The Lallantop

महाराष्ट्र चुनाव: कांग्रेस की पहली लिस्ट आई, देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ इस नेता को मिला टिकट

पार्टी ने नागपुर दक्षिण पश्चिम से डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ प्रफुल गुडधे को मैदान में उतारा है. कांग्रेस के महाराष्ट्र अध्यक्ष नाना पटोले को साकोली सीट से टिकट दिया गया है.

post-main-image
कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण को कराड दक्षिण से टिकट दिया है. (फोटो- X)

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 (Maharashtra Assembly Election) के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इसमें 48 नाम शामिल हैं. पार्टी के वरिष्ठ नेता नाना पटोले और पृथ्वीराज चव्हाण को पहली लिस्ट में जगह मिली है. पूर्व मुख्यमंत्री चव्हाण को कराड दक्षिण से टिकट दिया गया है. जबकि पूर्व मंत्री नितिन राउत को एक बार फिर नागपुर उत्तर से मैदान में उतारा गया है.

पार्टी ने नागपुर दक्षिण पश्चिम से डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ प्रफुल गुडधे को मैदान में उतारा है. कांग्रेस के महाराष्ट्र अध्यक्ष नाना पटोले को साकोली सीट से टिकट दिया गया है. अमरावती से सुनील देशमुख को उतारा गया है. कांग्रेस की इस लिस्ट में पांच उम्मीदवार अनुसूचित जनजाति और तीन अनुसूचित जाति से हैं. 

कांग्रेस ने पहली सूची में मुंबई की कुछ सीटों के लिए भी कैंडिडेट्स का एलान किया है. पार्टी ने मलाड वेस्ट से असलम आर शेख को उतारा है, जबकि धारावी में वर्षा गायकवाड़ की बहन ज्योति गायकवाड़ को टिकट दिया है. मुंबई में विधानसभा की 36 सीटें हैं. पार्टी ने लातूर ग्रामीण से पूर्व सीएम विलासराव देशमुख के बेटे धीरज देशमुख को टिकट दिया है. लातूर सिटी से दूसरे बेटे अमित विलासराव देशमुख चुनाव लड़ेंगे. अमरावती सीट से डॉक्टर सुनील देशमुख चुनाव लड़ेंगे.

NCP (शरद पवार) की लिस्ट

24 अक्टूबर को शरद पवार गुट की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने भी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पहली लिस्ट जारी की. लिस्ट में कुल 45 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं. पार्टी ने बारामती से युगेंद्र पवार को टिकट दिया है. वो चाचा अजित पवार के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे. अनिल देशमुख को कटोल, जितेंद्र आव्हाड को मुंब्रा कलवा और जयंत पाटील को इस्लामपुर सीट से टिकट मिला है.

NCP शरद पवार, कांग्रेस-शिवसेना (UBT) के साथ महाविकास अघाड़ी (MVA) गठबंधन का हिस्सा हैं. 23 अक्टूबर को तीनों पार्टियों ने 85-85-85 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा की थी. 18 सीटें INDIA ब्लॉक की अन्य पार्टियों को दिए जाने की बात कही गई थी. इनमें समाजवादी पार्टी, SWP और CPI(M) समेत दूसरे दल शामिल हैं. 15 सीटों पर अभी भी पेच फंसा हुआ है.

आदित्य ठाकरे को वर्ली से टिकट

विधानसभा चुनाव के लिए शिवसेना (UBT) की पहली लिस्ट 23 अक्टूबर को जारी की गई थी. लिस्ट में 65 नाम थे. उद्धव के बेटे आदित्य ठाकरे को वर्ली से प्रत्याशी बनाया गया है. कोपरी पाचपखाडी से मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के सामने केदार दिघे को टिकट मिला है. वहीं शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर के खिलाफ ठाकरे गुट ने सावंतवाडी से पूर्व विधायक राजन तेली को टिकट दिया गया है. कैबिनेट मंत्री अब्दुल सत्तार के खिलाफ सिल्लोड से सुरेश बनकर को चुनाव में उतारा गया है.

वीडियो: महाराष्ट्र में बोले PM मोदी- 'कोई भी राज्य हो, कांग्रेस का चरित्र नहीं बदलता'