The Lallantop

Nayab Singh Saini: हरियाणा में नायब सैनी की सीट पर क्या हो रहा है, CM आगे चल रहे हैं या पीछे?

Haryana Assembly Election Results 2024 Live Updates: हरियाणा के कुरुक्षेत्र इलाके की लाडवा सीट से बीजेपी नेता Nayab Singh Saini आगे चल रहे हैं. दूसरे नंबर पर कांग्रेस के मेवा सिंह हैं.

post-main-image
लाडवा सीट से बीजेपी नेता नायब सिंह सैनी आगे चल रहे हैं. (इंडिया टुडे)

हरियाणा के कुरुक्षेत्र (Haryana Election Results Live) की लाडवा सीट पर वोटों की गिनती शुरु हो गई है. चुनाव आयोग के मुताबिक, दो राउंड की गिनती के बाद  BJP नेता और मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी 840 वोटों से आगे चल (Nayab Singh Saini Ladwa Result) रहे हैं. दूसरे नंबर पर कांग्रेस के मेवा सिंह है. और इंडिपेंडेंट कैंडिडेट विक्रमजीत सिंह चीमा तीसरे स्थान पर हैं. 

कौन हैं नायब सिंह सैनी?

नायब सिंह सैनी का जन्म 25 जनवरी 1970 को अंबाला के मिजापुर माजरा गांव में एक ओबीसी परिवार में हुआ. उन्होंने बिहार के बीआर अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया. और इसके बाद मेरठ के चौधरी चरण सिंह विश्विद्यालय से कानून की डिग्री ली. 1996 में वे भारतीय जनता पार्टी के साथ जुड़े. 2002 में सैनी को अंबाला बीजेपी युवा मोर्चा का महासचिव बनाया गया. इसके तीन साल बाद 2005 में उन्हें युवा मोर्चा का अध्यक्ष बनाया गया. 12 मार्च 2024 को उन्हें हरियाणा का मुख्यमंत्री बनाया गया.

कौन हैं मेवा सिंह?

मेवा सिंह कांग्रेस   मेवा सिंह ने 2019 में लाडवा सीट से कांग्रेस के टिकट पर विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी. कांग्रेस ने एक बार फिर से उन पर भरोसा जताया है. उन्होंने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत सरपंच के तौर पर की थी. उसके बाद जिला परिषद् बनें. INLD की ओर से कुरुक्षेत्र जिला परिषद अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाली. 2009 में मेवा सिंह ने बीजेपी के टिकट पर लाडवा से चुनाव लड़ा  था. इसके बाद 2011 में वो कांग्रेस में शामिल हो गए.

2019 के चुनाव में क्या हुआ था?

2019 के विधानसभा चुनाव में लाडवा सीट से कांग्रेस को जीत मिली थी. इस सीट से कांग्रेस के मेवा सिंह ने 12 हजार से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की थी. मेवा सिंह को 57 हजार 664 वोट मिले थे. जबकि बीजेपी के पवन सैनी को लगभग 45 हजार वोट मिले थे. इसके अलावा INLD की सपना बरशामी इस सीट पर तीसरे नंबर पर रही थीं.

2014 के चुनाव में क्या हुआ था?

2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के पवन सैनी ने चुनाव जीता था. उन्होंने INLD के बच्चन कौर बड़शामी को हराया था. जबकि कांग्रेस प्रत्याशी कैलाश सैनी तीसरे नंबर पर रहे थे. लाडवा हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले में आता है. यह विधानसभा सीट साल 2008 के परिसीमन के बाद अस्तित्व में आया. लाडवा सीट पर इस बार यह चौथा चुनाव होगा. किसी भी पार्टी ने इस सीट को लगातार दो बार नहीं जीता है.

वीडियो: हरियाणा के चर्चित हिसार में BJP का गेम प्लान क्या?