट मिलते दिखाए गए. ये काफ़ी दिलचस्प अनुमान हैं, क्योंकि ये पिछले चुनाव की तुलना में 13.4 प्रतिशत ज़्यादा है. 2014 में अन्य दलों को 14.8 परसेंट वोट मिले थे.

Haryana

बात हरियाणा की जाए, तो यहां एक दशक बाद कांग्रेस की सत्ता में वापसी की संभावना जताई गई. एग्जिट पोल की मानें, तो वो BJP से राज्य की सत्ता छीन सकती है. सी वोटर के एग्जिट पोल में बताया गया कि कांग्रेस को इस बार 43.8 फ़ीसदी वोट मिल सकते हैं और BJP को 37.2 फ़ीसदी. 2019 हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 28.1 फ़ीसदी वोट मिले थे. यानी इस बार कांग्रेस के खाते में 15.7 फ़ीसदी ज्यादा का उछाल दिखा. BJP के वोट शेयर में 0.7 फ़ीसदी की मामूली बढ़त दिखी. पिछली बार BJP को 36.5 फ़ीसदी वोट मिले थे.

ये भी पढ़ें - हरियाणा: CM पद को लेकर चर्चा गरम, भूपिंदर हुड्डा कुछ ऐसा बोले जो सैलजा को अच्छा नहीं लगेगा!

एग्जिट पोल में सबसे बड़ा झटका दुष्यंत चौटाला को लगता बताया गया. उनके खाते में 3.8 फ़ीसदी वोट शेयर जाता दिखा, जो पिछले चुनाव से 11 फ़ीसदी कम है. 2019 के विधानसभा चुनाव में JJP को 14.8 फ़ीसदी वोट मिले थे. एग्जिट पोल में उनको एक भी सीट मिलती नहीं दिख रही है.

हरियाणा विधानसभा चुनाव नतीजों की हर अपडेट के लिए क्लिक करें

वीडियो: नेतानगरी: हरियाणा एग्जिट पोल से पहले भूपेंद्र हुड्डा और BJP का असली गेम पता चला