The Lallantop

NEET Paper Leak होने का दावा, पुलिस को टिप मिली, लेकिन NTA कुछ और कह रहा

NEET पेपर लीक मामले में Patna Police ने 5 लोगों को हिरासत में लिया है. सोशल मीडिया पर पेपर लीक के दावे वाले कई पोस्ट शेयर किए गए हैं.

post-main-image
पुलिस मामले की जांच कर रही है. (फोटो: सोशल मीडिया)
author-image
शशि भूषण कुमार

बिहार की राजधानी पटना से NEET-UG की परीक्षा का प्रश्नपत्र कथित तौर पर लीक (NEET paper leak) होने की खबर है. NEET-UG के जरिए देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन मिलता है. रविवार, 5 मई को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इस परीक्षा को आयोजित कराया था. पटना पुलिस को गोपनीय जानकारी मिली थी कि इस परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक कर दिया गया है. बाद में सोशल मीडिया पर ऐसे दावे वाले कई पोस्ट भी शेयर किए गए. हालांकि NTA का दावा है कि पेपर लीक नहीं हुआ है.

इंडिया टुडे से जुड़े शशि भूषण कुमार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने गोपनीय सूचना के आधार पर एक FIR दर्ज कर ली है. इसके बाद पुलिस ने कई जगहों पर छापेमारी की है. पुलिस के अनुसार, IPC की धारा 407, 408 (आपराधिक विश्वासघात) और 120B (आपराधिक साजिश) के तहत FIR दर्ज हुई है.

पटना SSP राजीव मिश्रा ने मीडिया को बताया है कि शास्त्री नगर पुलिस स्टेशन में FIR दर्ज कराई गई है. उन्होंने कहा कि परीक्षा शुरू होने से दो-तीन घंटे पहले ही पुलिस को पेपर लीक की जानकारी मिल गई थी. कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई है. औपचारिक रूप से अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है. मामले में आगे की जांच की जा रही है.

ये भी पढ़ें: फोन के साथ झुंड में बैठकर पेपर सॉल्व करते अभ्यर्थी, झारखंड में सिविल सेवा का पेपर लीक हो गया!

शक के आधार पर पुलिस ने कुछ उम्मीदवारों की पहचान की थी. परीक्षा के बाद उन्हें एग्जाम सेंटर से ही उठा लिया गया और हिरासत में लेकर पूछताछ की गई. वहीं, पुलिस को कुछ ऐसे लोगों पर भी संदेह था, जो परीक्षा नहीं दे रहे थे. ऐसे लोगों को परीक्षा से पहले ही हिरासत में ले लिया गया था. 

इंडिया टुडे की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से छपा है कि इस मामले में 5 लोगों को हिरासत में लिया गया है. हिरासत में लिए गए एक शख्स का नाम सिकंदर यादव है. आशंका जताई जा रही है कि इन्होंने पटना में कई सेंटर्स पर ‘सॉल्वर्स’ को बैठाया था. कथित तौर पर इस सॉल्वर गैंग के पास पहले से ही प्रश्न पत्र मौजूद थे और उन्हें संभवतः स्टूडेंट्स को रटाया गया था.

सोशल मीडिया पर प्रश्नपत्र लीक

सोशल मीडिया पर पेपर लीक के दावों वाले कई पोस्ट शेयर किए गए हैं. 

एक यूजर ने तो इस मामले में CBI जांच की मांग कर दी है.

neet paper leak in patna

इधर NTA ने सोशल मीडिया पर किए जा रहे इन दावों को खारिज किया है. उसने कहा कि ये दावे पूरी तरह निराधार हैं. इंडिया टुडे के मुताबिक NTA का कहना है कि सोशल मीडिय पर वायरल हो रहे पेपर/पेपर्स का असली प्रश्नपत्र से कोई लेना-देना ही नहीं है. NTA की वरिष्ठ निदेशक साधना पराशर ने बताया,

"NTA के सिक्योरिटी प्रोटोकॉल्स और स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स (SOP) के जरिये पता लगाया गया है कि किसी भी तरह के पेपर लीक का दावा कर रहे सोशल मीडिया पोस्ट पूरी तरह बेसलेस हैं, उनका कोई आधार नहीं है… अफवाहों को विराम देने के लिए ये भी बता दें कि एक-एक प्रश्नपत्र का हिसाब रखा गया है."

इससे पहले, मार्च में बिहार में आयोजित शिक्षक भर्ती परीक्षा (TRE)-3 का प्रश्नपत्र भी कथित तौर पर लीक हुआ था. इस परीक्षा को रद्द कर दिया गया. इस मामले में पिछले महीने आर्थिक अपराध इकाई (EOU) ने 5 लोगों को गिरफ्तार किया था. साल 2023 में बिहार के पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में भी पेपर लीक की सूचना मिली थी. इसके बाद इस परीक्षा को भी रद्द कर दिया गया था. उससे पहले राज्य में बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) की परीक्षा का भी प्रश्नपत्र लीक हो गया था. 

वीडियो: मायावती के भतीजे आकाश आनंद ने पेपर लीक पर क्या बोला जो बवाल हो गया?