The Lallantop

आप रतन टाटा...रतन टाटा... करते रहे, मगर Tata की किस्मत तो इस 'टाटा' ने बदली!

TATA का नाम सुनते ही सबसे पहले दिमाग में रतन टाटा का ख्याल आता है. लेकिन टाटा ग्रुप के भौकाल के बारे में जितना आप जानते हैं, वो तो फिल्लम का इंटरवल है. इसका असली हीरो तो कोई और है.

post-main-image
टाटा ग्रुप का असली हीरो (तस्वीर साभार: बिजनेस टुडे)

रतन टाटा के परिचय में अगर टाटा ग्रुप का चेयरमैन कहें तो अधूरा सा लगेगा. दरअसल रतन टाटा वो शख्सियत हैं जिन्होंने दुनिया की बिजनेस बिरादरी का हमारी असल ताकत से परिचय करवाया. देश की पहली स्वदेशी कार इंडिका लॉन्च की, तो लखटकिया नैनो उतार कर रौला जमाया. लगभग खत्म हो चुकी Land Rover को खरीदा और फिर 'स्पीड' पकड़ा दी. कहने का मतलब रतन टाटा के बारे में क्या ही कहें. लेकिन जो हम कहें कि टाटा ग्रुप के भौकाल के बारे में जितना आप जानते हैं, वो तो फिल्लम का इंटरवल है. इसका एक और बड़ा हीरो तो कोई और है. पढ़कर शायद आपको भरोसा नहीं होगा.

लेकिन एक ‘हीरो’ है तो सही. 'हीरो' जिसने महज 25 साल के अंदर किला फतह किया है. ‘हीरो’ जिसकी कारोबारी समझ की दुनिया कायल है. ‘हीरो’ जिसके नए-नवेले कारनामे के बाद लगता है कि वो बिजनेस में मुकेश अंबानी को चुनौती दे सकता है. जो आपको लगे कि बेकार में किसी को भी ‘हीरो’ बना रहे तो हम इनके बारे में आपको बता देते हैं. फिर आप बताना कि हमने सही लिखा या नहीं.

Noel Tata नाम है इनका

ये कौन महानुभाव हैं वो एक अल्पविराम के बाद बताएंगे. पहले जरा टाटा ग्रुप में इनकी भूमिका को जानते हैं. Westside, Trent, Tanishq, Titan, Titan Eye, Fastrack जैसे ब्रांड इनके दिमाग की ही उपज हैं. इसके साथ ही वो Tata International और Tata Steel में चेयरमेन हैं. हो सकता है आपने इनमें से किसी का नाम नहीं सुना हो. अरे भाई नाराज मत होइए. गणित स्टाइल में मान लेते हैं कि नहीं पता होगा.

इसलिए हम आपको एक और नाम बताते हैं. Zudio नाम तो आपने पक्का सुना होगा. TATA प्रोडक्ट जो Gen Z को फोकस करता है. कलेक्शन एकदम लेटेस्ट, फंकी और कलरफुल डिजाइन के साथ कीमत भी एकदम पॉकेट फ़्रेंडली. जो आपको लगे कि ऐसी भाषा में क्यों बता रहे तो ये Gen Z की बात करने का स्टाइल है बाबा. Zudio जिसके स्टोर में जाकर रील बनाना हर सोशल मीडिया धुरंधर का पहला कर्तव्य है. इस Zudio के कर्ता-धर्ता भी Noel Tata ही हैं.

Who is Noel Tata, Zudio, Trent, and titan chairman Ratan Tata’s half-brother: his journey and net worth
ZUDIO (तस्वीर साभार: zudio)

साल 2015 में लॉन्च हुए इस ब्रांड ने पिछले 4-5 सालों में कपड़ा फाड़ परफॉर्मेंस दी है. Zudio के रिटेल स्टोर की सक्सेस की वजह से इसकी पेरेंट कंपनी Trent की कुल वैल्यू 2.4 लाख करोड़ पहुंच गई है. एक के आगे जीरो लगाकर माथा खराब नहीं करते और मीम की भाषा में समझते हैं. एक मीम आपने अक्सर देखा होगा जिसमें कहा जाता है कि फलां कंपनी को या फलां खिलाड़ी को तो फलां आदमी नाश्ते में ही खा जाएगा. उदाहरण के लिए विराट कोहली का हारिस राउफ को मारा गया छक्का बाबर आजम के पूरे करियर को निगलने के लिए काफी है.

ऐसे ही है 2.4 लाख करोड़ रुपये. मार्केट कैप के हिसाब से देश की 38वीं सबसे बड़ी कंपनी. 38वां नंबर अगर ज्यादा लग रहा तो बता दें कि टाटा स्टील इस लिस्ट में 48वें नंबर पर है. मतलब अगर कपड़ों के मार्केट की ही बात करें तो देश की कई नामी कंपनियों को Zudio नाश्ते में चट कर सकता है. खुद टाटा ग्रुप के अंदर उनकी कंपनी टाइटन तीसरे नंबर पर है. टाटा ग्रुप में 16 लाख करोड़ रुपये के साथ TCS पहले नंबर पर और टाटा मोटर्स 4 लाख करोड़ के साथ दूसरे नंबर पर. मतलब घर में भी जलवा. Zudio की हालिया सफलता बताती है कि मिस्टर टाटा रिटेल कारोबार के बादशाह मुकेश अंबानी को टक्कर दे सकते हैं.

पता है-पता है आप कहोगे कि कहां रिलायंस और कहां Trent. बात तो आपकी सही है, मगर आधी. आज की तारीख में रिलायंस की मार्केट वैल्यू 20 लाख करोड़ रुपये है. मतलब Trent से मोटा-माटी 10 गुना. मगर वो पूरे ग्रुप की मार्केट वैल्यू है. रिटेल सेक्टर में कंपनी की वैल्यू 9 लाख करोड़ रुपये है. अभी भी Trent से 5 गुना ज्यादा. मगर हम अभी Titan को भूल गए. Titan का मार्केट कैप 3 लाख करोड़ रुपये है. मतलब रिलायंस का आधा तो ऐसे ही हो गया. अभी भी आप कह सकते हैं कि मंजिल दूर है. मगर Noel को ऐसा नहीं लगता. उनके मुताबिक सिर्फ Trent का कारोबार 10 गुना तक हो सकता है. मतलब 24 लाख करोड़ रुपये.

पढ़ने में ये शायद असंभव लगे, मगर Noel की कारोबारी सफलता के सामने ये मुश्किल नहीं लगता. इसलिए जैसा हमने कहा था. अल्पविराम को पूर्णविराम देते और जरा Noel Tata की बिजनेस जर्नी को जानते हैं.

Tata International से स्टार्ट

टाटा इंटरनेशल से अपना करियर स्टार्ट करने के बाद साल 1999 में Noel को Trent का मैनेजिंग डायरेक्टर बनाया गया. इस कंपनी को उनकी मां Simone Dunoyer ने स्टार्ट किया था. Noel ने इस कंपनी के अंदर Westside जैसा सफल बिजनेस बनाया. साल 2003 में वो टाइटन और Voltas के बॉस बने. उनकी लीडरशिप में Titan Eye और Fastrack जैसे ब्रांड लॉन्च हुए. Tanishq की चमक पूरे देश में फैली. तकरीबन 25 साल में उन्होंने रिटेल बिजनेस में बहुत सफलता हासिल कर ली है. ऐसे में अगर वो मुकेश अंबानी के रिटेल बिजनेस को चुनौती देते हैं तो आश्चर्य नहीं होगा. वैसे जब इतना जान लिए तो एक बात और बता देते हैं. मुकेश अंबानी भी Zudio जैसा जुगाड़ इंडिया में लॉन्च करने की तैयारी में हैं. कैसे वो आप नीचु दिए गए लिंक पर क्लिक करके जान लीजिए.

टाटा-अंबानी की टक्कर से कपड़ा प्रेमियों की मौज, कम पैसे में स्टाइल मारने का प्रबंध

अरे कहां चल दिए. अभी जाना नहीं है. ये भी जान लीजिए कि Noel Tata और रतन टाटा का रिश्ता क्या है. वो रतन टाटा के सौतेले भाई हैं. दोनों ही Naval Tata के बेटे हैं, मगर Noel का जन्म Naval Tata की दूसरी पत्नी Simone Dunoye से हुआ है. वहीं रतन टाटा की मां का नाम Sooni Commissariat है.

अरे आप फिर चल दिए. अभी रुको क्योंकि Noel Tata का एक और रिश्ता है. वो टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन Cyrus Mistry के जीजा हैं. सायरस मिस्त्री की बहन Aloo Mistry से उनकी शादी हुई है. Cyrus को 2011 में टाटा ग्रुप का चेयरमैन बनाया गया था. 2016 में उनसे ये जिम्मेदारी वापस ले ली गई थी. सितंबर 2022 में एक सड़क दुर्घटना में उनकी मौत हो गई थी.

क्या हुआ, फिर जा रहे हो. अरे ये तो जान लो कि अगर Noel Tata असली हीरो हैं तो रतन टाटा क्या हैं. रतन टाटा वही हैं जो वीरेंद्र सहवाग के मुताबिक क्रिकेट में सचिन हैं.

जवाब सबको पता है.

वीडियो: दी सिनेमा शो: 'मुंज्या' की ओटीटी रिलीज़ के बाद लोग श्रद्धा कपूर, राजकुमार राव की 'स्त्री 2' को कमज़ोर क्यों बताने लगे?