The Lallantop

हरियाणा चुनाव: BJP की दूसरी लिस्ट में इन विधायकों के साथ हुआ 'खेल', पार्टी ने उतारे मुस्लिम उम्मीदवार

Haryana Assembly Elections: भाजपा ने अब तक 90 में से 87 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. अभी भी पार्टी के महेंद्रगढ़, सिरसा और फरीदाबाद NIT से उम्मीदवारों की घोषणा होनी बाकी है.

post-main-image
फिरोजपुर झिरका सीट से नसीम अहमद और पुन्हाना विधानसभा से एजाज खान को टिकट दिया गया है. (फोटो- PTI)

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए BJP ने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है (BJP Second list Haryana Elections). लिस्ट में कुल 21 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं. पार्टी ने 2 मंत्रियों सहित 5 विधायकों के टिकट काट दिए हैं. अक्सर मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट ना देने के आरोपों का सामना करने वाली BJP ने इस लिस्ट में दो मुस्लिम उम्मीदवारों का नाम शामिल किया है.

2 पूर्व मंत्रियों को टिकट मिला

67 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी किए जाने के बाद से राज्य भाजपा में बगावत की कई खबरें सामने आई थीं. 10 सितंबर को पार्टी ने विधानसभा चुनाव के लिए दूसरी लिस्ट जारी कर दी. इसमें एक सीट से उम्मीदवार बदला गया है. वहीं पिछले चुनाव में हारे 2 पूर्व मंत्रियों को फिर से टिकट दिया गया है. 

भाजपा ने अब तक 90 में से 87 सीटों पर उम्मीदवारों का एलान कर दिया है. अभी भी पार्टी के महेंद्रगढ़, सिरसा और फरीदाबाद NIT से उम्मीदवारों की घोषणा होनी बाकी है.

2 महिलाओं को टिकट 

पार्ट की दूसरी लिस्ट में 2 महिलाओं को टिकट दिया गया है. सोनीपत की राई सीट से प्रदेश अध्यक्ष मोहन बड़ौली की जगह कृष्णा गहलावत और गुरुग्राम की पटौदी (रिजर्व) सीट से बिमला चौधरी को मैदान पर उतारा गया है. रेवाड़ी की बावल सीट से मंत्री बनवारी लाल की टिकट कट गई है. उनकी जगह स्वास्थ्य निदेशक के पद से इस्तीफा देने वाले कृष्ण कुमार को मैदान पर उतारा गया है. बरोदा सीट से प्रदीप सांगवान को टिकट दिया गया है.

ये भी पढ़ें: हरियाणा चुनाव: BJP ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की, CM सैनी की सीट बदल गई

फरीदाबाद की बड़खल सीट से शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा का टिकट कट गया है. उनकी जगह इस सीट से धनेश अदलखा को पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है. लाडवा से पिछला चुनाव लड़ने वाले पवन सैनी की सीट बदल दी गई है. उन्हें लाडवा की जगह नारायणगढ़ सीट से टिकट दिया गया है. पार्टी ने लाडवा से इस चुनाव में सीएम नायब सैनी को अपना उम्मीदवार बनाया है.

कुरुक्षेत्र की पिहोवा सीट से पार्टी ने अपना उम्मीदवार बदल दिया है. कवलजीत अजराना की जगह इस सीट पर पार्टी ने जयभगवान शर्मा डीडी को टिकट दिया है.

2 मुस्लिम उम्मीदवार घोषित

नई लिस्ट में 2 मुस्लिम उम्मीदवारों के नाम भी शामिल हैं. फिरोजपुर झिरका सीट से नसीम अहमद और पुन्हाना विधानसभा से एजाज खान को टिकट दिया गया है. मुस्लिम बाहुल्य सीट नूंह से संजय सिंह को टिकट मिला है.

बता दें कि 4 सितंबर को हरियाणा चुनाव के लिए BJP ने 67 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी. इसमें 8 मंत्रियों को दोबारा टिकट मिला था. वहीं 25 नए चेहरों को टिकट दिया गया है. इस लिस्ट में सात विधायकों का टिकट काटा गया था. पार्टी ने CM नायब सैनी को करनाल की जगह कुरुक्षेत्र की लाडवा सीट से उम्मीदवार बनाया है. अनिल विज को अंबाला कैंट से टिकट दिया गया है.

वीडियो: हरियाणा चुनाव में गठबंधन को लेकर AAP और कांग्रेस के बीच क्यों नहीं बनी बात?