The Lallantop
Advertisement

आप IPL के भरपूर मजे ले रहे, लेकिन टीम इंडिया की ये प्रॉब्लम आपको टेंशन में डाल देगी!

IPL 2024 में चौके-छक्कों की इस बरसात के बीच फैन्स की खूब मौज कट रही है. लेकिन T20 World Cup 2024 से पहले Fans को एक बात की चिंता भी सता रही है.

Advertisement
IPL 2024, Jasprit Bumrah, World cup 2024
कुछ खिलाड़ियों की फॉर्म टीम इंडिया और फैन्स के लिए चिंता का विषय (फोटो: PTI)
25 अप्रैल 2024 (Updated: 25 अप्रैल 2024, 14:20 IST)
Updated: 25 अप्रैल 2024 14:20 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

IPL 2024 में फैन्स को भयंकर मजा आ रहा है. आए दिन इसमें कोई ना कोई रिकॉर्ड बन और टूट रहे हैं. कभी 200 का स्कोर जो मैच विनिंग टोटल लगता था, इस सीजन 250+ के स्कोर को लेकर भी ये बात नहीं कही जा सकती है. चौके-छक्कों की इस बरसात के बीच फैन्स की खूब मौज कट रही है. लेकिन इस बीच एक चीज ने इंडियन क्रिकेट फैन्स की चिंता बढ़ा दी है. थोड़ी-बहुत नहीं, बहुत ही ज्यादा. ये चिंता है T20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) में टीम सेलेक्शन को लेकर.

दरअसल जून में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए टीम का चयन (World Cup team selection) अभी बाकी है. बैटिंग को लेकर सेलेक्टर्स को माथापच्ची करनी पड़ रही है कि किसको वेस्टइंडीज-अमेरिका ले जाएं, किसको नहीं? नौबत ये है कि विराट कोहली(Virat Kohli) जैसे महान बैटर को लेकर भी सेलेक्टर्स को सोचना पड़ रहा है. वजह है कि इसमें टीम इंडिया के पास बहुतेरे ऑप्शन मौजूद हैं. विकेटकीपिंग और स्पिन बॉलिंग का भी मोटा-मोटी यही हाल है. इतने ज्यादा और सॉलिड ऑप्शन हैं कि कुछ हकदार प्लेयर्स को भी निराश होना पड़ सकता है. लेकिन जब बात पेस बॉलिंग अटैक की आती है, तो ये डिपार्टमेंट फैन्स और सेलेक्टर्स के माथे पर सिकन ला दे रही है. 

ये भी पढ़ें: 43 बॉल पर 88 रन कूटे, दिल्ली को मैच जिताया, फिर भी पंत को माफी मांगनी पड़ी

वजह है जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को छोड़कर बाकी पेसर्स का फॉर्म.  मोहम्मद सिराज और दीपक चाहर जैसे अनुभवी बॉलर्स अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहे हैं. वहीं, मोहम्मद शमी सर्जरी के बाद से क्रिकेट से दूर हैं. इनके अलावा कोई ऐसे पेसर नहीं नजर आ रहे हैं, जिन पर फैन्स बहुत ज्यादा भरोसा कर सकें. लेकिन अब टीम को वर्ल्ड कप में तो जाना ही है और कुछ प्लेयर्स चुने ही जाएंगे...तो आइये जानते हैं वो कौन-कौन पेसर हो सकते हैं, जिन्हें वर्ल्ड कप का टिकट मिल सकता है.

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah)

एक नाम जो वर्ल्ड कप के लिए पक्का नजर आ रहा है, वो है जसप्रीत बुमराह का. बुमराह ने वर्ल्ड कप 2023 के अपने कमाल के फॉर्म को IPL 2024 में भी बरकरार रखा है. टूर्नामेंट में अब तक बुमराह ने 7 मुकाबले खेले हैं. जिसमें उनके नाम 15.69 की औसत से 13 विकेट अपने नाम किया है. इकॉनमी 6.38 की है. वो जॉइंट टॉप विकेट टेकर भी हैं. बुमराह इस सीजन एक मुकाबले में 5 विकेट भी हासिल कर चुके हैं. चाहे वो नई गेंद हो या फिर डेथ ओवर्स, बुमराह ने हर समय बल्लेबाजों को खासा परेशान किया है. बुमराह की 'टो क्रशिंग यॉर्कर्स' एकदम सही जगह गिर रही है. ऐसे में उनका इस तरह के फॉर्म में होना टीम इंडिया के लिए एक वरदान साबित हो सकता है.

टी नटराजन (T Natarajan)

लिस्ट में अगला नाम हो सकता है, बाएं हाथ के पेसर टी नटराजन का. डेथ ओवर्स स्पेशलिस्ट नटराजन इस सीजन ठीक उसी उसी अंदाज में बॉलिंग कर रहे हैं, जिसके लिए वो मशहूर हुए थे. नटराजन ने इस सीजन हैदराबाद के लिए 5 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उनके नाम 17.00 की औसत से कुल 10 विकेट हैं. उनकी इकॉनमी 8.50 की रही है. लेकिन अक्सर उनके डेथ ओवर्स में बॉलिंग को देखते हुए ये इकॉनमी अच्छी मानी जा सकती है. लेफ्ट हैंड पेसर में नटराजन सबसे ज्यादा प्रभावित करते हुए नजर आ रहे हैं. ऐसे में सेलेक्टर्स उनके नाम पर विचार कर सकते हैं. हालांकि वो लंबे समय से इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर रहे हैं, जो कि उनके लिए कमजोर कड़ी साबित हो सकती है.

मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj)

IPL 2024 की शुरुआत से पहले मोहम्मद सिराज एक नाम था, जिनका वर्ल्ड कप में चुना जाना तय माना जा रहा था. लेकिन IPL 2024 में उनके फॉर्म को देखकर सवाल उठने लगे हैं. सिराज ना तो नई गेंद से कोई कमाल दिखा पा रहे हैं और डेथ ओवर्स में तो खैर…उनके नाम इस सीजन के सात मैच में महज 5 विकेट हैं. 10.35 की इकॉनमी और 53.80 की औसत से. मतलब इस स्टैट्स को जरिया माना जाए तो सिराज दूर-दूर तक वर्ल्ड कप स्क्वॉड में नहीं नजर आ रहे हैं. लेकिन शमी के अनफिट होने और सिराज के लगातार इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते रहने की वजह से सेलेक्टर्स उनको एडवांटेज दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें: IPL 2024: गुजरात मैच जीत रही थी, लेकिन इस 'सुपरमैन' ने पूरा मैच बदलकर रख दिया!

अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh)

एक और नाम जिस पर विचार किया जा सकता है, वो है अर्शदीप सिंह का. इंटरनेशनल क्रिकेट में खासकर T20 में अर्शदीप पिछले कुछ समय से बेरंग नजर आए हैं. हालांकि IPL 2024 के कुछ मैचों में उन्होंने वापसी के संकेत दिए हैं. अर्शदीप ने इस सीजन 8 मुकाबलों में 25.70 की औसत और 9.40 की इकॉनमी से कुल 10 विकेट चटकाए हैं. 29 रन देकर चार विकेट उनका बेस्ट रहा है. अर्शदीप की इकॉनमी थोड़ी चिंता पैदा करती है. लेकिन नई बॉल के साथ-साथ अर्शदीप डेथ ओवर्स में भी कमाल कर सकते हैं. ऐसे में सेलेक्टर्स उनके नाम पर भी विचार कर सकते हैं.

इनके अलावा संदीप शर्मा, दीपक चाहर, मुकेश कुमार, खलील अहमद, हर्षल पटेल और हर्षित राणा कुछ ऐसे नाम हैं, जिनके नाम पर सेलेक्टर्स विचार कर सकते हैं. हर्षल जहां 13 विकेट लेकर पर्पल कैप की रेस में हैं, वहीं खलील के नाम भी 10 विकेट हैं. जबकि KKR के युवा पेसर हर्षित राणा ने भी इस सीजन खासा प्रभावित किया है. उनके नाम 6 मुकाबले में कुल 9 विकेट है. टीम का सेलेक्शन अगले कुछ हफ्तों में ही होना है. अब देखना होगा कि सेलेक्टर्स किन नामों पर विचार करते हैं.

वीडियो: रुतुराज ने रचा इतिहास, CSK के लिए ऐसा करने वाले पहले प्लेयर बने

thumbnail

Advertisement

Advertisement