The Lallantop

यूपी की 7 और सीटों पर BJP ने उतारे प्रत्याशी, इलाहाबाद से रीता बहुगुणा जोशी की जगह किसे मिला टिकट?

BJP ने 10 अप्रैल को Lok Sabha Election 2024 के लिए अपने उम्मीदवारों की 10वीं लिस्ट जारी की. इस लिस्ट में पार्टी ने यूपी की 7 सीटों के अलावा चंडीगढ़ सीट और पश्चिम बंगाल के 1 सीट पर अपने उम्मीदवार घोषित किए हैं.

post-main-image
BJP ने रीता बहुगुणा जोशी का टिकट काटा. (फाइल फोटो: फेसबुक)
author-image
कुमार अभिषेक

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने बुधवार, 10 अप्रैल को उत्तर प्रदेश की 7 और लोकसभा सीट के लिए अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए. इस लिस्ट में बीजेपी ने पांच नए चेहरों को मौका दिया है. वहीं इलाहाबाद से वर्तमान सांसद रीता बहुगुणा जोशी का टिकट काट दिया है. पार्टी ने बलिया से पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर को उम्मीदवार बनाया है. 

रीता बहुगुणा की जगह किसे चुना?

इलाहाबाद लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद रीता बहुगुणा जोशी की जगह नीरज त्रिपाठी को उम्मीदवार बनाया गया है. नीरज त्रिपाठी BJP नेता केसरीनाथ त्रिपाठी के बेटे हैं और नया चेहरा हैं. नीरज त्रिपाठी भी पिता केसरी नाथ त्रिपाठी की तरह पेशे से वकील हैं. बेदाग छवि है, लेकिन पार्टी के भीतर कोई बड़े नेता का कद नहीं है. पार्टी के कार्यकर्ता रहे हैं. इलाहाबाद में नीरज त्रिपाठी की टक्कर कांग्रेस उम्मीदवार रेवती रमण सिंह से होगी, जो उज्ज्वल रमण सिंह के बेटे हैं.

ये भी पढ़ें- BJP ने लोकसभा चुनाव दिखाने के लिए 25 विदेशी पार्टियों को बुलाया, अमेरिका का नाम इनमें क्यों नहीं?

अफजाल अंसारी के सामने किसे उतारा?

गाजीपुर में मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी समाजवादी पार्टी (सपा) के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं. 2019 के चुनाव में अफजाल अंसारी ने BSP के टिकट पर ये सीट जीती थी. BJP ने गाजीपुर सीट से पारसनाथ राय को टिकट दिया है. पारसनाथ राय का कोई बड़ा राजनीतिक बैकग्राउंड नहीं है, न ही गाजीपुर में कोई बड़ी राजनीतिक पहचान है. 

आजतक के कुमार अभिषेक की रिपोर्ट के मुताबिक पारसनाथ राय संघ से जुड़े हुए हैं और एक स्कूल के मालिक हैं. वो मनोज सिन्हा के बेहद करीबी माने जाते हैं. बता दें कि 2014 के चुनाव में मनोज सिन्हा गाजीपुर से सांसद चुने गए थे. माना जा रहा है कि जब मनोज सिन्हा खुद इस चुनाव में नहीं उतरे और उनके बेटे को भी टिकट नहीं मिला, तो उनके करीबी को टिकट दिया गया है.

मैनपुरी सीट पर जयवीर सिंह ठाकुर को भाजपा प्रत्याशी के तौर पर चुनाव मैदान में उतारा गया है. इस सीट पर सपा की ओर से डिंपल यादव चुनाव लड़ रही हैं. बलिया सीट से मौजूदा सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त की जगह पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर को प्रत्याशी बनाया गया है.

कौशाम्बी से विनोद सोनकर को तीसरी बार मौका

बीजेपी ने कौशाम्बी में विनोद सोनकर पर तीसरी बार दांव लगाया है. विनोद सोनकर ने 2014 और  2019 के चुनाव में भी BJP की तरफ से लड़ते हुए जीत हासिल की थी. विनोद सोनकर बीजेपी के अनुसूचित जाति मोर्चे के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं. मछलीशहर सीट पर BJP ने अपने मौजूदा सांसद बीपी सरोज को दोबारा मौका दिया है.  कौशाम्बी और मछलीशहर दोनों आरक्षित (SC) सीटें हैं.

फूलपुर से प्रवीण पटेल को उम्मीदवार बनाया गया है. प्रवीण पटेल कुर्मी बिरादरी से हैं. वो पहले BSP में थे, बाद में उन्होंने भाजपा का दामन थामा. फिलहाल फूलपुर से BJP के विधायक हैं. प्रवीण पटेल युवा हैं और उनकी राजनीतिक छवि बेदाग मानी जाती है.

इस टिकट बंटवारे में जातीय समीकरण का खयाल रखा गया है. सात लोगों की इस लिस्ट में दो उम्मीदवार ठाकुर बिरादरी से हैं, एक भूमिहार, एक ब्राह्मण, दो अनुसूचित जाति और एक कुर्मी बिरादरी से हैं.

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 10 अप्रैल को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपने उम्मीदवारों की 10वीं लिस्ट जारी की. इस लिस्ट में BJP ने उत्तर प्रदेश की 7 सीटों के अलावा चंडीगढ़ और पश्चिम बंगाल की आसनसोल सीट पर अपने प्रत्याशी की घोषणा की है.

वीडियो: 'गोमांस खाने वाले चुनाव लड़ रहे', पुराने ट्वीट से कांग्रेस ने कंगना की परेशानी बढ़ा दी!