The Lallantop
Advertisement

नंबर 2 घंटे में बंद हो जाएगा, 9 दबाएं... TRAI के नाम पर इस स्कैम में सब फंस रहे हैं!

एक नये किस्म की ठगी के कुछ मामले सामने आए हैं जिसमें कस्टमर केयर नंबर से कॉल करके, एकदम ऑटोमैटिक प्रोसेस के साथ ठगी को अंजाम दिया जा रहा है. तरीका इतना जहीन है कि अच्छे-अच्छे एक्सपर्ट गच्चा खा जाएं. नाम भी सीधे TRAI मतलब Telecom Regulatory Authority of India का लिया जा रहा है.

Advertisement
malicious-calls-scam-all-your-mobile-numbers-will-be-deactivated-in-two-hours
मोबाइल नंबर बंद होने वाला स्कैम.
29 अप्रैल 2024 (Updated: 29 अप्रैल 2024, 13:56 IST)
Updated: 29 अप्रैल 2024 13:56 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हिंदी में बात करने के लिए 1 दबाएं, अंग्रेजी में बात करना चाहते हैं तो 2 प्रेस करें. आपका कॉल हमारे ग्राहक सेवा अधिकारी को फॉरवर्ड किया जा रहा है. ट्रेनिंग के लिए आपकी बातचीत को रिकॉर्ड किया जा सकता है… अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं है कि हम यहां किसी कस्टमर केयर सर्विस के बारे में बात कर रहे हैं. कस्टमर केयर सर्विस मतलब किसी भी कंपनी, वेबसाइट या ऐप से संपर्क करने का आधिकारिक चैनल. ऐसे किसी नंबर पर भरोसा नहीं करने की आमतौर पर कोई ठोस वजह नहीं होती. मगर जो हम आपको आगे बताएंगे उसके बाद शायद ऐसा नहीं होगा. क्योंकि,

एक नए किस्म की ठगी के कुछ मामले सामने आए हैं जिसमें कस्टमर केयर नंबर से कॉल करके, एकदम ऑटोमैटिक प्रोसेस के साथ ठगी को अंजाम दिया जा रहा है. तरीका इतना जहीन है कि अच्छे-अच्छे एक्सपर्ट गच्चा खा जाएं. नाम भी सीधे TRAI मतलब Telecom Regulatory Authority of India का लिया जा रहा है.

TRAI के नाम पर स्कैम का ट्राई

एक ऑटो मैटिक कॉल आएगा. मतलब दूसरी तरफ से रोबोट की आवाज आएगी. (रेड फ्लेग -1) परिचय में TRAI का नाम बताया जाएगा. इसके बाद सीधे धमकी.

आने वाले 2 घंटे में आपका नंबर ब्लॉक हो जाएगा. आगे की जानकारी के लिए 9 दबाएं. जाहिर सी बात है कि भले सब ठीक हो मतलब आपकी केवाईसी हो रखी हो तब भी थोड़ा डर तो रहेगा ही. इसके बाद जैसे ही नंबर 9 दबाया तो दूसरी तरफ से एकदम जहीन अंदाज में कोई आपसे बात करेगा. हिंदी और अंग्रेजी सहित दूसरी भाषाओं में भी बात करने का इंतजाम किया गया है.    

बताया जाएगा कि पुलिस ने आपके नंबर को ब्लॉक करने के लिए TRAI को बोला है क्योंकि आधार कार्ड से रजिस्टर नंबर से भद्दे विज्ञापन और अश्लील मैसेज भेजे जा रहे हैं. (रेड फ्लेग 2)

अब जो आप बातों में आ गए और आपने पूछ लिया कि क्या कारण होगा तो इसके बाद एक पत्र लिखकर माफी मांगने और फिर वीडियो कॉल पर केवाईसी करने को कहा जाएगा. अगर आपने हामी भर दी तो फिर आपके कॉल को कथित पुलिस के पास फॉरवर्ड किया जाएगा (रेड फ्लेग 3)

इसके बाद एक शख्स बाकायदा पुलिस की यूनिफ़ॉर्म में आपसे बात करेगा. बीच-बीच में walkie-talkie पर भी बतियाएगा. एकदम टॉप क्वालिटी का प्रोडक्शन.

ये भी पढ़ें: साइबर अपराधी बिस्कुट खाकर कर रहे हैकिंग

इसके आगे कुछ जानने की जरूरत नहीं क्योंकि फिर आपको डराकर येन केन प्रकारेण ब्लैकमेल किया जाएगा. ये तरीका तकरीबन वैसा ही है जैसा पिछले साल कोरियर के नाम पर वसूली स्कैम चल रहा था. मगर आपको ये जानने की जरूरत है कि ऐसा कुछ हो तो आपको करना क्या है.

# रेड फ्लेग 1: TRAI ऐसा कोई कॉल नहीं करती है. नहीं मतलब नहीं. TRAI या टेलिकॉम ऑपरेटर को आपसे संपर्क करने के लिए कॉल करने की क्या जरूरत. बस एक एसएमएस ही काफी है.

# रेड फ्लेग 2: अगर पुलिस शिकायत करेगी तो पहले आपसे. टेलिकॉम कंपनी को नंबर बंद करने का कहने का कोई सवाल ही नहीं.

# रेड फ्लेग 3: कस्टमर केयर कभी भी किसी कॉल को किसी बाहरी सोर्स को फॉरवर्ड नहीं करता.

सब ठगी के तरीके हैं. ऐसा कोई कॉल आने पर कुछ भी प्रेस करने की जरूरत ही नहीं.

काटो और ब्लॉक करो.       

वीडियो: IPL में रनों की बारिश के बीच सिराज समेत तमाम बोलर्स का ये दर्द कोई सुन भी रहा है?

thumbnail

Advertisement

Advertisement