The Lallantop

मिजोरम में 3 दिसंबर को नहीं होगी मतगणना, चुनाव आयोग ने क्यों लिया ये फैसला?

Mizoram Assembly Election 2023: चुनाव आयोग ने मिजोरम में मतगणना की तारीख बदल दी है. बता दें कि इससे पहले यहां वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होनी थी.

post-main-image
मिजोरम में 7 नवंबर को हुआ था मतदान (सांकेतिक तस्वीर: आजतक)
author-image
पॉलोमी साहा

मिजोरम (Mizoram) में अब 3 दिसंबर को मतगणना नहीं होगी. चुनाव आयोग ने मिजोरम में मतगणना की तारीख (Mizoram counting date) बदल दी है. अब वोटों की गिनती 4 दिसंबर को होगी. बता दें कि मिजोरम सहित पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव की मतगणना के लिए 3 दिसंबर की तारीख तय की गई थी.  लेकिन 1 दिसंबर को चुनाव आयोग की ओर से सूचना दी गई कि मिजोरम में मतगणना की तारीख बदल दी गई है. वहीं राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में वोटों की गिनती तय तारीख के तहत 3 दिसंबर को ही होगी.

ये भी पढ़ें- Mizoram Election 2023 Exit Poll: मिजोरम में बदल सकती है सत्ता, ZPM को कितनी सीटें मिलेंगी?

क्यों बदली गई तारीख?

चुनाव आयोग की ओर से जारी प्रेस नोट में बताया गया है कि मिजोरम में मतगणना की तारीख बदलने के कई अनुरोध किए गए थे. इन अनुरोधों पर विचार करने के बाद चुनाव आयोग ने मतगणना की तारीख बदलने का फैसला किया.

दरअसल, मिजोरम में मतदान से पहले ही मतगणना की तारीख बदलने की मांग हो रही थी. इसकी वजह थी 3 दिसंबर को रविवार होना. दरअसल, रविवार का दिन मिजोरम के लिए बेहद अहम होता है. मिजोरम में 87 प्रतिशत से ज्यादा आबादी ईसाई धर्म को मानती है. रविवार का दिन ईसाई धर्म के लोगों के लिए धार्मिक दिन माना जाता है. इस दिन पूरे मिजोरम के गांवों और शहरों में चर्च सर्विस की जाती है. आसान भाषा में कहें तो इस दिन ईसाई लोग अपना दिन ईश्वर को समर्पित करते हैं. 

ये भी पढ़ें- मिजोरम के लोगों को चुनाव रिजल्ट के दिन से क्या दिक्कत है?

इसीलिए मतगणना की तारीख बदले जाने की मांग हो रही थी. इस मांग पर BJP, कांग्रेस और सत्ताधारी MNF सहित सभी राजनीतिक दल राजी थे. सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग को खत भी लिखा था. खत में लिखा था कि मिजोरम में रविवार को कोई भी आधिकारिक कार्यक्रम नहीं रखा जाता. इस पर राजनीतिक दलों के अलावा गैर सरकारी संगठनों के अध्यक्ष के भी हस्ताक्षर थे.

बता दें कि मिजोरम विधानसभा की 40 सीटें हैं. यहां 7 नवंबर को मतदान हुआ था. राज्य में इस बार कुल 78.40 फीसदी मतदान हुआ है. 

वीडियो: मिजोरम चुनाव देश के बाकी चुनावों से अलग क्यों? नेतानगरी में पता चला