The Lallantop

Final Results 2023: मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम किसकी सरकार बनेगी?

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में अलग-अलग चरणों में चुनाव हुए थे.

post-main-image
मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में अलग-अलग चरणों में चुनाव हुए थे. (फोटो- इंडिया टुडे)

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में अलग-अलग चरणों में चुनाव हुए थे. पांच राज्यों में से ,,,,.... बीजेपी/कांग्रेस को बढ़त है. इन इन……..राज्यों में बीजेपी सरकार बनाने जा रही है.

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए 17 नवंबर को वोटिंग हुई. उसके बाद से ही लोग एग्जिट पोल के नतीजों का इंतज़ार रहे हैं. 230 सीटों पर इस बार 77.15 फीसदी मतदान हुआ है. 2018 में ये आंकड़ा 75.63 फीसदी था. बता दें, पिछले चुनावों में राज्य में कांग्रेस की जीत हुई थी. हालांकि 2020 में ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस छोड़कर BJP में शामिल हो गए और कमलनाथ की सरकार गिर गई. तब BJP के शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री बने. उससे पहले और 2003 के बाद से प्रदेश में BJP की ही जीत हुई है.

राजस्थान

इस बार प्रदेश में 74.62% वोट पड़े हैं. हालांकि, चुनाव आयोग ने फाइनल डेटा शेयर नहीं किया है. 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 100 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनी थी. बहुमत से एक सीट पीछे रह गई थी और बाद में बहुजन समाज पार्टी के साथ मिलकर सरकार बनाई. बीजेपी ने 73 सीटें जीतीं, जो पिछले चुनाव की तुलना में बहुत कम है. 2013 में भाजपा ने 163 सीटों का पूर्ण बहुमत जीता था.

छत्तीसगढ़

राज्य में 90 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में मतदान हुए थे. बीते 7 नवंबर को यहां पहले चरण में 20 सीटों के लिए मतदान हुए थे. इसके बाद दूसरे चरण में यहां 70 सीटों पर मतदान हुआ. मतदान में छत्तीसगढ़ का वोट प्रतिशत 76.31 फीसदी रहा जो साल 2018 के मुकाबले थोड़ा कम था. 2018 में यहां वोटिंग परसेंट 76.88 फीसदी रहा. 2018 के चुनाव में यहां कांग्रेस को 68 सीटों पर जीत मिली थी. इस चुनाव में भाजपा को 15 सीटों पर जीत मिली थी. कांग्रेस से भूपेश बघेल और भाजपा से रमन सिंह मुख्य उम्मीदवार रहे.

मिजोरम

मिजोरम में 7 नवंबर विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले गए थे. 40 सीटों पर इस बार 78.40 फीसदी मतदान हुआ है. प्रदेश में मिजो नेशनल फ्रंट (MNF), कांग्रेस और ज़ोरम पीपल्स मूवमेंट के बीच त्रिकोणीय टक्कर थी. 2018 में हुए चुनाव में MNF को 26 सीटें मिली थी. पार्टी का वोट शेयर 37.8 रहा था. कांग्रेस 2018 में पांच सीटें जीती थी. बीजेपी सिर्फ एक सीट जीत पाई थी.  

तेलंगाना

तेलंगाना में 30 नवंबर को विधानसभा चुनाव हुए थे. जब 2018 के विधानसभा चुनाव के नतीजे आए थे तो 119 सदस्यीय विधानसभा में BRS को सबसे ज्यादा 88 सीटें मिलीं थी. इस चुनाव में दूसरे स्थान पर रही कांग्रेस रही थी. जिसके 19 उम्मीदवार चुनाव जीते थे. वहीं, असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM को सात, TDP को दो, BJP को एक, AIFB (ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक) को एक सीट मिली थी.

(ये भी पढ़ें: चुनाव से पहले इलेक्शन कमीशन का ये फैसला केसीआर का नुकसान करा देगा!)    

वीडियो: BJP ने विधानसभा चुनाव से 2 महीने पहले MP, CG में उम्मीदवारों की लिस्ट जारी क्यों की?