The Lallantop

Chhattisgarh Election Results: एग्जिट पोल्स को गलत साबित कर जीत की ओर BJP

Chhattisgarh elections results में कांग्रेस के आधा दर्जन से अधिक मंत्री पीछे चल रहे हैं. BJP 50 से अधिक सीटों पर आगे है.

post-main-image
छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह 26 हज़ार वोटों से आगे चल रहे हैं. (क्रेडिट:सोशल मीडिया)

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Elections Result) के रुझानों में बीजेपी ने बड़ी बढ़त बना ली है. शुरुआती मतगणना में कांग्रेस आगे थी, लेकिन अब सत्ता परिवर्तन होने के आसार नज़र आ रहे हैं. राज्य की 90 विधानसभा सीटों के लिए जारी ताजा रुझानों के अनुसार, बीजेपी 55 सीटों पर आगे है तो वहीं कांग्रेस 32 सीटों पर आगे चल रही है. रुझानों में अन्य के हिस्से तीन सीटें आई हैं. सीपीआई, बसपा और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी एक-एक सीट पर बढ़त बनाए हुए है. 

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पाटन सीट से अब लगभग 5 हज़ार वोटों से आगे चल रहे हैं. यहां उनके सामने बीजेपी से विजय बघेल मैदान में हैं. छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम टीएस सिंह देव करीब 5 हज़ार से अधिक वोटों से पीछे चल रहे हैं. इसके अलावा छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और BJP नेता रमन सिंह राजनंदगांव सीट से करीब 26 हज़ार वोटों से आगे चल रहे हैं. छत्तीसगढ़ में सरकार बनाने के लिए 46 सीटें चाहिए. 

सरकार बदलने वाली है 

छत्तीसगढ़ विधानसभा के शुरुआती रुझानों में BJP और कांग्रेस में कांटे की टक्कर देखने को मिली थी. लेकिन समय बीतने के साथ ही BJP ने बड़ी बढ़त बना ली है. छत्तीसगढ़ सरकार के 10 मंत्री अपनी सीटों पर पीछे चल रहे हैं. इसमें डिप्टी सीएम टीएस सिंह देव के अलावा ताम्रधव्ज साहू भी शामिल हैं. बता दें, एग्जिट पोल में कांग्रेस की बहुमत का अनुमान लगाया गया था. 

छत्तीसगढ़ में पड़े थे 76.88 फीसदी वोट

छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में मतदान हुआ था. पहले चरण में 7 नवंबर को 20 सीटों के लिए मतदान हुए थे. इसके बाद दूसरे चरण के तहत 17 नवंबर तो 70 सीटों पर वोट डाले गए थे. इस बार वोट प्रतिशत 76.31 फीसदी रहा, जो साल 2018 के मुकाबले थोड़ा कम है. 2018 के विधानसभा चुनाव में वोटिंग परसेंट 76.88 फीसदी रहा था. उस चुनाव में कांग्रेस को 68 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि BJP ने सिर्फ 15 सीटें अपने नाम की थीं.