The Lallantop

बिहार में सात चरणों में होगी वोटिंग, चुनाव आयोग ने तारीखों का एलान किया

बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं. पिछले चुनाव में बीजेपी-नीतीश और रामविलास पासवान की तिकड़ी ने 39 सीटें जीती थीं.

post-main-image
लोकसभा चुनाव से पहले नीतीश कुमार बीजेपी के साथ आ चुके हैं. (फाइल फोटे- इंडिया टुडे/PTI)

लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में सात चरणों में वोटिंग होगी. इलेक्शन कमीशन ने आज लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. देश भर में सात चरणों में चुनाव होंगे. और 4 जून को ये साफ हो जाएगा कि इस देश में किसकी सरकार बनने जा रही है.

किस सीट पर कब मतदान?

19 अप्रैल (पहला चरण): गया, नवादा, औरंगाबाद, जमुई

26 अप्रैल (दूसरा चरण):  किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, बांका

7 मई (तीसरा चरण): झंझारपुर, सुपौल, अररिया,मधेपुरा, खगड़िया

13 मई (चौथा चरण): दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय, मुंगेर

20 मई (पांचवा चरण): सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण, हाजीपुर

25 मई (छठा चरण): पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, वाल्मीकि नगर, सिवान, वैशाली, महाराजगंज, शिवहर 

1 जून (सातवां चरण): नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट, जहानाबाद

पिछले चुनाव में किसको कितनी सीटें?

2014 चुनाव से पहले नीतीश ने बीजेपी का साथ छोड़ दिया था. लेकिन 2019 चुनाव दोनों पार्टियों ने साथ में लड़ा था. पिछले चुनाव बीजेपी-जेडीयू-एलजेपी के NDA गठबंधन ने बिहार में सूपड़ा साफ कर दिया था. विपक्ष के खेमें से सिर्फ एक सीट गई थी, जो कांग्रेस के हिस्से आई. इस हिंदी भाषी राज्य में लोकसभा की कुल 40 सीटें हैं . बीजेपी और जेडीयूू ने 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ा था. इस चुनाव में बीजेपी ने अपनी सभी 17 सीटें जीतीं. नीतीश की पार्टी को 16 सीटें मिलीं थी. दिवंगत रामविलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी ने अपनी सभी 6 सीटों पर जीत दर्ज की थी. 

बिहार की चुनावी राजनीति

देश में राजनीतिक तौर पर सबसे गर्म सूबों में बिहार की गिनती होती है. इस साल की शुरुआत में राज्य में राजनीतिक घटनाक्रम तेजी से बदले. नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने एक बार फिर बीजेपी के साथ आ गई. नीतीश कुमार ही वो नेता थे जिन्होंने विपक्ष INDIA गठबंधन को मूर्त रूप दिया. पटना भी उन्होंने गठबंधन की पहली बैठक का आयोजन किया. लेकिन चुनाव नज़दीक आते-आते वो खुद ही INDIA छोड़ NDA में आ गए.

पिछले तीन दशक से बिहार की राजनीति में दो ध्रुवों के इर्द-गिर्द घूम रही है. नीतीश कुमार और लालू यादव. लालू ने अनौपचारिक रूप से अपनी गद्दी बेटे तेजस्वी यादव को सौंप दी है. लालू की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) पिछला लोकसभा और विधानसभा चुनाव तेजस्वी के नेतृत्व में ही लड़ी. लोकसभा चुनाव 2024 में लालू की पार्टी-कांग्रेस और लेफ्ट के साथ मिलकर INDIA गठबंधन के तले लड़ रही है.

झारखंड में कब चुनाव?

बिहार के पड़ोसी राज्य झारखंड में चार चरणों चुनाव होंगे. चौथे, पांचवें छठे और सातवें चरण में चुनाव होंगे. यानी 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को मतदान होगा. 

13 मई: सिंहभूम, खूंटी, लोहारदर्गा, पलामू

20 मई: चतरा, कोडरमा, हजारीबाग

25 मई: गिरडीह, धनबाद, रांची, जमशेदपुर

1 जून: राजमहल, दुमका, गोड्डा

झारखंड में लोकसभा की कुल 14 सीटें हैं. पिछले चुनाव की बात करें तो बीजेपी ने 12 सीटों पर जीत दर्ज की थी. कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्च (JMM) के हिस्से में एक सीट आई थी. इस चुनाव में महत्वपूर्ण बात ये है कि झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और शिबू सोरेन के बाद JMM के सबसे बड़े नेता हेमंत सोरेन जेल में हैं.

 

वीडियो: नेतानगरी: नीतीश को कैसे मिला फिर NDA का साथ, क्यों हेमंत सोरेन की पत्नी नहीं बन पाईं CM?