The Lallantop

पिता के साथ पानी पुरी बेचते हुए की पढ़ाई, पूनम कुशवाहा को परीक्षा में मिले 99.72% नंबर!

पूनम के पिता का नाम प्रकाश कुशवाहा है. वो पिछले 25 सालों से शहर में पानी पुरी का ठेला लगा रहे हैं. इसी से जो कमाई होती है उससे उनके परिवार का भरण-पोषण होता है. पूनम अपनी पढ़ाई के साथ-साथ अपने पिता को उनके काम में सपोर्ट करती थीं. साथ ही घर में अपनी मां की भी मदद करती थीं.

post-main-image
पूनम के पिता पिछले 25 सालों से शहर में पानी पुरी का ठेला लगा रहे हैं. (फोटो- इंडिया टुडे)

गुजरात के वडोदरा की रहने वाली पूनम कुशवाहा ने 10वीं बोर्ड की परीक्षा में 99.72 अंक हासिल किए हैं. 11 मई को गुजरात सेकेंड्री एंड हायर सेकेंड्री एजुकेशन बोर्ड (GSEB) ने 10वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट जारी किए थे (Gujarat Board Exam results). रिजल्ट में पूनम ने लगभग 100 पर्सेंट नंबर हासिल किए. खास बात ये कि उन्होंने महंगी ट्यूशन क्लासेज के बिना ऐसा कर के दिखाया है. बताया गया है कि पूनम के पिता पानी पुरी बेचते हैं. बेटी ने पिता के काम में मदद करते हुए ये उपलब्धि हासिल की है.

पिता के साथ ठेले पर फेरी लगाती थीं

पूनम के पिता का नाम प्रकाश कुशवाहा है. इंडिया टुडे में छपी रिपोर्ट के मुताबिक वो पिछले 25 सालों से शहर में पानी पुरी का ठेला लगा रहे हैं. इसी से जो कमाई होती है उससे उनके परिवार का भरण-पोषण होता है. पूनम अपनी पढ़ाई के साथ-साथ अपने पिता को उनके काम में सपोर्ट करती थीं. साथ ही घर में अपनी मां की भी मदद करती थीं.

रिपोर्ट के मुताबिक पूनम अपने पिता के साथ ठेले की फेरी लगाने के लिए शहर के अलग-अलग इलाकों में भी जाया करती थीं. लेकिन इन सब चीजों से उन्होंने अपनी पढ़ाई पर कोई असर नहीं आने दिया, और लगन से पढ़ाई करती रहीं. पूनम का सपना है कि वो डॉक्टर बनें.  

82.56 फीसदी छात्र पास हुए      

गुजरात बोर्ड एग्जाम की परीक्षा 11 मार्च से 26 मार्च के बीच आयोजित कराई गई थी. 11 मई को जारी किए गए 10वीं बोर्ड परीक्षा रिजल्ट में 82.56 फीसदी छात्र पास हुए. परीक्षा में 86.69 फीसदी लड़कियां पास हुई हैं. वहीं 79.12 फीसदी लड़कों ने परीक्षा पास की है.

अहमदाबाद के दलोद और तलगराडा जिले में 100 फीसदी छात्र पास हुए. वहीं भावनगर जिले में पास प्रतिशत सबसे कम रहा. यहां 41.13 फीसदी छात्र पास हुए. 2023 में 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 64.62 फीसदी छात्र पास हुए थे. वहीं साल 2022 में 65.18 फीसदी छात्र पास हुए थे. साल 2021 में 100 फीसदी छात्रों ने परीक्षा पास की थी.

वीडियो: CBSE की 12वीं की बोर्ड परीक्षा कैंसिल, लेकिन नंबर कैसे मिलेंगे?